scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

40 की उम्र में पुरुषों के पैरों में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, कभी भी दस्तक दे सकता है Heart Attack!

अगर आपकी उम्र भी 40 साल या इससे अधिक है, तो यहां हम आपको पैरों में नजर आने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो खराब हार्ट हेल्थ की ओर इशारा करते
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
Updated: June 24, 2024 08:42 IST
40 की उम्र में पुरुषों के पैरों में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान  कभी भी दस्तक दे सकता है heart attack
अगर थोड़े-थोड़े समय में आपके पैर और तलवें सुन्न पड़ने लगते हैं, साथ ही आपको आपके पैर बहुत अधिक कमजोर महसूस होते हैं, तो ये भी धमनी में रुकावट का संकेत हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हमारा दिल एक सेंट्रल ऑर्गन है, जो पूरी बॉडी में ऑक्सीजन युक्त ब्लड को कुशलतापूर्वक फैलाता है, साथ ही सुनिश्चित करता है कि हमारी बॉडी के हर एक पार्ट और ऊतक यानी टिशू को सही ढंग से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते रहें। हालांकि, आज की बदलती लाइफस्टाइल और लोगों की अनहेल्दी खाने की आदतों के चलते दिल कि सेहत पर बेहद गंभीर असर पड़ रहा है। खासकर पुरुषों में जैसे-जैसे उम्र 40 वर्ष तक पहुंचती है, उनमें धमनी रुकावट (Artery Blockage) सहित हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खासकर इस उम्र में अपनी दिल की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

Advertisement

इसी कड़ी में अगर आपकी उम्र भी 40 साल या इससे अधिक है, तो यहां हम आपको पैरों में नजर आने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो खराब हार्ट हेल्थ की ओर इशारा करते हैं। अगर आपके पैरों में भी इस तरह के लक्षण नजर आते हैं, तो समय रहते इनकी पहचान कर, सही इलाज के साथ आप स्थिति को अधिक गंभीर होने से रोक सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं इनपर-

Advertisement

पैरों में बेचैनी या लगातार होने वाला दर्द

अगर आपको समय-समय पर पिंडलियों, जांघों या नितंबों में ऐंठन, दर्द और असुविधा का एहसास परेशान करता है, खासकर चलते समय आपको शरीर के इन हिस्सों में अकड़न या दर्द रहता है, तो एक बार अपने हार्ट की जांच जरूर करा लें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा आपके पैरों तक जाने वाली हृदय धमनियों में रुकावट के चलते हो सकता है। धमनी में रुकावट के कारण रक्त प्रवाह में कमी होने लगती है, जिसके चलते आपको समय-समय पर पैरों में इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं।

पैरों और तलवों का सुन्न होना या कमजोरी

अगर थोड़े-थोड़े समय में आपके पैर और तलवें सुन्न पड़ने लगते हैं, साथ ही आपको आपके पैर बहुत अधिक कमजोर महसूस होते हैं, तो ये भी धमनी में रुकावट का संकेत हो सकता है। धमनी में रुकवाट होने पर ब्लड फ्लो में कमी के चलते पैरों में इस तरह सुन्नता, झुनझुनी या कमजोरी हो सकती है। इस तरह की स्थिति को भी नजरअंदाज न करते हुए अपने हृदय की जांच जरूर कराएं।

Advertisement

स्किन कलर में बदलाव

पैरों और तलवों की त्वचा के रंग या बनावट में बदलाव हृदय धमनियों के अवरुद्ध होने की ओर इशारा हो सकता है। लंबे समय तक पैरों तक सही मात्रा में ब्लड न पहुंचने पर पैरों और तलवों की स्किन हल्की खुरदरी या बदरंग दिखाई देने लगती है। इसके अलावा गंभीर मामलों में पैरों पर न ठीक होने वाले घाव या छाले उभर सकते हैं। ऐसा होने पर इसकी सूचना तुरंत डॉक्टर को दी जानी चाहिए।

Advertisement

पैरों का ठंडे पड़ जाना

गर्म मौसम के दौरान भी पैरों या पंजों में ठंडक महसूस होना खतरे का संकेत हो सकता है। धमनी रुकावटें रक्त परिसंचरण को धीमा कर देती हैं जिससे आपके पैर ठंडे पड़ने लगते हैं। इस लक्षण पर नजर रखें, अगर लंबे समय तक आपको ऐसा महसूस हो तो तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

पैरों के बालों का झड़ना

इन सब से अलग पैरों के बालों का आश्चर्यजनक रूप से झड़ना, खासकर से पुरुषों में हृदय धमनियों के अवरुद्ध होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब बालों के रोमों में सही मात्रा तक खून नहीं पहुंच पाता है, तो इस स्थिति में बाल पतले हो जाते हैं या झड़ने लगते हैं।

इन कुछ खास लक्षणों पर नजर रख आपको सही समय पर संभावित हृदय समस्याओं का पता लगाने में मदद मिलती है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो