scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चाहे पारा 51 डिग्री क्रॉस करे या लू के थपेड़े चले, हर मुश्किल में बॉडी की गर्मी निकाल देंगी ये 5 तरकीब, शीतलता से महफूज़ रहेगा शरीर

बाबा रामदेव के मुताबिक कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन आप रोजाना सुबह उठते ही कर लें या दिन में एक से दो बार कर लें तो गर्मी आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएगी।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 30, 2024 13:35 IST
चाहे पारा 51 डिग्री क्रॉस करे या लू के थपेड़े चले  हर मुश्किल में बॉडी की गर्मी निकाल देंगी ये 5 तरकीब  शीतलता से महफूज़ रहेगा शरीर
बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने के लिए डाइट में नमक और चीनी का सेवन करें। आप नींबू का शरबत बनाकर पी सकते हैं। freepik
Advertisement

गर्मी पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। पारा दिनों दिन नए मुकाम पर पहुंच रहा है। बढ़ता पारा, आग की लपटों की तरह सूरज से निकलने वाली गर्मी बॉडी को पूरी तरह से झुलसा रही है। इस मौसम में न इंसान घर में महफूज है और न ही घर से बाहर सुरक्षित है। जिंदगी की गुजर बसर के लिए लोगों को मेहनत करना पड़ती है, ऐसे में इंसान कब चलते-चलते गिर जाता है किसी को अंदाजा भी नहीं। सड़क पर साइकिल, रिक्शा, ठेला और बाइक चलाने वाले सीधे धूप की चपेट में आते हैं। इन लोगों को लू लगने का, डिहाइड्रेशन का खतरा बेहद ज्यादा होता है। गर्मी सभी के लिए परेशानी का सबब है।

Advertisement

अगर आप इस भीषण गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं और गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं तो डाइट का सबसे पहले ध्यान रखें। डाइट में जरूरी नहीं कि आप महंगी चीजें खाकर ही गर्मी से बचाव कर सकते हैं। आप अपने आस-पास मौजूद पानी और पानी से भरपूर चीजों का सेवन करके अपनी बॉडी को गर्मी में भी कूल रख सकते हैं।

Advertisement

बाबा रामदेव के मुताबिक कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन आप रोजाना सुबह उठते ही कर लें या दिन में एक से दो बार कर लें तो गर्मी आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएंगी। कई राज्यों में तापमान 50 से ऊपर जा रहा है ऐसे में भीषण गर्मी से बचाव करना जरूरी है। आप भी गर्मी से बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में इस 5 तरीके को अपना लें आपकी बॉडी गर्मी में भी कूल रहेगी।

बॉडी को पानी से हाइड्रेट रखें

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप रोजाना कम से कम एक से डेढ़ लीटर पानी जरूर पिएं। याद रखें कि दिन में तीन लीटर से ज्यादा पानी नहीं पिएं। ज्यादा पानी पीने से ब्लड पतला हो जाता है और ब्लड में सोडियम कम हो जाता है। बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए आप सादा पानी, नींबू पानी, बेल का शरबत, पोदीने का पानी, सत्तू का शरबत का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

नमक और चीनी का सेवन जरूर करें

बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने के लिए डाइट में नमक और चीनी का सेवन करें। आप नींबू का शरबत बनाकर पी सकते हैं। इसमें आप चीनी के साथ काला नमक का सेवन कर सकते हैं। डाइट में थोड़ा नमक और पोटैशियम का सेवन करने से गर्मी का बॉडी पर असर कम होता है। मीठे जूस जैसे फ्रूट्स पैक्ड जूस का सेवन करने से बचें। इन जूस में चीनी ज्यादा होती है जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं।

लौकी का जूस जरूर पिएं

लौकी का जूस गर्मी में दवाई की तरह काम करता है। आप लौकी के जूस में सेंधा नमक, पुदीना और धनिया मिलाकर उसका सेवन करें। इस जूस का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है, गर्मी से बचाव होता है, पाचन दुरुस्त रहता है। इस जूस का सेवन करने से आपकी बॉडी में गर्मी नहीं बढ़ती। इस जूस का सेवन करने से आपकी बॉडी को AC में रहने की जरूरत नहीं महसूस होती। गर्मी में अचानक से ठंडी हवा में नहीं जाएं। तापमान में अचानक और अत्यधिक परिवर्तन नहीं करें इससे गर्मी में आपकी बॉडी को नुकसान होगा।

गर्मी में छाछ का सेवन जरूर करें

बॉडी को भीषण गर्मी से बचाना है तो आप छाछ का सेवन जरूर करें। हल्का और ठंडा भोजन के पाचन के लिए बेस्ट होता है। छाछ पेट और आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाती है,पाचन को दुरुस्त करती है और गर्मी में लूज मोशन का खतरा भी कम करती है।

बॉडी के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाएं

गर्मी में बॉडी को हेल्दी रखने के लिए और इम्युनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें। डाइट में सभी मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें। डाइट से सभी तरह के विटामिन और खनिज हासिल करने के लिए कई रंगों के फल और सब्जियों का सेवन करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो