scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कई-कई दिनों तक साफ नहीं होता पेट? कब्ज से रहते हैं परेशान तो खाली पेट पी लें इन दो मसालों का पानी, साफ हो जाएगी आंतों में चिपकी गंदगी

अगर समय रहते कब्ज से छुटकारा न पाया जाए, तो समय के साथ ये बवासीर, भगंदर, अल्सर और फिशर समेत कई गंभीर बीमारियां भी पैदा कर सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 23, 2024 07:48 IST
कई कई दिनों तक साफ नहीं होता पेट  कब्ज से रहते हैं परेशान तो खाली पेट पी लें इन दो मसालों का पानी  साफ हो जाएगी आंतों में चिपकी गंदगी
कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज से छुटकारा पाने में कुछ आसान घरेलू नुस्खे मददगार हो सकते हैं। यहां हम आपको एक ऐसे ही असरदार नुस्खे के बारे में बता रहे हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज आज के समय में एक ऐसी समस्या बन चुकी है, जिससे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर उम्र का व्यक्ति परेशान है। इस समस्या से घिरे होने पर व्यक्ति को मल त्यागने में बेहद कठिनाई का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते समय-समय पर पेट में तेज दर्द, ऐंठन, मतली, सुस्ती और जी मचलने जैसी दिक्कते भी व्यक्ति को घेर लेती हैं। इससे अलग खराब पेट में सूजन भी हो सकती है। ऐसे में स्वाभाविक रूप से आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं, अगर समय रहते कब्ज से छुटकारा न पाया जाए, तो समय के साथ ये बवासीर, भगंदर, अल्सर और फिशर समेत कई गंभीर बीमारियां भी पैदा कर सकता है।

ऐसे में अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और सुबह पेट साफ करने में आपको तकलीफ का सामना करना पड़ता है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको इस समस्या से जल्द निजात पाने और आंतों में जमा गंदगी को साफ करने का एक असरदार नुस्खा बता रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Advertisement

फायदेमंद है इन दो मसालों का पानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप कब्ज से परेशान हैं या आपका पेट कई दिनों से साफ नहीं हुआ है, तो ऐसे में सुबह खाली पेट जीरा और अजवाइन के पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, जीरा पाचन एंजाइम को उत्तेजित करने का काम करता है। दूसरी ओर अजवाइन में थाइमोल मौजूद होता है जो अपच, पेट फूलना, कब्ज, पेट में ऐंठन और पेट दर्द पर असरदार है। थाइमोल पेट में गैस रिलीज करता है जिससे पाचन तंत्र में मजबूत होता है और मल त्यागने में आसानी होती है।

इन सब से अलावा कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि खाली पेट जीरा और अजवाइन के पानी का सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है, जिससे भी आपको कब्ज, गैस, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिल जाती है।

Advertisement

कैसे करें तैयार?

इसके लिए रात के समय एक गिलास पानी में अजवाइन और जीरा भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को उबाल लें और हल्का ठंडा होने पर इसे छानकर पी लें। खाली पेट आजमाया गया ये नुस्खा आपको जल्द परेशानी से राहत पाने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो