scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Summer Drinks For Diabetes: डायबिटीज के मरीज गर्मी में पिएं ये 3 ड्रिंक, ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ-साथ शरीर भी रहेगा ठंडा

यहां हम आपको तीन खास जूस के बारे में बता रहे हैं, जिनका गर्मी के मौसम में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को तो कंट्रोल करने में मदद मिलेगी ही, साथ ही ये आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखकर हीट से बचाने में भी असर दिखाएंगे।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 02, 2024 17:31 IST
summer drinks for diabetes  डायबिटीज के मरीज गर्मी में पिएं ये 3 ड्रिंक  ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ साथ शरीर भी रहेगा ठंडा
मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों के लिए टमाटर के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सर्दी के साथ-साथ गर्मी का मौसम भी उतना ही चुनौतीपूर्ण होता है। तापमान बदलते ही रोगियों के ब्लड शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव होने लगता है। ऐसे में इस मौसम में भी उन्हें अपनी सेहत का उतना ही ख्याल रखने की जरूरत होती है। वहीं, अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो यहां हम आपको तीन खास जूस के बारे में बता रहे हैं, जिनका गर्मी के मौसम में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को तो कंट्रोल करने में मदद मिलेगी ही, साथ ही ये आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखकर हीट से बचाने में भी असर दिखाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

टमाटर का जूस

मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों के लिए टमाटर के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है, जो रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है, साथ ही टमाटर में नारिंगिन नामक फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है, जो एंटी-डायबिटिक के तौर पर काम कर सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इसके अलावा जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि लगातार 3 हफ्तों तक नियमित रूप से टमाटर के जूस का सेवन डायबिटीज पेशेंट्स में खून को पतला करने में मदद करता है, इससे उनकी हार्ट हेल्थ भी बेहतर रहती है।

Advertisement

वहीं, टमाटर में करीब 94 प्रतिशत तक पानी होता है, ऐसे में ये गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है।

खीरे का जूस

खीरे का जूस बनाने के लिए एक जूसर में 2 से 3 खीरे के टुकड़े, 4 से 5 पुदीना के फ्रेश पत्ते और आधे नीबूं का रस मिलाकर अच्छी तरह चला लें। इसके बाद आप इसमें चुटकी भर काला नमक और बर्फ डालकर पी सकते हैं। खीरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है। वहीं, खीरे के जूस का सेवन भी आपकी बॉडी को कूल रखने में मदद करता है।

Advertisement

सेब का जूस

इन सब से अलग आप सेब का जूस भी पी सकते हैं। सेब में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने की क्षमता होती है, जिससे ब्लड शुगर संतुलित रहता है। साथ ही सेब में क्वेरसेटिन और फ्लोरिजन भी होते हैं, जो शरीर में डायबिटीज के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं। इन सब से अलग सेब में 85% तक पानी पाया जाता है, ऐसे में इसका जूस भी आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखकर गर्मी के चलते होने वाली बीमारियों से बचाता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो