scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Diabetes Sign in Summer: गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर शरीर में नजर आने लगते हैं ये लक्षण, आम समझकर न करें इग्नोर

यहां हम आपको गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाने पर शरीर में नजर आने वाले कुछ आम लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप स्थिति को गंभीर होने से रोक सकते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 18, 2024 13:28 IST
diabetes sign in summer  गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर शरीर में नजर आने लगते हैं ये लक्षण  आम समझकर न करें इग्नोर
अगर आपको बार-बार ड्राई माउथ और ड्राई स्किन की समस्या परेशान कर रही है, तो ये भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने के चलते हो सकता है। (P.C- Freepik)

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए केवल सर्दी ही नहीं, गर्मी का मौसम भी उतना ही चुनौतीपूर्ण होता है। तापमान बदलते ही रोगियों के ब्लड शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव होने लगता है। ऐसे में मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों को इस मौसम में भी अपनी सेहत का उतना ही ख्याल रखने की जरूरत होती है। गौरतलब है कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचने का रिस्क भी बढ़ जाता है। हाई ब्लड शुगर हार्ट, किडनी, लिवर, आंखों और नर्वस सिस्टम जैसे महत्वपूर्ण ऑर्गन्स को डैमेज करने लगता है। ऐसे में आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहे इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

इसी कड़ी में यहां हम आपको गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाने पर शरीर में नजर आने वाले कुछ आम लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप स्थिति को गंभीर होने से रोक सकते हैं।

ये लक्षण नजर आते ही हो जाएं सावधान

बहुत अधिक प्यास

गर्मी के मौसम में प्यास का बढ़ जाना आम बात है लेकिन अगर बार-बार पानी पीने के बाद भी आपको प्यास का एहसास अधिक हो रहा है, तो एक बार अपना शुगर लेवल जरूर चेक कर लें। ऐसा होना हाई ब्लड शुगर का लक्षण है। दरअसल, शुगर लेवल बढ़ जाने पर किडनी इसे फिल्टर कर पेशाब के रास्ते बॉडी से बाहर करने लगती हैं। इसे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और आपको प्यास ज्यादा लगती है।

बार-बार पेशाब आना

जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर किडनी इसे पेशाब के साथ बाहर करने की कोशिश करती हैं। यानी अगर आपको अचानक बार-बार पेशाब जाने की जरूरत महसूस होती है, तो भी एक बार अपना शुगर लेवल जरूर जांच लें।

सांसों से दुर्गंध

सांसों से दुर्गंध आना भी हाई ब्लड शुगर का लक्षण है। दरअसल, हाई ब्लड शुगर लेवल व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को कमजोर करता है। इसके चलते ये मुंह में होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन के खिलाफ शरीर को प्रोटेक्‍ट करने में नाकामयाब साबित होने लगती हैं। इसी कड़ी में अधिकतर डायबिटीज पेशेंट्स को ओरल प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ता है और वे सांसों में दुर्गंध से भी परेशान रहते हैं।

पैरों में झुनझुनी और सुन्नता

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बार-बार हाथ-पैर के सुन्न होने के तकरीबन 33 फीसद मामलों में डायबिटीज अहम वजह होती है। दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित लोगों में एक तरह की नर्व डैमेज हो जाती है, जिसके चलते पीड़ित को पैरों में दर्द और बार-बार उनका सुन्न हो जाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की स्थिति को डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है। अगर आपको भी लगातार हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या हो रही है, तो बिना और देरी किए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

ड्राई माउथ और स्किन

इन सब से अलग अगर आपको बार-बार ड्राई माउथ और ड्राई स्किन की समस्या परेशान कर रही है, तो ये भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने के चलते हो सकता है। इस स्थिति में शुगर लेवल जांचकर एक बार हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो