scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Yoga for fatty liver: फैटी लिवर में कौन सा योग करें? जानें और दुरुस्त रखें शरीर का ये कीमती अंग

Yoga for fatty liver: आजकल लोगों में फैटी लिवर और लिवर सिरोसिस की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको लिवर के लिए इन योगासनों को करना चाहिए जिससे आपको लिवर डिटॉक्स करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 13:48 IST
yoga for fatty liver  फैटी लिवर में कौन सा योग करें  जानें और दुरुस्त रखें शरीर का ये कीमती अंग
लिवर के लिए कौन सा व्यायाम सबसे अच्छा है? आइए जानते हैं इस बारे में।
Advertisement

Yoga for fatty liver: आजकल युवाओं में लिवर से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि हर दूसरा इंसान लिवर में सूजन या फिर लिवर बढ़ने की समस्या की शिकायत करता है। ऐसे में अगर आप कुछ योग करते रहें तो इन दिक्कतों से बचा जा सकता है या फिर स्थिति को कंट्रोल में रखा जा सकता है। तो विश्व योग दिवस (International Yoga Day 2024) से पहले जानते हैं शरीर के इस अंग को हेल्दी रखने के लिए कुछ खास प्रकार के योगासन। क्या हैं ये, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Advertisement

फैटी लिवर में कौन सा योग करें-Yoga for fatty liver in hindi

धनुरासन-Dhanurasana or Bow Pose

धनुरासन, या धनुष मुद्रा, लिवर के स्वास्थ्य के लिए सबसे उत्कृष्ट योग आसन है। यह पेट के क्षेत्र को फैलाता है और लिवर को संकुचित करता है, जिससे इसकी डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस उत्तेजित होती है। तो इसे करने के लिए
-अपने पेट के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी एड़ियों को अपने कूल्हों के करीब लाएं।अपने हाथों को पीछे ले जाएं और अपनी एड़ियों को पकड़ लें।
-गहरी सांस लें और अपने पैरों को पीछे की ओर लाते हुए अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं।

Advertisement

अर्ध मत्स्येन्द्रासन-Ardha matsyendrasana

अर्ध मत्स्येन्द्रासन एक घुमावदार योग मुद्रा है जो लिवर सहित पेट के अंगों की मालिश करता है। इससे लिवर का कामकाज तेज होता है और आप पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। तो इसे करने के लिए
-अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठकर शुरुआत करें।
-अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपने दाहिने पैर को अपने बाएं घुटने के बाहर रखें।
-फिर, अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने घुटने के चारों ओर लपेटें और अपने दाहिने हाथ को अपनी पीठ के पीछे जमीन पर रखें।
-जब आप अपनी रीढ़ को लंबा करें तब श्वास लें और जब आप धीरे से दाईं ओर मुड़ें तो श्वास छोड़ें।

त्रिकोणासन-Trikonasana Or Triangle Pose

त्रिकोणासन खड़े होकर किया जाने वाला एक शक्तिशाली आसन है जो लिवर पर काम करता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार करता है। ये लिवर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर लिवर डिटॉक्स प्रोसेस में तेजी लाता है। तो इसे करने के लिए
-अपने पैरों को फैलाकर खड़े होकर शुरुआत करें।अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री के कोण पर बाहर की ओर मोड़ें और अपने बाएं पैर को थोड़ा अंदर की ओर मोड़ें।
-अपनी हाथों को कंधे की ऊंचाई तक फैलाएँ।
-अपने सिर को ऊंचा रखते हुए, अपने दाहिने हाथ को अपने दाहिने टखने या पिंडली की ओर ले जाएं।अपने बाएं हाथ को ऊपर की ओर फैलाएं, जिससे एक सीधी रेखा बन जाए। इसे लगभग 5 सेट में करें।

Advertisement

इस प्रकार से आप लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन 3 बेस्ट योगासनों को कर सकते हैं। इनकी खास बात ये है कि ये सिर्फ लिवर को ही हेल्दी नहीं रखते बल्कि ये किडनी समेत शरीर के कई अंगो को भी हेल्दी रखने में मददगार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो