scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या प्रोटीन पाउडर पीने से ठप पड़ने लगती है किडनी? बॉडी बनाने के लिए रोज़ पीते हैं तो डॉक्टर से जान लें सेहत पर कैसा हो रहा है असर

अगर आप पहले से किडनी से जुड़ी किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं, डायबिटीज या हाई बीपी के मरीज हैं, तो प्रोटीन का सेवन करने से पहले हेल्थ एक्सप्रट्स से सलाह जरूर हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | March 16, 2024 15:55 IST
क्या प्रोटीन पाउडर पीने से ठप पड़ने लगती है किडनी  बॉडी बनाने के लिए रोज़ पीते हैं तो डॉक्टर से जान लें सेहत पर कैसा हो रहा है असर
डॉ. जैन बताते है, एक स्वस्थ वयस्क अपने बॉडी वेट के हिसाब से प्रति किलोग्राम कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन पाउडर ले सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है। ये मांसपेशियों की ग्रोथ से लेकर वेट लॉस और हार्मोन रेगुलेट को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मसल मास को फ्यूल मिलता है। यही वजह है खासकर वेट लॉस और बॉडीबिल्डिंग के लिए जिम जाने वाले लोग नियमित तौर पर प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। लेकिन क्या ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा है या क्या नियमित तौर पर प्रोटीन पाउडर लेने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं?

दरअसल, माना जाता है कि प्रोटीन आपकी किडनी के स्वास्थ्य पर बेहद खराब प्रभाव डाल सकता है। किडनी खून से विषाक्त पदार्थों को हटाने और इन्हें फिल्टर कर यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मानव शरीर में दोनों किडनी हर रोज करीब 200 लीटर तरल पदार्थ फिल्टर करती हैं। हालांकि, माना जाता है कि रोज़ प्रोटीन की उच्च मात्रा लेने से हमारी किडनी को रक्त को फिल्टर करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जो समय के साथ गुर्दे की क्षति का कारण बन जाता है और आपकी किडनी ठप पड़ने लगती हैं। आइए जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है और रोज़ प्रोटीन पाउडर पीने से आपकी किडनी पर कैसा असर पड़ता है-

Advertisement

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

मामले को लेकर इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग के निदेशक, यूरोलॉजी, यूरो-ऑन्कोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांटेशन विभाग, डॉ. विकास जैन ने बताया, 'हाल में हुई एक रिसर्च की रिपोर्ट बताती है कि अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और खासकर आपको डायबिटीज और हाई बीपी जैसी परेशानी नहीं है और आपकी किडनी पूरी तरह से ठीक फंक्शन कर रही है, तो प्रोटीन का सेवन आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित ही नहीं, बल्कि फायदेमंद भी है। यानी अगर आप बॉडीबिल्डिंग के लिए ही सीमीत मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं, तो ये पूरी तरह सुरक्षित है।

हालांकि, अगर आप पहले से किडनी से जुड़ी किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं, डायबिटीज या हाई बीपी के मरीज हैं, तो प्रोटीन का सेवन करने से पहले हेल्थ एक्सप्रट्स से सलाह जरूर हैं। इस तरह की स्थिति में प्रोटीन गुर्दे की बीमारी का स्तर अधिक बढ़ा सकता है।

एक दिन में कितना प्रोटीन पाउडर लेना है सही?

इस सवाल का जवाब देते हुए डॉ. जैन बताते है, 'एक स्वस्थ वयस्क अपने बॉडी वेट के हिसाब से प्रति किलोग्राम कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन पाउडर ले सकता है। इतनी मात्रा में लिया गया प्रोटीन पाउडर नॉर्मल बॉडी फंक्शन जैसे सेल्स ग्रोथ और पुनर्जनन में मददगार साबित होता है। वहीं, अगर आप बॉडीबिल्डिंग या मसल्स ग्रेन के लिए प्रोटीन पाउडर ले रहे हैं, तो ऐसे में आपको कम से कम 12 हफ्तों तक आपके बॉडी वेट के प्रति किलो लगभग 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी। 12 हफ्ते बीत जाने के बाद आप इसे अपने शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.8 ग्राम तक ला सकते हैं। इससे अधिक आहार प्रोटीन या सप्लीमेंट की मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है। ज्यादा मात्रा में लिया गया प्रोटीन यकीनन आपकी किडनी पर खराब असर डाल सकता है। ऐसे में मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है।'

Advertisement

किडनी में परेशानी को कैसे पहचानें?

डॉ. विकास जैन के मुताबिक, अगर आप लंबे समय से प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं तो एक बार क्रिएटिनिन के स्तर की जांच करा लें। बढ़ा हुआ क्रिएटिनिन स्तर किडनी की खराबी के शुरुआती चेतावनी हो सकता है। इससे अलग अगर आपको पेशाब में खून, पैरों या हाथों में सूजन, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, अनिद्रा और सिरदर्द जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, तो भी बिना देरी किए एक बार अपनी किडनी की जांच जरूर करा लें। ये लक्षण प्रोटीन की मात्रा अधिक होने पर किडनी पर पड़ते खराब असर की ओर इशारा हो सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो