scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सुपरफूड है कच्चा बादाम! डायबिटीज से लेकर हाई बीपी के मरीज तक, इन 3 लाभों के लिए आज से खाना शुरू करें

kacha badam benefits: बादाम को एक ब्रेन बूस्टर फूड माना जाता है, लेकिन अगर आप कच्चा बादाम खाते हैं तो इससे कुछ अतिरिक्त फायदे मिलते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 04, 2024 11:34 IST
सुपरफूड है कच्चा बादाम  डायबिटीज से लेकर हाई बीपी के मरीज तक  इन 3 लाभों के लिए आज से खाना शुरू करें
kacha badam benefits: शुगर हो या आप हाई बीपी के मरीज हो, जानें कच्चा बादाम भिगोकर खाने से क्या होता है। (P.C. Freepik)
Advertisement

Kacha badam benefits: बादाम के बारे में तो आपने खून सुना होगा। इसे कुछ सबसे पावरफुल फूड्स में से एक माना जाता है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि बादाम से ज्यादा कच्चा बादाम खाने के फायदे हैं। जी हां, कच्चा बादाम कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो कि सेहत के लिए अलग तरीके से काम करते हैं। खासकर कि डायबिटीज जैसे मरीजों के लिए इसका व्यापक तरीके से इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं कच्चा बादाम सेहत के लिए और कई प्रकार से फायदेमंद है।आइए, जानते हैं इन फायदे के बारे में विस्तार से। फिर जानेंगे इसे खाने का तरीका।

Advertisement

कच्चा बादाम खाने के फायदे-Green almonds benefits in hindi

न्यूरॉन्स को हेल्दी रखता है कच्चा बादाम

कच्चा बादाम विटामिन ई से भरपूर है और फिर न्यूरॉन्स को हेल्दी रखने में मददगार है। विटामिन ई फैट में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट का एक परिवार है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में कोशिका झिल्ली (सेल मेम्ब्रेन) की संरचना में पाए जाते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। इस प्रकार से ये दिमागी बीमारियां जैसे अल्जाइमर आदि रोग में कमी लाते हैं।

Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद है कच्चा बादाम

मैग्नीशियम एक खनिज है जो ब्लड शुगर मैनेज करने में कारगर तरीके से मदद करता है। कुछ शोध बताते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज वाले कम से कम एक चौथाई लोगों में मैग्नीशियम की कमी होती है। पर्याप्त मैग्नीशियम का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करता है और डायबिटीज में शुगर मैनेज करने में मदद करता है। ये इंसुलिन बढ़ाता है और शुगर मेटाबोलिज्म को मैनेज करने में मदद करता है।

हाई बीपी में फायदेमंद है कच्चा बादाम

बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। आपके खून में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये एलडीएल स्तर पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। इससे जब कोलेस्ट्रॉल कम होता है तो हाई बीपी की समस्या में कमी आती है और आपके सेल्स हेल्दी रहते हैं।

Advertisement

कैसे खाएं कच्चा बादाम-How to eat kacha badam

कच्चा बादाम खाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे खा लें। इसके अलावा आप इसे स्मूदी और सलाद में भी खा सकते हैं। ये कैल्शियम से भरपूर है जो कि जोड़ों की समस्याओं से बचा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो