scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कैसे पता चलेगा कि आपको Dehydration हो गया है? शरीर में ये लक्षण नजर आते ही तुरंत हो जाएं सतर्क

कई मामलों में लोग डिहाइड्रेशन को समझ नहीं पाते हैं या अधिकतर लोग इसे लू लगने से जोड़कर देखने लगते हैं, ऐसे में समय के साथ स्थिति अधिक गंभीर होती चली जाती है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 01, 2024 14:33 IST
कैसे पता चलेगा कि आपको dehydration हो गया है  शरीर में ये लक्षण नजर आते ही तुरंत हो जाएं सतर्क
ड्राई माउथ डिहाइड्रेशन के सबसे पहले लक्षणों में से एक है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी का मौसम इस समय अपने चरम पर है। झुलसा देने वाली धूप से पूरे देश में लोगों का हाल बेहाल है। राजधानी दिल्ली में तो पारा 52 डिग्री के पार जा चुका है। कुल मिलाकर लगातार हीटवेव तापमान का रिकॉर्ड तोड़ रही है। ऐसे में लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन परेशानियों में डिहाइड्रेशन सबसे आम है। शरीर में पानी की मात्रा बेहद कम हो जाने को डिहाइड्रेशन कहा जाता है। वहीं, इस स्थिति में पीड़ित गंभीर रूप से बीमार पड़ सकता है, इतना ही नहीं पानी की बहुत अधिक कमी कई मामलों में जानलेवा भी हो सकती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन से समय रहते निजात पाना बेहद जरूरी है।

Advertisement

हालांकि, सवाल ये उठता है कि आप डिहाइड्रेशन का शिकार हैं, इस बात का पता कैसे लगाया जा सकता है? दरअसल, कई मामलों में लोग डिहाइड्रेशन को समझ नहीं पाते हैं या अधिकतर लोग इसे लू लगने से जोड़कर देखने लगते हैं, ऐसे में समय के साथ स्थिति अधिक गंभीर होती चली जाती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको डिहाइड्रेशन होने पर शरीर में नजर आने वाले कुछ आम लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। साथ ही जानेंगे कि शरीर में पानी की कमी होने पर किस तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Advertisement

कैसे करें पहचान?

  • ड्राई माउथ डिहाइड्रेशन के सबसे पहले लक्षणों में से एक है। यानी अगर बार-बार पानी पीने पर भी आपका मुंह सूख जा रहा है, खासकर होंठों के आसपास सफेद परत या पपड़ी जैसी नजर आने लगी है, तो समझ जाएं कि ऐसा शरीर में पानी की कमी होने के चलते हो रहा है।
  • पेशाब करते समय तेज दर्द का एहसास होना या पेशाब में जलन होना डिहाइड्रेशन का संकेत है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन होने पर पेशाब का रंग गहरा पीला नजर आना है।
  • बिना वजह अधिक थकान होना, चक्कर आना और मांसपेशियों में ऐंठन होना भी डिहाइड्रेशन के अहम लक्षणों में शामिल है।
  • डिहाइड्रेशन होने पर मुंह में बदबू की समस्या बढ़ जाती है, साथ ही जीभ का रंग सफेद पड़ने लगता है।
  • शरीर में पानी की कमी होने पर यूटीआई यानी यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
  • इन सब से अलग गंभीर मामलों में डिहाइड्रेशन के कारण तेज दिल की धड़कन, भ्रम या बेहोशी हो सकती है। ऐसे में अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत अपने पानी की मात्रा को बढ़ा दें और हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

इन बातों का भी रखें ख्याल

  • डिहाइड्रेशन होने पर केवल पानी ही नहीं, आप क्या खा रहे हैं इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी हो जाता है। इसके लिए डाइट में तरबूज, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और खीरे जैसे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेंगे बल्कि आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे।
  • शराब और कैफीन दोनों ही आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं। ऐसे में खासकर पानी की कमी होने पर थोड़ी मात्रा में भी इनके सेवन से बचें।
  • शुगरी ड्रिंक का सेवन न करें, साथ ही घर पर बनी किसी और ड्रिंक के सेवन से भी बचें। इन सब से अलग आप ORS पी सकते हैं। ORS शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा कर डिहाइड्रेशन से उभारने में सबसे मददगार होता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो