scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या गर्मी में ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए? अगर हां, तो कौन-कौन से Dry fruits खाएं और किस तरह खाएं, जानिए

डॉ. रंगा संतोष कुमार ने बताया कि अगर आप गर्मी में ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन भिगोकर करें। भीगे हुए सूखे मेवे का सेवन करने से उन्हें पचाना आसान हो जाता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 15:29 IST
क्या गर्मी में ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए  अगर हां  तो कौन कौन से dry fruits खाएं और किस तरह खाएं  जानिए
गर्मी में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए आप बादाम खाएं। विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम सेहत को फायदा पहुंचाता है। freepik
Advertisement

गर्मी के मौसम में हमारी खाने-पीने की आदतें पूरी तरह बदल जाती हैं। गर्म मौसम में हम ठंडी तासीर की ठंडी चीजों का सेवन करने पर ज्यादा जोर देते हैं। गर्मी में हम फ्रूट्स, फ्रूट्स सलाद, दही, आइसक्रीम जैसे ठंडे फूड्स का सेवन करने पर ज्यादा जोर देते हैं। आप जानते हैं कि गर्म मौसम में बॉडी में सुस्ती और थकान ज्यादा रहती है। इस मौसम में हमें जब भी मौका मिले हम तभी आराम करना ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में सुस्ती और थकान होने का कारण काफी हद तक हमारी डाइट है। सर्दी में हम डाइट में हेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं लेकिन गर्मी में उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। आप जानते हैं कि अगर गर्म मौसम में डाइट में ड्राई फ्रूट का सेवन किया जाए तो गर्मी में होने वाली सुस्ती और थकान को दूर किया जा सकता है।

Advertisement

यशोदा हॉस्पिटल्स हैदराबाद के कंसल्टेंट जनरल फिजिशियन और डायबिटोलॉजिस्ट डॉ. रंगा संतोष कुमार ने बताया कि गर्मी में सूखे मेवे का सेवन खास तरीके से किया जाए तो बॉडी की कमजोरी थकान को दूर किया जा सकता है, बॉडी को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है और कई तरह की परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ड्राई फ्रूट का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसका सेवन गर्मी में कैसे करें।

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स का सेवन भिगोकर करें

डॉ. रंगा संतोष कुमार ने बताया कि अगर आप गर्मी में ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहते हैं तो इसका सेवन भिगोकर करें। भीगे हुए सूखे मेवे का सेवन करने से उन्हें पचाना आसान हो जाता है। गर्मी के दिनों में भीगे हुए ड्राई फ्रूट का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है। ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाने से जटिल यौगिक टूट जाते हैं और उन्हें पचाना आसान हो जाता है। पाचन से जुड़ी परेशानियों वाले लोगों के लिए भीगे हुए ड्राई फ्रूट का सेवन बेहद उपयोगी होता है। डॉ. कुमार ने बताया कि ड्राई फ्रूट का सेवन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनका सेवन आप गर्मी में भिगोकर कर सकते हैं।

बादाम का करें भिगोकर सेवन

गर्मी में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए आप बादाम खाएं। विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम सेहत को फायदा पहुंचाता है। शाकाहारी लोगों के लिए ये बेहतरीन फूड है जिसका सेवन गर्मी में भिगोकर कर सकते हैं।

Advertisement

पिस्ता भिगोकर खाएं

पिस्ता में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट,फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते है जो बॉडी में होने वाली सूजन को दूर करते हैं। गर्मी में आप पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता का सेवन भिगोकर करें।

काजू का भिगोकर करें सेवन

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें हेल्दी फैट मौजूद होता है जो सेहत के लिए उपयोगी है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो काजू में फाइबर और मिनरल्स मौजूद होते हैं। मिनरल्स में कॉपर और जिंक मौजूद होता है जो इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाता है।

अखरोट का करें सेवन

अखरोट का सेवन भिगोकर करें ब्रेन की हेल्थ दुरुस्त रहेगी। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन सूजन से लड़ता है और दिल की सेहत को दुरुस्त करता है।

किशमिश का करें भिगोकर सेवन

किशमिश का सेवन अगर भिगोकर करें तो बॉडी में फाइबर, पोटैशियम और आयरन की कमी पूरी होती है। इसमें कैलोरी कम होती है। इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है।

खजूर का करें सेवन

खजूर पोषक तत्वों से भरपूर है जिसका सेवन आप गर्मी में भी कर सकते हैं। खजूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की बात करें तो इसमें फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो पाचन को दुरुस्त करता है।

अंजीर का करें भिगोकर सेवन

फाइबर से भरपूर अंजीर का सेवन भिगोकर करें गर्मी में बॉडी को बेहतरीन फायदे मिलेंगे। अंजीर पोषक तत्वों का पावर हाउस है जो गर्मी में आपकी बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो