होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

इस फल को काटकर काला नमक के साथ तवे पर भूनें, खाएं और पाएं सेहत से जुड़े ये 3 बड़े फायदे!

Roasted guava: अगर आपको सर्द-गर्म खांसी की दिक्कत है या फिर पाचन क्रिया से जुड़ी समस्या हो रही है तो आप भुना हुआ अमरूद खा सकते हैं। ये पाचन क्रिया के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 04, 2024 16:18 IST
Roasted guava:इस फल को खाना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से आपको बचा सकता है। जानते हैं तवे पर अमरूद भूनकर खाने के फायदे (P.C. Freepik)
Advertisement

Roasted guava: वैसे तो जब तबियत सही नहीं होती तो कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं होता। खासकर कि सर्दी-जुकान में कोई फल तो बिलकुल भी नहीं। दरअसल, बरसात के इस मौसम में आपको कई प्रकार के इंफेक्शन परेशान कर सकते हैं। जैसे कि सर्दी-जुकाम के साथ वायरल हो सकता है तो पेट से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपको सिर दर्द और बुखार भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में अमरूद को इस प्रकार से खाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। न सिर्फ ये सर्दी-जुकाम को कम कर सकता है बल्कि ये पेट से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचाव में मददगार है। तो, आइए जानते हैं तवे पर अमरूद भूनकर कैसे खाना है?

तवे पर अमरूद भूनकर कैसे खाएं-Roasted guava with kala namak

इसके लिए आपको सबसे पहले अमरूद को गोलाकर तरीके से काटना है। इसके बाद आपको करना ये है कि तवे पर अमरूद को रखें और इस पर काला नमक छिड़क दें। इसके बाद किसी चीज से ऊपर से इसे ढक दें। 5 मिनट के बाद अमरूद को पलटकर फिर से पकाएं। फिर से ढक दें और दोबारा पकाएं। ऐसा करते हुए 10 मिनट में इसे पूरी तरह से पका लें। इसके बाद इसे किसी प्लेट में निकालकर खाएं।

Advertisement

काला नमक के साथ अमरूद भूनकर खाने के फायदे-roasted guava with kala namak benefits

सर्दी-जुकाम में मददगार

भुना हुआ अमरूद सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने में काफी उपयोगी हो सकता है। क्योंकि अमरूद में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और इसका कसैला गुण बलगम को ढीला करने में मदद करता है और खांसी और सर्दी पैदा करने वाले माइक्रोब्स को रोकता है। इसके अलावा ये गर्मी पैदा करता है और सर्दी-जुकाम को कम करने में मदद करता है। तो इस स्थिति में आप इसे खा सकते हैं।

Advertisement

एसिडिटी कम करने में मददगार

एसिडिटी कम करने में अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद है। जब आप अमरूद को भूनकर खाते हैं तो ये पेट में जाकर इसके एसिडिक पीएच को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पेट के अस्तर को एसिडिक होने से रोकता है और एसिड रिफ्लक्स की समस्या में कमी लाता है। इस प्रकार से ये अमरूद एसिडिटी कम करने के साथ जीआरडी की समस्या में भी मददगार है।

पेट के लिए फायदेमंद

काला नमक के साथ विटामिन सी का मिल जाना अमरूद को एक लैक्सेटिव बना देता है। यानी कि इसे खाना पेट को साफ करने में मदद करता है और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये गट बैक्टीरिया को भी बढ़ाने वाला है और पेट को हेल्दी रखने में मददगार है। इस प्रकार से काला नमक के साथ अमरूद भूनकर खाना सेबत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

Advertisement
Tags :
health awareness
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement