scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Egg VS Paneer: अंडा या पनीर, किसे खाने से ज्यादा मिलता है प्रोटीन? पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे, यहां जानें

लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए वे अंडे को डाइट का हिस्सा बनाएं या पनीर खाएं? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | March 10, 2024 17:58 IST
egg vs paneer  अंडा या पनीर  किसे खाने से ज्यादा मिलता है प्रोटीन  पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे  यहां जानें
खासकर वेट लॉस का प्लान कर रहे लोग भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने पर जोर देते हैं। इसके लिए भी ज्यादातर लोग अंडे या पनीर का सेवन अधिक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में से भी किसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है? (P.C- Freepik)
Advertisement

प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है। ये एक माइक्रोन्यूट्रिएंट होता है, जो अमीनो एसिड से मिलकर बनता है और मांसपेशियों की ग्रोथ से लेकर हार्मोन रेगुलेट को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा प्रोटीन खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फूड क्रेविंग्स भी कम होती हैं। यही वजह है कि खासकर वेट लॉस का प्लान कर रहे लोग भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने पर जोर देते हैं। इसके लिए भी ज्यादातर लोग अंडे या पनीर का सेवन अधिक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों में से भी किसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है?

दरअसल, आज के समय में लोग अपनी सेहत के प्रति अधिक सजग हो गए हैं, इसी कड़ी में वे खानपान पर भी खूब ध्यान देने लगे हैं। वहीं, ऐसे लोगों को अक्सर प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए वे अंडे को डाइट का हिस्सा बनाएं या पनीर खाएं? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

Advertisement

अंडा

सबसे पहले बात अंडे की करें, तो ये लंबे समय से पोषण संबंधी पावरहाउस के रूप में जाना जाता है। अंडा एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत हैं, यानी इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिनकी शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए जरूरत होती है। इतना ही नहीं, अंडे में मौजूद प्रोटीन को शरीर बेहद आसानी से अवशोषित कर लेता है, जिससे ये और अधिक फायदेमंद हो जाता है।

वहीं, बात प्रोटीन की मात्रा की करें, तो कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि एक सामान्य आकार के अंडे में लगभग 6 से 7 ग्राम प्रोटीन होता है। इससे अलग अंडे विटामिन बी12, डी और राइबोफ्लेविन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ सेलेनियम और कोलीन जैसे खनिजों से भी भरपूर होते हैं।

Advertisement

पनीर

अब, बात पनीर की करें, तो ये भी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। वहीं, हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि 100 ग्राम पनीर खाने से व्यक्ति को लगभग 18 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है, जो इसे इस आवश्यक पोषक तत्व का एक मजबूत स्रोत बनाता है। प्रोटीन के साथ, पनीर में कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस और विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में योगदान देता है। पनीर उन लोगों के लिए भी एक उपयुक्त विकल्प है जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं।

Advertisement

क्या है ज्यादा बेहतर?

वहीं, अगर अंडे और पनीर के प्रोटीन प्रोफाइल की तुलना की जाए, तो ये दोनों प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं लेकिन पनीर की तुलना में अंडे अधिक संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं। यानी अंडे में मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं।

दूसरी ओर, पनीर प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है लेकिन ये अमीनो एसिड का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान नहीं कर सकता है। हालांकि, कुछ अन्य पूरक प्रोटीन स्रोतों जैसे अनाज या दालों के साथ पनीर का सेवन एक संतुलित अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल बनाने में मदद कर सकता है।

यानी अंडे और पनीर के बीच का चुनाव अंततः व्यक्तिगत आहार प्राथमिकताओं और पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अंडे और पनीर दोनों ही प्रोटीन सेवन में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और इन्हें संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो