scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Uric Acid Cure: अचानक एड़ियों में दर्द है और पैर जमीन पर रखना भारी पड़ रहा है, हाई Uric Acid के हो सकते हैं संकेत, तुरंत हो जाये सतर्क और करें ये उपचार

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स मीरा रोड के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष बघेल ने बताया यूरिक एसिड बढ़ने पर एड़ियों में दर्द, पैर के अंगूठे में दर्द, पैर के पंजों में दर्द, गुठनों, कमर और हाथों की कलाईयों में दर्द होने जैसे लक्षण दिखते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | July 05, 2024 10:33 IST
uric acid cure  अचानक एड़ियों में दर्द है और पैर जमीन पर रखना भारी पड़ रहा है  हाई uric acid के हो सकते हैं संकेत  तुरंत हो जाये सतर्क और करें ये उपचार
यूरिक एसिड प्यूरिन से भरपूर फूड्स जैसे सूखे बीन्स, उड़द दाल,रेड मीट,एल्कोहल, मटर और बीयर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से तेज़ी से बढ़ता है।
Advertisement

हमारी बॉडी इलेक्ट्रिक मशीन बन गई है जिससे हम एक के बाद एक काम लेते हैं और उस मशीन की रख-रखाव को नज़र अंदाज कर देते हैं। खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल कम उम्र में ही हमें कई बीमारियों का शिकार बना रहा है। यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जो लोगों को कम उम्र में ही अपनी चपेट में ले रही है। यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से बनते हैं। यूरिक एसिड बनने से बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं। जोड़ी में दर्द इस बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण है। आइए जानते हैं हाई यूरिक एसिड के कौन कौन से लक्षण है और इस बीमारी के पनपने के लिए कौन-कौन से कारण जिम्मेदार हैं।

Advertisement

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?

यूरिक एसिड प्यूरिन से भरपूर फूड्स जैसे सूखे बीन्स, उड़द दाल,रेड मीट,अल्कोहल, मटर और बीयर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से तेजी से बढ़ता है। रोजाना प्यूरीन डाइट का सेवन तेजी से ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है।

Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स मीरा रोड के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. आशुतोष बघेल ने बताया यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में उसके लक्षण साफ दिखने लगते हैं। एड़ियों में दर्द होना, पैर के अंगूठे में दर्द होना, पैर के पंजों में दर्द होना, घुटनों, कमर और हाथों को कलाइयों में दर्द होना हाई यूरिक एसिड के लक्षण हो सकते हैं।

यूरिक एसिड का बढ़ता स्तर गाउट, किडनी में पथरी और गठिया के दर्द का जोखिम बढ़ा देता है। खराब लाइफस्टाइल में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपचार को अपनाकर आप 10 दिनों में हाई यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम पोस्ट पर सतिंदर कौर ने एक पोस्ट शेयर करके दावा किया है कि अगर कुछ नुस्खों को अपना लें तो सिर्फ 10 दिनों में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं।

Advertisement

यूरिक एसिड के स्तर को कैसे कंट्रोल करें

इंस्टाग्राम रील में दावा किया गया है कि ताजा खीरे के जूस में एक चुटकी ताजा जीरा पाउडर, नींबू का रस और काला नमक मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लिया जाए तो आसानी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल करने के लिए आप डाइट से प्रोटीन का सेवन करने पर कंट्रोल करें।

वजन को कंट्रोल करें

वजन को कंट्रोल करके आप आसानी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। डॉ. चौधरी ने बताया कि वजन को कंट्रोल करने के लिए बॉडी एक्टिविटी को बढ़ाएं, हेल्दी डाइट का सेवन करें और पोषक तत्वों से भरपूर खाने का सेवन करें तो आसानी से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

शराब और शुगर वाले ड्रिंक से करें परहेज

शराब और शुगर वाले ड्रिंक जैसे सोडा और मीठा जूस का अधिक सेवन गाउट के खतरे का जोखिम बढ़ा सकता है। इन फूड्स का सेवन करने से डाइट में कैलोरी का सेवन बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म से संबंधित समस्याएं भी बढ़ती है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं।

विटामिन सी का करें सेवन

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि विटामिन सी का सेवन करने से ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। विटामिन सी का सेवन करने से गाउट का खतरा टलता है और गाउट के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो