scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Summer special: क्या गर्मी में ठंडा-ठंडा मोहब्बत का शरबत आप भी पीते हैं? क्या ये सेहत के लिए फायदेमंद है, जानिए इस ड्रिंक की सच्चाई

मेडिकल साइंस के मुताबिक तरबूज एक मूत्रवर्धक है। जब इसमें दूध मिलाया जाता है तो यह एक विषैला मिश्रण बन जाता है। इसका सेवन रोज करने से ये पाचन शक्ति को प्रभावित करता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 26, 2024 11:50 IST
summer special  क्या गर्मी में ठंडा ठंडा मोहब्बत का शरबत आप भी पीते हैं  क्या ये सेहत के लिए फायदेमंद है  जानिए इस ड्रिंक की सच्चाई
पोषण विशेषज्ञ अरूशी अग्रवाल ने बताया कि तरबूज और दूध का एक साथ सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।
Advertisement

गर्मी में कितने भी बेहतरीन सॉलिड फूड्स हमारे सामने हो तन और मन को ताजगी सिर्फ लिक्विड फूड्स से मिलती है। तरह-तरह के ठंडे-ठंडे ड्रिंक बॉडी को हाइड्रेट करते हैं, गर्मी से राहत दिलाते हैं और हमारी प्यास भी भुजाते हैं। गर्मी में आजकल एक शरबत बेहद ज्यादा पसंद किया जा रहा है जिसे मोहब्बत का शरबत के नाम से जाना जाता है। मोहब्बत का शरबत गर्मियों के दौरान पिया जाने वाला गुलाबी रंग का ड्रिंक है।

Advertisement

मोहब्बत का शरबत तरबूज और दूध से बना ड्रिंक है जो पीने में बेहद मजेदार लगता है। इसे पीते ही तुरंत प्यास बुझती है और इंसान तरोताजा महसूस करता है। लेकिन आप जानते हैं कि मोहब्बत के शरबत में मौजूद दूध और तरबूज का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए टॉक्सिक साबित हो सकता है।

Advertisement

आयुर्वेद के मुताबिक इन दोनों फूड्स का कॉम्बिनेशन विरुद्ध आहार की श्रेणी में आता है। विरुद्ध आहार का सेवन करने से सेहत को इसका फायदा नहीं मिलता। मेडिकल साइंस के मुताबिक तरबूज एक मूत्रवर्धक है। जब इसमें दूध मिलाया जाता है तो यह एक विषैला मिश्रण बन जाता है। इसका सेवन रोज करने से ये आपकी पाचन शक्ति को प्रभावित करता है। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया गया है कि कभी भी पानी वाले फलों को दूध के साथ नहीं मिलाएं।

वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई सेंट्रल की हेड डायटीशियन डीटी अमरीन शेख ने बताया कि अगर आप मोहब्बत के शरबत का आनंद लेना चाहते हैं तो रोजाना पीने के बजाय कभी-कभार इसका सेवन करें सेहत पर कोई खराब असर नहीं करेगा। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि मोहब्बत का शरबत रोजाना पीने से सेहत पर कैसा असर दिखता है।

Advertisement

ये शरबत पाचन को कर सकता है खराब

मोहब्बत का शरबत जिसमें तरबूज और दूध का इस्तेमाल किया गया है इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपके पाचन को खराब कर सकता है। पोषण विशेषज्ञ अरुशी अग्रवाल ने बताया कि तरबूज और दूध का एक साथ सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसका सेवन करने से गट हेल्थ बिगड़ती है। इस शरबत का सेवन करने से भोजन निगलने की समस्या भी पैदा हो सकती है।

मणिपाल हॉस्पिटल, बानेर, पुणे की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डीटी प्रियंका बंदल ने बताया तरबूज के रस में दूध मिलाने से एक मलाईदार ड्रिंक बन सकता है, लेकिन यह पाचन के लिए आदर्श नहीं है क्योंकि ये कॉम्बिनेशन अलग-अलग पाचन दर के कारण कुछ लोगों के लिए पेट में परेशानी पैदा कर सकता है। पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए तरबूज का अकेले सेवन करना सबसे अच्छा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो