scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Stage 3 Breast Cancer से जूझ रहीं Hina Khan, जानें इस लेवल पर कितना बढ़ जाता है खतरा

एक्ट्रेस हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर (Hina Khan Breast Cancer) हुआ है। उन्होंने इसकी सूचना खुद दी है। आइए जानते हैं स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर क्या है, कितना खतरनाक है और क्या ये ठीक हो सकता है?
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 28, 2024 13:17 IST
stage 3 breast cancer से जूझ रहीं hina khan  जानें इस लेवल पर कितना बढ़ जाता है खतरा
एक्ट्रेस हिना खान को स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर (Hina Khan Breast Cancer) हुआ है। जानते हैं क्या ये बीमारी ठीक हो सकती है।
Advertisement

एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) ने अपनी सेहत से जुड़ा एक बड़ा अपडेट दिया है। उन्होंने एक इंस्टा पोस्ट के जरिए शेयर किया है कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हुआ है वो भी स्टेज 3 (Hina Khan Diagnosed With Stage 3 Breast Cancer)। हालांकि, उन्होंने बताया कि उनका इलाज चल रहा है और फिलहाल वो ठीक हैं। लेकिन, आम लोगों की जानकारी के लिए ये जानना जरूरी है कि स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर कितना खतरनाक है। क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर का ये स्टेज बाकी स्टेज की तुलना में ज्यादा गंभीर होता है। ऐसे में सवाल आता है कि इसका इलाज क्या है और क्या ये ठीक हो सकता है। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से पर उससे पहले जान लेते हैं स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर में क्या होता है।

Advertisement

स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर क्या है और कितना खतरनाक है?

American Cancer society और National breast cancer foundation के अनुसार स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर (Stage 3 Breast Cancer), ब्रेस्ट कैंसर का वो स्टेज है जिसमें किसी भी आकार का ट्यूमर स्तन के पास के अन्य टिशूज जैसे त्वचा, मांसपेशियों या पसलियों में फैल जाता है। इस स्तर पर, ट्यूमर लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है। इसमें ट्यूमर 5 सेमी तक हो सकता है।
-साथ ही इस स्टेज नेम आर्मपिट यानी कांख में 4-9 लिम्फ नोड्स बढ़ जाते हैं और इनमें सूजन आ जाता है।
-छाती की हड्डी के नीचे 1 या अधिक लिम्फ नोड्स हो सकते हैं।
-स्तन पर मोटी त्वचा महसूस हो सकती है, जो संतरे के छिलके की तरह गड्ढे वाली दिख सकती है।
-स्तन पर घाव जैसी स्किन होना इसका एक लक्षण है।
-स्तनों में एक गांठ हो सकता है जो छाती से जुड़ी हुई महसूस होती है।
-बड़ा लाल, सूजा हुआ स्तन महसूस हो सकता है।

Advertisement

क्या स्टेज 3 स्तन कैंसर को ठीक किया जा सकता है?

स्टेज 3 कैंसर वाली कुछ महिलाओं के लिए पहले सर्जरी एक विकल्प है। क्योंकि ये ट्यूमर काफी बड़े होते हैं और आस-पास के ऊतकों यानी टिशूज में विकसित हो जाते हैं। ऐसे में आमतौर पर मास्टेक्टॉमी (mastectomy) किया जाता है। मास्टेक्टॉमी स्तन को हटाने के लिए की जाने वाली सर्जरी है। कभी-कभी इसमें स्तन के पास के टिशूज, जैसे लिम्फ नोड्स भी हटा दिए जाते हैं।

काफी बड़े स्तनों वाली महिलाओं के लिए, कैंसर आस-पास के ऊतकों में नहीं बढ़ा है तो बीसीएस (BCS) एक विकल्प हो सकता है। BCS यानी Breast-conserving surgery। बीसीएस के दौरान, स्तन का केवल वही हिस्सा निकाला जाता है जिसमें कैंसर होता है।

Advertisement

इसके अलावा इस स्टेज पर स्तन कैंसर के लिए कीमोथेरेपी एक सामान्य उपचार है। कभी-कभी लोग ट्यूमर को छोटा करने और इसे हटाने को आसान बनाने के लिए सर्जरी से पहले कीमो लेते हैं। यह सर्जरी के बाद बची कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकता है। ऐसे मामलों में जहां सर्जरी कोई विकल्प नहीं है, कीमोथेरेपी मुख्य उपचार हो सकता है।

Advertisement

स्टेज 3 स्तन कैंसर के साथ कितने समय तक जीवित रह सकते हैं?

कुल मिलाकर, पूरी तरह से इलाज के बाद किसी व्यक्ति के 5 साल तक जीवित रहने की संभावना लगभग 86% है, लेकिन यह कई कारकों पर निर्भर करता है। कैंसर का प्रकार और ग्रेड, उपचार का प्रकार और प्रतिक्रिया, और विभिन्न व्यक्तिगत कारक सभी किसी के दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, इस स्टेज को लेकर गंभीर बात ये है कि इसमें इलाज के बाद भी ब्रेस्ट कैंसर बार-बार होने का खतरा होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो