scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Heatwave in india: धूप से आते ही चक्कर आए या कमजोरी छाए तो तुरंत पिएं ORS, जानें बनाने का सही तरीका

Heatwave in india: इस समय भारत तेज गर्मी और धूप से जल रहा है। हीट स्ट्रोक से लोगों की जान जा रही है। ऐसे में जैसे ही आपको डिहाइड्रेशन के लक्षण महसूस हो तुरंत करें ये उपाय।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 16:35 IST
heatwave in india  धूप से आते ही चक्कर आए या कमजोरी छाए तो तुरंत पिएं ors  जानें बनाने का सही तरीका
Heatwave in india: गर्मी से लोगों की जान जा रही है। ऐसे में जैसे ही शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षण नजर आएं तुरंत ORS पिएं। (P.C. Fb)
Advertisement

Heatwave in india: इन दिनों भारत लू और गर्मी के थपेड़े से परेशान है। उत्तर भारत की स्थिति तो बहुत ज्यादा ही खराब है। यहां गर्मी से लोगों की मौत हो रही है। ऐसी स्थिति हर किसी को डिहाइड्रेशन से बचने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपके शरीर में डिहाइड्रेशन के कोई भी लक्षण नजर आए तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। जैसे कि धूप से आते ही आपको गर्मी से चक्कर आने लगे या फिर आंखों के सामने अंधेरा छा जाए तो तुरंत शरीर को रिहाइड्रेट करें। इस काम में आपकी मदद ओआरएस (ORS) कर सकता है। आइए, जानते हैं ओआरएस क्या है। इसे घर पर कैसे बनाएं (homemade ORS for dehydration) और इसे पीने के क्या फायदे हैं।

Advertisement

ओआरएस क्या है?

ओआरएस यानी ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS)। इसे साइंस की भाषा में ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (Oral rehydration salt) के रूप में जाना जाता है। यह 4 घटकों, सोडियम क्लोराइड, ट्राइसोडियम साइट्रेट, पोटेशियम क्लोराइड और ग्लूकोज से बना होता है।

Advertisement

ओआरएस किस बीमारी में काम करता है?

ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS)का उपयोग दस्त के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए किया जाता है। दरअसल, ओआरएस के सॉल्ट डिहाइड्रेशन से उबरने में तेजी से मदद करते हैं। इसके अलावा प्यास लगना, थकान महसूस होने पर, कम पेशाब आने पर या मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, सिरदर्द या अस्थिरता जैसे लक्षण दिखने पर भी आप ओआरएस का घोल बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको शरीर के लिए कई प्रकार से फायदे मिलते हैं।

ओआरएस घोल कैसे तैयार करें?

-एक साफ कंटेनर लें और इसमें 1 लीटर साफ पीने का पानी डालें।
-आधा 1 चम्मच नमक मिलाएं।
-चार बड़े चम्मच चीनी मिलाएं।
-नमक और चीनी को तब तक हिलाएं जब तक वे पानी में घुल न जाएं।

Advertisement

अब आपको एक कप डिहाइड्रेशन महसूस करते ही पीना है। इसके बाद आप दिनभर में 5 बार इसे पिएं और पूरा एक लीटर 24 घंटे में पीकर खत्म कर लें। इस तरह से ओआरएस घोल पीकर शरीर को पूरी तरह से रिहाइड्रेट कर सकते हैं। आप महसूस करेंगे कि इसे पीने के साथ ही शरीर डिहाइड्रेशन के लक्षणों से रिकवर होने लगता है। तो शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं पर उससे पहले तुरंत ओआरएस बनाकर पिएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो