scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Powerful Morning Habits: सुबह की ये 5 आदतें 21 दिन में आपकी जिंदगी बदल देंगी, बॉडी से लेकर दिमाग तक रहेगा हेल्दी, एक्सपर्ट से जानिए रूटीन

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक आप अगर दिन की शुरुआत कुछ खास रूटीन के मुताबिक करें तो आपकी जिंदगी से काफी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आप सकारात्मक हो जाएंगे।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 17:48 IST
powerful morning habits  सुबह की ये 5 आदतें 21 दिन में आपकी जिंदगी बदल देंगी  बॉडी से लेकर दिमाग तक रहेगा हेल्दी  एक्सपर्ट से जानिए रूटीन
सुबह उठकर मैट पर कम से कम 15 मिनट बिताएं। चटाई पर आप 15 मिनट तक 3 यौगिक टेक्निक करें।
Advertisement

दिन की शुरुआत खास तरीके से की जाए तो आप पूरा दिन एनर्जेटिक,खुशहाल, पॉजिटिव और बैलेंस महसूस करेंगे। कुछ लोग ऐसे है जो बिस्तर से उठते ही थके-थके और नकारात्मक रहते हैं। ऐसे लोग सुबह उठते ही उदास हो जाते हैं, उनका किसी काम को करने में मन नहीं लगता। सुबह उठते ही बॉडी और ब्रेन की ये एक्टिविटी आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकती है। दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से कुछ खास अंदाज में की जाए तो आप पूरा दिन एनर्जेटिक,खुशहाल और हेल्दी रह सकते हैं। ज्यादातर लोग बिस्तर से उठते ही अपने काम को निपटाने के लिए मशीन की तरह दौड़ने लगते हैं।

Advertisement

दिन की शुरुआत हेल्दी रूटीन की साथ की जाए तो बॉडी और ब्रेन को आराम से हेल्दी रखा जा सकता है। सुबह उठते ही पानी पीना, बादाम और अखरोट खाना, मेडिटेशन करना और सुबह की धूप लेना हेल्दी रूटीन माना जाता है। इस रूटीन से बॉडी और ब्रेन हेल्दी रहते हैं। भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक आप अगर दिन की शुरुआत कुछ खास रूटीन के मुताबिक करें तो आपकी जिंदगी से काफी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आप सकारात्मक हो जाएंगे। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि दिन की शुरुआत कैसे करें।

Advertisement

संवेदी जागृति (sensory awakening)

योग गुरु हंसा योगेंद्र के मुताबिक आप जैसे ही आप नींद से उठते हैं वैसे ही अपनी आंखें बंद रखें और अपने आस-पास की आवाज को सुनें, धीरे-धीरे आंखें खोलें और सूरज की रोशनी को चेहरे पर पड़ने दें। धीरे-धीरे इस रोशनी के साथ खुद को एडजस्ट होने दें, इसे सेंसरी अवेकनिंग (sensory awakening)  कहते हैं। रोजाना इस तरह से उठकर आप सिरोटोनिन हार्मोन को रिलीज करते हैं जिससे आपका मूड अच्छा रहता है और अलर्ट्स बढ़ती है।

सुबह उठकर मेट पर 15 मिनट बैठे

रोजाना 21 दिनों तक सुबह उठकर मैट पर कम से कम 15 मिनट बिताएं। चटाई पर आप 15 मिनट तक 3 यौगिक टेक्निक करें। ये टेक्निक हैं त्राटक, पर्वतासन और भस्त्रिका आसन करें। त्राटक आसन में आप थोड़े समय के लिए कैंडिल की रोशनी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ध्यान केंद्रित करने से आंखों की ताकत तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका फोकस भी बढ़ेगा। इसके बाद आप पर्वतासन करें। इसमें शरीर की मुद्रा पर्वत की तरह दिखाई देती है। इसे करने से कमर, गर्दन, कंधे और बॉडी के दर्द से राहत मिलेगी। इसे करने से मोटापा कंट्रोल रहेगा। उसके बाद मेट पर तीसरा आसान भस्त्रिका करें। इस आसन को करके कमर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखा जा सकता है। ये आसन मन को शुद्ध और शांत करता है।

Advertisement

प्रेरणादायक किताब या कोट्स जरूर पढ़े

आप रोजाना सुबह उठकर अच्छे कोट्स और प्रेरणादायक किताब पढ़ें। ऐसे विचार और कोट्स को पढ़ने से आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और आप सकारात्मक बनेंगे। रोज इन विचारों को पढ़ने से बॉडी डोपामाइन हॉर्मोन रिलीज करता है। डोपामाइन फील गुड हॉर्मोन है जो आपका मूड ठीक करेगा और आप उत्साहित महसूस करेंगे।

एक मिनट तक छोटे-छोटे काम करें

सुबह उठकर छोटे छोटे काम करने से आपका मूड बेहतर होता है। आप रोजाना के काम की लिस्ट बना लें और उन कामों को सुबह-सुबह जल्दी निपटा लें। इन छोटे-छोटे कामों में आप पौधों में पानी डाल सकते हैं, अपने रूम को साफ कर सकते है, अपनी किसी विंडो को साफ कर सकते हैं। ये छोटे काम आपको मोटिवेट करते हैं। सुबह के छोटे छोटे काम आपके कामों की लिस्ट को हल्का करेंगे और आप तनाव महसूस नहीं करेंगे।

नेचर के करीब रहें

प्रकृति के करीब रहकर आप अपने दिल,दिमाग और बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं। आप गार्डन में जा सकते है, नेचुरल वॉक पर जा सकते है, पशु-पक्षियों को देख सकते हैं उनके साथ कुछ वक्त गुजार सकते हैं। इस रूटीन के साथ आपका सर्कैडियन लय दुरुस्त रहेगी और आपको रात को सुकून की नींद समय पर आएगी। प्रकृति के करीब जाकर आप अपनी बॉडी को एनर्जेटिक और बैलेंस महसूस करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो