scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Habits to Keep Healthy: बरसात में बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा, कम हो सकती है इम्युनिटी और घट सकती है ताकत, इन 5 तरीक़ों से करें कमज़ोरी और थकान का इलाज

बरसात में बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए आप बॉडी को रेगुलर एक्टिव रखें। बॉडी एक्टिविटी इम्युनिटी को स्ट्रांग करेगी। योग, स्ट्रेचिंग या बॉडी वेट वर्कआउट जैसी इनडोर एक्सरसाइज सर्कुलेशन में सुधार करने और एंडोर्फिन हॉर्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | July 03, 2024 10:26 IST
habits to keep healthy  बरसात में बढ़ सकता है बीमारियों का खतरा  कम हो सकती है इम्युनिटी और घट सकती है ताकत  इन 5 तरीक़ों से करें कमज़ोरी और थकान का इलाज
मॉनसून के दौरान ऐसी डाइट का सेवन करें जो बॉडी को एनर्जी दें। डाइट में जई, ब्राउन चावल और साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें।
Advertisement

बरसात का मौसम तपती गर्मी से तो राहत देता है लेकिन यह हमें सुस्त और लो एनर्जी भी महसूस करा सकता है। तापमान में गिरावट, नमी में वृद्धि और बार-बार होने वाली बारिश हमारी एनर्जी को कम कर देती है। इस मौसम में इम्युनिटी कम होने लगती है और बीमारियों का खतरा ज़्यादा होने लगता है। इस मौसम में अगर अपनी रूटीन में और ख़ान पान में बदलाव किया जाये तो इस मौसम में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। कुछ बॉडी एक्टिविटी  हमारी ऊर्जा का स्तर बनाए रख सकती हैं और हम पूरी बरसात के मौसम में एक्टिव रह सकते हैं। यह 5 आदतें आप अपना लें तो पूरे मॉनसून आप एनर्जेटिक रह सकते हैं।

Advertisement

दिन की शुरुआत इस वार्म ड्रिंक से करें

दिन की शुरुआत तुलसी और अदरक की चाय जैसे गर्म ड्रिंक के साथ करें। सुबह गर्म ड्रिंक का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और सर्कुलेशन बेहतर होता है। इस ड्रिंक का सेवन सुबह करने से बॉडी की कमजोरी और थकान दूर होती है और बॉडी में एनर्जी आती है। ये ड्रिंक मूड को बेहतर करता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च में पाया गया कि अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है और बॉडी को गर्माहट देती है। सुबह गर्म ड्रिंक पीने की ये आदत आपको मॉनसून में होने वाली परेशानी से निजात दिलाएगी।

Advertisement

एनर्जेटिक फूड्स से करें बॉडी को एक्टिव

मॉनसून के दौरान ऐसी डाइट का सेवन करें जो बॉडी को एनर्जी दें। डाइट में जई, ब्राउन चावल और साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें। ये सभी फूड आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखेंगे और होने वाली कमजोरी थकान को दूर करेंगे। डाइट में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।

विटामिन और खनिजों से भरपूर फूड्स कमजोरी और थकान को दूर करेंगे। पालक और दाल जैसे आयरन से भरपूर फूड्स बरसात में में होने वाली थकान को रोकने में खासतौर पर मदद करेंगे। पानी का अधिक सेवन करें बॉडी हाइड्रेट रहेगी।

Advertisement

उमस से बचने के लिए घर में ही एक्सरसाइज करें

बरसात में बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए आप बॉडी को रेगुलर एक्टिव रखें। योग, स्ट्रेचिंग या बॉडी वेट वर्कआउट जैसी इनडोर एक्सरसाइज सर्कुलेशन में सुधार करने और एंडोर्फिन हॉर्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ये हॉर्मोन मूड और एनर्जी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के एक अध्ययन के अनुसार बरसात के मौसम में एनर्जी के स्तर को बनाए रखने और फिटनेस में सुधार करने के लिए इनडोर एक्सरसाइज आउटडोर एक्टिविटी जितनी ही प्रभावी हो सकती है।

रिलैक्सेशन तकनीक को अपनाएं

मानसून के मौसम में धूप कम निकलती है और मौसम में बदलाव ज्यादा होता है जिसके कारण सुस्ती और मूड में बदलाव होना लाजमी है। इस मौसम में ध्यान, गहरी सांस लेने या यहां तक कि शांत संगीत सुनने जैसी रिलैक्सेशन तकनीक का अभ्यास करने से तनाव को कम करने और मानसिक स्पष्टता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल साइकोलॉजी में एक अध्ययन में पाया गया कि माइंडफुलनेस प्रैक्टिस तनाव को कम करके और भावनात्मक भावना को बढ़ाकर एनर्जी के स्तर में सुधार कर सकती हैं।

स्लीपिंग शेड्यूल को ठीक रखें

रात की 7-8 घंटे की सुकून भरी नींद हमारी बॉडी में एनर्जी के स्तर में सुधार करती है। अगर इस मौसम में आपका स्लीपिंग पैटर्न अनियमित होता है तो बॉडी में थकान और कमजोरी बनी रहती है। हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाने और समय पर जागने की कोशिश करें। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के एक अध्ययन के अनुसार लगातार नींद का शेड्यूल बनाए रखने से आपके शरीर के इंटरनल क्लॉक को रेगुलेट करने, नींद की गुणवत्ता में सुधार करने और आपको पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करने में मदद कर सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो