scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Holi Bhang Hangover: अब तक नहीं उतरा है होली पर भांग वाली ठंडाई का नशा? सिर दर्द और उल्टी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बॉडी हो जाएगी डिटॉक्स

तेज सिर दर्द और असहजता का एहसास बढ़ने पर हर्बल टी का सेवन आराम पाने में मदद कर सकता है। हर्बल चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | March 26, 2024 11:41 IST
holi bhang hangover  अब तक नहीं उतरा है होली पर भांग वाली ठंडाई का नशा  सिर दर्द और उल्टी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स  बॉडी हो जाएगी डिटॉक्स
पसीना बहाने वाली गतिविधियां जैसे तेज चलना, जॉगिंग, योग, तैराकी आदि आपको जल्द आराम दिलाने में मदद कर सकती हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

बीते दिन यानी 25 मार्च को देशभर में बड़े ही उत्साह के साथ रंगों का त्योहार होली मनाया गया। गौरतलब है कि होली के मौके पर लोग जमकर रंग गुलाल उड़ाते हैं, खूब नाच गाना और मस्ती करते हैं, इसके साथ ही कुछ लोग इस दिन भांग वाली ठंडाई का आनंद भी लेते हैं। वहीं, अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं और त्योहार खत्म हो जाने के बाद भी आपका भांग का हैंगओवर नहीं उतरा है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, भांग के सेवन के बाद अधिकतर लोग अगले दिन तेज सिर दर्द, उल्टी मतली आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं और ऐसे में वे पूरे दिन सिर पकड़कर बैठने को मजबूर हो जाते हैं। इसी स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है। वहीं, यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जो भांग के हैंगओवर को उतारकर होली के बाद आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

Advertisement

ये टिप्स आएंगी काम

खूब पिएं पानी

हैंगओवर से बचने और डिटॉक्सिफिकेशन के लिए सबसे पहले खुद को हाइड्रेटेड रखें। भांग आपको निर्जलित कर सकती है। ऐसे में शरीर में पानी की सही मात्रा बनाए रखना बेहद जरूरी है। पानी शरीर से टॉक्सिन को फ्लशआउट करने में मदद करता है, जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। ऐसे में समय-समय पर पानी पीते रहें। इससे अलग आप नारियल पानी, छाछ, फलों के जूस आदि के सेवन से भी खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

पौष्टिक खाना खाएं

पानी के साथ-साथ खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। होली के अगले कुछ भी तला-भुना या मसालेदार खाने से बचें। इससे तबीयत अधिक बिगड़ सकती है। इससे अलग उच्च एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे जामुन, पत्तेदार साग और नट्स, खिचड़ी, दलिया आदि का सेवन करें। इस तरह का भोजन ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और सेलुलर मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही लिवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप लहसुन, अदरक, हल्दी आदि को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

Advertisement

हर्बल चाय पिएं

तेज सिर दर्द और असहजता का एहसास बढ़ने पर हर्बल टी का सेवन आराम पाने में मदद कर सकता है। हर्बल चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है। ऐसे में आप डेंडिलियन, मिल्क थीस्ल, बर्डॉक रूट और नेटल लीफ जैसी डिटॉक्सीफाइंग जड़ी-बूटियों से युक्त चाय का विकल्प चुन सकते हैं। ये जड़ी-बूटियां लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बेहतर पाचन में सहायता करती हैं जिससे भी शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर आने लगते हैं।

Advertisement

खूब बहाएं पसीना

पसीना बहाने वाली गतिविधियां जैसे तेज चलना, जॉगिंग, योग, तैराकी आदि आपको जल्द आराम दिलाने में मदद कर सकती हैं। ऐसे में खासकर असहजता का एहसास बढ़ने पर एक जगह बैठे रहने से बचें। इससे अलग शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही अधिक पसीना आने से टॉक्सिन भी शरीर से बाहर आने लगते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं

इन सब से अलग अपने शरीर को आराम देने, दिमाग को शांत करने और त्वचा के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए ठंडे पानी से नहाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। नहाने के बाद आप कुछ देर अच्छी नींद ले सकते हैं। इस तरह ये आसान टिप्स न केवल आपक हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगी, बल्कि ये त्योहार के बाद बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन को भी बढ़ावा देंगी।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो