scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चेहरे पर नजर आने वाले ये बदलाव हो सकते हैं Fatty Liver के लक्षण, भूलकर भी न करें इग्नोर

यहां हम आपको फैटी लिवर होने पर चेहरे पर नजर आने वाले कुछ आम लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी पहचान कर आप समय रहते सही इलाज के साथ स्थिति को गंभीर होने से रोक सकते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 14, 2024 17:33 IST
चेहरे पर नजर आने वाले ये बदलाव हो सकते हैं fatty liver के लक्षण  भूलकर भी न करें इग्नोर
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर पिछले कुछ दिनों से आपको अपना चेहरा कुछ फूला हुआ महसूस हो रहा है, तो ये फैटी लिवर का लक्षण हो सकता है।(P.C- Freepik)
Advertisement

लिवर हमारे शरीर के तमाम जरूरी अंगों में से एक है लेकिन आपको बता दें कि किसी अन्य अंग से अलग लिवर शरीर के लिए जरूरी 500 से अधिक कार्य करता है। ऐसे में लिवर का हेल्दी रहना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है। हालांकि, आज का बदलता लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के चलते कम उम्र में भी लोगों को लिवर से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर फैटी लिवर की परेशानी बेहद आम होती जा रही है।

क्या होता है फैटी लिवर?

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गलत खानपान के चलते लिवर के आसपास फैट जमा होने लगता है, इसी कंडीशन को नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज यानी एनएएफएलडी कहा जाता है। वहीं, अगर इस समस्या का समय रहते इलाज न कराया जाए, तो ये लिवर सिरोसिस का कारण भी बन सकती है। यानी फैटी लिवर की समस्या समय के साथ लिवर को पूरी तरह सड़ाकर आपको बहुत अधिक बीमार बना सकती है। ऐसे में इसे लेकर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में यहां हम आपको फैटी लिवर होने पर चेहरे पर नजर आने वाले कुछ आम लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी पहचान कर आप समय रहते सही इलाज के साथ स्थिति को गंभीर होने से रोक सकते हैं।

Advertisement

चेहरे पर नजर आने वाले इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

फूला हुआ चेहरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर पिछले कुछ दिनों से आपको अपना चेहरा कुछ फूला हुआ महसूस हो रहा है, तो ये फैटी लिवर का लक्षण हो सकता है। दरअसल, इस बीमारी में लिवर का काम प्रभावित होने लगता है, जिससे बॉडी में प्रोटीन बनाने की क्षमता घटने लगती है और ब्लड फ्लो और फ्लूइड रिमूवल सिस्टम भी प्रभावित होने लगता है। नतीजन चेहरे पर सूजन दिखने लगती है।

डार्क स्किन

फैटी लिवर होने पर इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) भी बढ़ने लगता है, यानी आपकी बॉडी प्रभावी ढंग से इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाती है। इसके चलते शरीर में अतिरिक्त इंसुलिन का निर्माण होने लगता है जो एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स (Acanthosis Nigricans) नामक स्थिति का कारण बन जाती है। इस स्थिति में स्किन का कलर डार्क होने लगता है और खासकर गर्दन के आसपान काली रेखाएं नजर आने लगती हैं।

Advertisement

स्किन रैश

बता दें कि लिवर पाचन में भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में फैटी लिवर होने पर पाचन पर भी असर पड़ता है और शरीर में भोजन से मिलने वाले पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक ढंग से नहीं हो पाता है। वहीं, कई शोध के नतीजे बताते हैं कि खासकर जिंक की कमी के कारण त्वचा पर रैश नजर आने लगते हैं, साथ ही जिंक की कमी के चलते चेहरे पर छोटे-छोटे पानी भरे या ठोस दिखने वाले दाने बनने लगते हैं, जिनमें जलन का एहसास हो सकता है।

सफेद चेहरा और पीली आंखें

इन सब से अलग अगर आपका चेहरा अचानक सफेद पड़ने लगा है और आंखों में पीलापन नजर आ रहा है, तो ये भी फैटी लिवर के चलते हो सकता है। इस तरह के लक्षण नजर आने पर एक बार लिवर की जांच जरूर करा लें।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो