scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

First Aid of Cardiac Arrest: किसी व्यक्ति में Cardiac Arrest की पहचान कैसे करें, जान बचाने के लिए जीवन रक्षक CPR कैसे दें, जानिए खास स्टेप

कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिस्ट डॉक्टर अनिरुद्ध व्यास ने बताया कि किसी भी इंसान को अगर कार्डियक अरेस्ट आए तो तुरंत आप उसके लक्षणों की पहचान करें और मरीज को तुरंत CPR दें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 16:02 IST
first aid of cardiac arrest  किसी व्यक्ति में cardiac arrest की पहचान कैसे करें  जान बचाने के लिए जीवन रक्षक cpr कैसे दें  जानिए खास स्टेप
जो भी इंसान अचानक से गिर गया है सबसे पहले उस गिरे हुए इंसान को तेजी से आवाज दें और उसके सीने पर हाथ मारकर पूछे आपको क्या हुआ है।
Advertisement

खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का असर दिल की सेहत को भी प्रभावित करता है। कम उम्र में ही लोग दिल के रोगों का शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट दिल से जुड़ी दो परेशानियां है जो अलग-अलग परेशानियां है। अक्सर लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट को एक मानते हैं, जबकि दोनों डिजीज पूरी तरह से अलग है।  हार्ट अटैक की  वजह से कार्डियक अरेस्ट हो सकता है, लेकिन दोनों एक बीमारी नहीं हैं। हार्ट अटैक दिल में ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट के कारण होता है जबकि कार्डियक अरेस्ट में दिल की कार्यक्षमता अचानक बंद हो जाती है। कई स्थितियों में कार्डियक अरेस्ट का निदान किया जा सकता है और कुछ में नहीं किया जा सकता। कार्डियक अरेस्ट अचानक या कुछ लक्षण दिखने के बाद आ सकता है। अगर समय पर उचित कदम नहीं उठाया जाए तो कार्डियक अरेस्ट अक्सर घातक हो सकता है।

Advertisement

कार्डियक अरेस्ट में दिल ठीक से काम करना बंद कर देता है। हार्ट की पंपिंग रुक जाती है या बंद हो जाती है। कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों की बात करें तो ये आमतौर पर अचानक होता है। कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखते हैं जैसे सीने में दर्द होना, सांस लेने में तकलीफ होना, सीने में दर्द, मतली होना, चक्कर  आना, छाती में दर्द होना, दौरा पड़ना, कार्डियक अरेस्ट से एक घंटा पहले मतली और उल्टी महसूस होने जैसी परेशानी हो सकते हैं।

Advertisement

कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजीस्ट डॉक्टर अनिरुद्ध व्यास ने बताया कि किसी भी इंसान को अगर कार्डियक अरेस्ट आए तो तुरंत आप उसके लक्षणों की पहचान करें और मरीज को तुरंत CPR दें। CPR यानि  Cardiopulmonary resuscitation है। मायो क्लिनिक के मुताबिक कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) एक जीवन रक्षक तकनीक है जो कई इमर्जेंसी स्थितियों में उपयोगी होती है जिसमें किसी की सांस या दिल की धड़कन रुक जाती है। आइए जानते हैं कि मरीज को कार्डियक अरेस्ट आने पर कैसे उसे CPR दें ताकि मरीज की दिल की धड़कन को चालू रखा जा सके।

कार्डियक अरेस्ट होने पर स्टेप ब स्टेप ऐसे दें CPR

Advertisement

Step-1

मरीज की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। जो भी इंसान अचानक से गिर गया है सबसे पहले उस गिरे हुए इंसान को तेजी से आवाज दें और उसके सीने पर हाथ मारकर पूछे आपको क्या हुआ है। मरीज जवान नहीं दें और कोई प्रतिक्रिया नहीं करें तो ये कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। कार्डियक अरेस्ट होने पर मरीज को CPR की आवश्यकता होती है।

Advertisement

Step-2

मरीज की सांस चेक करें। सांस चेक करने के लिए मरीज की नाक पर उंगली लगाएं और सीने पर हाथ रखें और सांस की आवाज़ सुनें। मरीज सांस नहीं ले रहा है तो उसे सडन कार्डियक अरेस्ट हुआ है। आप तुरंत मेडिकल सुरक्षा का इंतजाम करें। डॉक्टर को बुलाएं, एम्बुलेंस बुलाएं और अस्पताल ले जाएं।

Step-3

मरीज की इस स्थिति में कार्डियक मसाज करें। इस मसाज को करने के लिए अपने दोनों हाथों की हथैलियों को एक के ऊपर एक रखें और मरीज की छाती की हार्ट बॉन के सॉफ्ट कॉर्नर पर लाकर प्रेस करें। इस मसाज प्रक्रिया को 100 से 110 प्रति मिनट के हिसाब से करना है। इस दौरान मरीज की छाती को 2-4 ईंच नीचे तक दबाते हैं। आपको चेस्ट मसाज को लगातार करना है। अगर आप थक रहे हैं तो किसी दूसरे व्यक्ति को चेस्ट मसाज करने को कहें। चेस्ट मसाज फेफड़ों में मौजूद ऑक्सीजन युक्त ब्लड को ब्रेन की तरफ धकेलती है। इस मसाज से ब्रेन के परमानेंट डैमेज होने के आसार कम से कम हो जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो