scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Cow Milk vs Buffalo Milk vs Goat Milk: गाय, भैंस या बकरी किसका दूध होता है सबसे ज्यादा हेल्दी? किसे पीने से सेहत पर कैसा होता है असर, यहां जानें

भैंस और बकरी के दूध की तुलना में, गाय के दूध में आमतौर पर वसा यानी फैट का स्तर कम होता है। ऐसे में ये लो फैट डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो जाता है। हालांकि, भैंस के दूध की तुलना में गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा कम होती है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | March 12, 2024 11:10 IST
cow milk vs buffalo milk vs goat milk  गाय  भैंस या बकरी किसका दूध होता है सबसे ज्यादा हेल्दी  किसे पीने से सेहत पर कैसा होता है असर  यहां जानें
आइए जानते हैं गाय, भैंस या बकरी किसका दूध होता है सबसे ज्यादा हेल्दी? (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर अधिक सजग हो गए हैं। खासकर खानपान को लेकर लोग बेहद सावधानी बरतने लगे हैं। इसी कड़ी में बाजार से छोटे से छोटे सामान को लाने से पहले भी वे उसकी तुलना कई तरह के प्रोडक्ट्स से करते हैं और इसके बाद सबसे बेस्ट को चुनते हैं। लेकिन क्या कभी आपने अपने दूध के साथ ऐसा किया है?

गौरतलब है कि दूध का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय किचन में किया जाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर उम्र के लोग नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं। ऐसे में बाकी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ अपने लिए सही और सबसे हेल्दी दूध का चुनाव करना भी जरूरी हो जाता है।

Advertisement

कैसा चुनाव?

दरअसल, मार्किट में आपको गाय, भैंज या बकरी का दूध, ये तीन ऑप्शन सबसे अधिक देखने को मिलते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि इन तीनों में से आपके लिए सबसे ज्यादा हेल्दी क्या है और किसे पीने से आपको सबसे ज्यादा पोषण मिल सकता है? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए जानते हैं गाय, भैंस या बकरी किसका दूध होता है सबसे ज्यादा हेल्दी?

गाय का दूध

सबसे पहले बात गाय के दूध की करें, तो हमारे देश में अधिकतर लोग इसका चुनाव ही करते हैं। दरअसल, भैंस और बकरी के दूध की तुलना में, गाय के दूध में आमतौर पर वसा यानी फैट का स्तर कम होता है। ऐसे में ये लो फैट डाइट फॉलो करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो जाता है। हालांकि, भैंस के दूध की तुलना में गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। यानी अगर आप ज्यादा प्रोटीन इंटेक करना चाहते हैं, तो आपके लिए गाय का दूध कम फायदेमंद विक्लप हो जाता है।

इससे अलग गाय का दूध आपको अन्य कई आवश्यक पोषक तत्व की अच्छी मात्रा प्रदान कर सकता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसके अलावा, गाय का दूध विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत्र है, जिससे इसका पोषण मूल्य और बढ़ जाता है। भैंस के दूध की तुलना में गाय के दूध में कम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जिससे ये हार्ट पेशेंट्स के लिए भी सुरक्षित हो जाता है।

Advertisement

भैंस का दूध

अब, बात भैंस के दूध की करें, तो जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ से लेकर हार्मोन रेगुलेट को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है। बकरी के दूध की तुलना में भी भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इससे अलग भैंस के दूध में ज्यादा कैल्शियम और आयरन पाया जाता है, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है।

हालांकि, इन तमाम फायदों के बावजूद इसे हार्ट पेशेंट्स के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं माना जाता है। भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, जो हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है।

बकरी का दूध

इन सब से अलग अगर बकरी के दूध की बात की जाए, तो इसमें भैंस और गाय दोनों के दूध की तुलना में लैक्टोज की मात्रा कम होती है। ऐसे में ये खराब पाचन से परेशान रहने वाले लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, साथ ही लैक्टोज इनटॉलेरेंट लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। बकरी का दूध बाकी की तुलना में अधिक आसानी से पच सकता है और इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी या ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। इससे अलग गाय और भैंस के दूध की तुलना में बकरी के दूध में विटामिन ए और बी की मात्रा ज्यादा होती है, जो अतिरिक्त पोषण लाभ प्रदान करता है। वहीं, जो लोग अपने वजन और कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कंट्रोल में रखते हुए दूध पीना चाहते हैं, उनके लिए बकरी का दूध सबसे स्वस्थ विकल्प है।

यानी इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपनी सेहत और जरूरतों के हिसाब से गाय, भैंस या बकरी के दूध में से एक को चुन सकते है। हालांकि, अगर कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज किया जाए, तो भैंस के दूध में अधिक पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम और आवश्यक खनिजों का समृद्ध मिश्रण मौजूद होता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो