scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हाई कोलेस्ट्रॉल में पिएं अपराजिता की चाय! धमनियों से चिपके LDL और ट्रांस फैट की होगी सफाई

Blue Tea for high cholesterol: अगर आपके शरीर में फैट की मात्रा ज्याद हो गई है या फिर आप ट्रांस फैट के बढ़ने से परेशान हैं तो आप इस चाय को पी सकते हैं। ये बेहद ही करगर तरीके से काम करती है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 08, 2024 12:55 IST
हाई कोलेस्ट्रॉल में पिएं अपराजिता की चाय  धमनियों से चिपके ldl और ट्रांस फैट की होगी सफाई
Blue Tea for high cholesterol: इस चाय को पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। आइए, जानते हैं कैसे। (P.C. Pexels)
Advertisement

Blue Tea for high cholesterol: आजकल लोगों में दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। ज्यादातर लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं जिसकी बड़ी वजह है शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन। इसके अलावा ज्यादा ट्रांस फैट के सेवन से भी बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती है। ऐसे में आप इस बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस चाय को पी सकते हैं जो कि धमनियों में जाकर इन बैड फैट को चिपकने से रोकती है और चिपके हुए बैड फैट को साफ करने में मदद करती है। इसके अलावा भी अपराजिता की चाय के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में अपराजिता की चाय पीने के फायदे- Aprajita ki chai ke fayde for high cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

अपराजिता की चाय में कुछ खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइड्स होते हैं जो कि धमनियों से जमे बैड फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। ये असल में धमनियों में एक प्रकार की गर्मी पैदा करते हैं जो कि इन बैड फैट लिपिड्स को पिघलाकर धमनियों से साफ करने में मदद करते हैं। इस प्रकार से ये LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है और धमनियों को हेल्दी रखता है।

Advertisement

हाई बीपी में फायदेमंद

NIH की रिपोर्ट बताती है कि अपराजिता की चाय हाई बीपी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। ये वासोरिलैक्सेशन गुणों के माध्यम से ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है जिसका अर्थ है कि यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। इससे बीपी बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल में अपराजिता की चाय पीने के कई फायदे हैं। ये एंटीथ्रॉम्बोटिक गुणों से भरपूर है इसका मतलब यह है कि यह खून के थक्कों के निर्माण को रोक सकता है, जो स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक है। इस प्रकार से अपराजिता की चाय पीने के कई फायदे हैं। तो 2 से 3 अपराजिता के फूल को गर्म पानी में डालकर पका लें। उबलने के बाद जब पानी नीले रंग का दिखने लगे तो इसे कप में छान लें। थोड़ा सा नमक, नींबू का रस और फिर शहद मिलाकर पी लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो