scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Weight Loss Diet: गर्मी में बर्फ की तरह पिघलेगी पेट और जांघों की चर्बी, डाइट में सिर्फ इन 5 फूड्स को कर लें शामिल, मुश्किल हो जाएगी आसान

रीजेंसी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ डी पी सिंह ने बताया वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। लीन प्रोटीन का सेवन करने से बॉडी को पोषक तत्वों को डाइजेस्ट करने में और अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करना पड़ती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में बढ़ोतरी होती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 03, 2024 14:48 IST
weight loss diet  गर्मी में बर्फ की तरह पिघलेगी पेट और जांघों की चर्बी  डाइट में सिर्फ इन 5 फूड्स को कर लें शामिल  मुश्किल हो जाएगी आसान
गर्मी में बॉडी फैट को कम करना चाहते हैं तो आप डाइट में ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिनसे बॉडी हाइड्रेट रहे और बॉडी ठंडी रहें। freepik
Advertisement

सर्द मौसम में हम ज्यादा खाते हैं जिसका नतीजा हमें गर्मी में भुगतना पड़ता है। गर्म मौसम आते-आते हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है। बढ़ते वजन का असर हमारे पेट और जांघों पर सबसे ज्यादा होता है। पेट की चर्बी बढ़ने लगती है और जांघों के पास भी फैट जमा होने लगता है। गर्मी पूरे शबाब पर है और पारा दिनो दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। इस मौसम में वेट लॉस करने के लिए वर्कआउट करना थोड़ा भारी पड़ सकता है। ज्यादा वर्कआउट डिहाइड्रेशन, सांस फूलना और हार्ट बीट बढ़ने जैसी परेशानियों को बढ़ा सकता है। गर्मी में वजन कम करना है तो कुछ आसान तरीके को अपनाएं ताकि बॉडी हाइड्रेट रहें और बॉडी को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती रहे।

Advertisement

हेल्थलाइन के मुताबिक गर्मी में वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट का सहारा लीजिए। डाइट की मदद से आप पेट और जांघों के पास जमा चर्बी को आसानी से मेल्ट कर सकते हैं साथ ही गर्मी में होने वाली परेशानियों जैसे लू से भी बचाव कर सकते हैं।

Advertisement

गर्मी में डाइट में मॉडिफिकेशन करके आप न सिर्फ बॉडी फैट को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि आप मोटापा को भी कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं 5 तरीके जो बॉडी फैट को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

पानी का सेवन बढ़ाएं

गर्मी में पूरा दिन एसी में रहते हैं तो भी आप पानी ज्यादा पिएं। पानी का अधिक सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और पेट भी भरता है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। अगर आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और आप गर्मी में ज्यादा वक्त गुजारते हैं तो आप 10 गिलास से ज्यादा पानी का सेवन करें। पानी न केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेट करेगा बल्कि बॉडी से टॉक्सिन को भी बाहर निकालेगा। पानी का अधिक सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और भूख को कंट्रोल करेगा।

Advertisement

इन फल और सब्जियों का करें सेवन

गर्मी में बॉडी फैट को कम करना चाहते हैं तो आप डाइट में ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे और बॉडी ठंडी रहें। आप अपनी डाइट में तरबूज, ककड़ी, टमाटर और पत्तेदार साग को शामिल करें। फाइबर से भरपूर ये फल और सब्जियां पेट को लम्बे समय तक भरा रखते हैं, बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं और पेट और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। ये फल और सब्जियां विटामिन और खनिज देती हैं और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है।

लीन प्रोटीन का करें सेवन

रीजेंसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ डी पी सिंह ने बताया वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। लीन प्रोटीन का सेवन करने से बॉडी को पोषक तत्वों को डाइजेस्ट करने में और अवशोषित करने के लिए ऊर्जा खर्च करना पड़ती है, जिससे कैलोरी बर्न करने में बढ़ोतरी होती है। वजन को कम करना चाहते हैं तो आप डाइट में ग्रिल्ड चिकन, मछली, टर्की और फलियों का सेवन करें। इन फूड्स का सेवन करने से आपकी भूख कंट्रोल रहती है और वजन भी तेजी से कम होता है।

इन मसालों का करें सेवन

अपने भोजन में मिर्च,अदरक, या लाल मिर्च जैसे मसलों का सेवन करें। ये मसाले आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं। इन मसालों का थर्मोजेनिक प्रभाव आपको अतिरिक्त फैट बर्न करने में मदद कर सकता है।

प्रोसेस फूड से परहेज करें

बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें। हैवी, हाई कैलोरी प्रोसेस स्नैक्स और फूड्स का सेवन करने से बचें। इन फूड्स में मौजूद अनहेल्दी फैट, अतिरिक्त शुगर और हाई कैलोरी वजन घटाने के बजाए बढ़ा सकती है। गर्मी में वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन करने से परहेज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो