scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Headache Vs Migraine: सिरदर्द और माइग्रेन में क्या है फर्क, कैसे पहचानें दोनों में अंतर? यहां जानें

एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय दुनिया भर में करीब 17-15% युवाओं को इस गंभीर समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है, जिनमें भी अधिकर लोगों में इसका कारण खराब लाइफस्टाइल माना जाता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: January 22, 2024 11:11 IST
headache vs migraine  सिरदर्द और माइग्रेन में क्या है फर्क  कैसे पहचानें दोनों में अंतर  यहां जानें
अगर आपको हर बार सिर दर्द के साथ-साथ उल्टी मतली का सामना करना पड़ता है, तो ये माइग्रेन हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

सिर में दर्द होना एक आम समस्या है, जो कई कारणों से किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। आज के बदलते लाइफस्टाइल के चलते बच्चों को भी अक्सर सिर दर्द का सामना करना पड़ता है। वहीं, वैसे तो आमतौर पर ये परेशानी कुछ समय आराम करने, मसाज या मामूली दवाई लेने से खुदबखुद ठीक हो जाती है। हालांकि, कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी सिर के दर्द से आराम नहीं मिलता है, उल्टा समय के साथ ये दर्द और अधिक बढ़ता चला जाता है और लोग इसे आम समझकर एक के बाद एक सामान्‍य सिर दर्द की दवा लेते रहते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो बता दें कि जिसे आप आम सिर दर्द समझ रहे हैं, वो माइग्रेन जैसी भयानक बीमारी भी हो सकती है, जिसका समय रहते इलाज करना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में यहां हम आपको मामूली सिर दर्द और माइग्रेन के बीच अंतर बता रहे हैं।

क्या होता है माइग्रेन?

जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, मामूली सिर दर्द होना एक बेहद आम समस्या है। कई बार पूरी नींद न लेने, बहुत अधिक शोर के चलते, देर तक मोबाइल या लेपटॉप की स्क्रीन पर समय बिताने, एसिडिटी के चलते या बहुत अधिक सर्दी लगने पर भी आपको इस तरह की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। वहीं, आयुर्वेद के मुताबिक, माइग्रेन दिमाग या चेहरे की रक्त-वाहिनियों में हुई गड़बड़ी से होने वाली बीमारी है। ये आनुवंशिक भी हो सकती है, साथ ही कई मामलों में वातावरण में बदलाव, तनाव के स्तर में बढ़ोतरी या जरूरत से ज्यादा सोने के चलते भी कोई व्यक्ति इसकी चपेट में आ सकता है।

Advertisement

कैसे पहचाने फर्क?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सिर के किसी भी भाग में होने वाला दर्द सामान्य सिर दर्द होता है। यानी इस तरह का दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है और कितनी भी देर के लिए रह सकता है। जबकि इससे अलग माइग्रेन में सिर के केवल आधे हिस्से में दर्द होता है। साथ ही ये दर्द असहनीय होता है।

मामूली सिर दर्द में केवल आप सिर के किसी हिस्से में हल्का या तेज दर्द महसूस करते हैं, जबकि माइग्रेन में व्यक्ति को सिर के साथ-साथ गर्दन, कंधों, आंखों और कानों में भी तेज दर्द होता है। साथ ही मांसपेशियों में तेज जकड़न जैसा महसूस होता है और माइग्रेन से पहले भी कब्ज, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन जैसे लक्षण देखे देते हैं।

Advertisement

अगर आपको हर बार सिर दर्द के साथ-साथ उल्टी मतली का सामना करना पड़ता है, तो ये माइग्रेन हो सकता है। इसके अलावा माइग्रेन में व्यक्ति को आसपास की आवाज से भी बेहद परेशानी होने लगती है, कई बार दर्द वाले हिस्से में सूजन भी आ जाती है, इतना ही नहीं व्यक्ति रोशनी के संपर्क में आने पर भी बहुत अधिक परेशान होने लगता है। इन कुछ आम लक्षणों को पहचानकर आप आम सिर दर्द और माइग्रेन में फर्क समझ सकते हैं।

बता दें कि सिर दर्द की तरह ही माइग्रेन भी आज कम उम्र में लोगों के लिए बड़ी समस्या बनकर बनकर सामने आ रही है। एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय दुनिया भर में करीब 17-15% युवाओं को इस गंभीर समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है, जिनमें भी अधिकर लोगों में इसका कारण खराब लाइफस्टाइल माना जाता है। ऐसे में इस गंभीर बीमारी से खुद को दूर रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बेहद जरूरी है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो