scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gums Bleeding: क्या आपके मसूड़े भी काले होने लगे हैं और गम से निकल रहा है खून, इन विटामिन की कमी के हो सकते हैं लक्षण, जानें उपचार

गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल कानपुर में डॉक्टर वीके मिश्रा के मुताबिक मसूड़ों से जुड़ी परेशानी का सबसे बड़ा कारण बॉडी में विटामिन सी का स्तर कम होना है। बॉडी में विटामिन सी का स्तर कम होने से मसूड़ों से खून आता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 17:50 IST
gums bleeding  क्या आपके मसूड़े भी काले होने लगे हैं और गम से निकल रहा है खून  इन विटामिन की कमी के हो सकते हैं लक्षण  जानें उपचार
अगर आप विटामिन सी का स्तर बॉडी में बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर चकोतरा और कीवी का सेवन करें।
Advertisement

अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों के मसूड़ों का रंग गुलाबी से काला होने लगता है, हर बार ब्रश करने से गम से ब्लीडिंग होने लगती है। दांतों से और मसूड़ों से निकलने वाला लगातार ब्लड और मसूड़ों का कालापन इस बात का संकेत देता है कि आपकी बॉडी में किसी पोषक तत्व की कमी होने लगी है। मसूड़ों में होने वाला किसी भी तरह का इंफेक्शन होने से गम से ब्लड आता है। गम से ब्लड आने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जिसे जिंजीवाइटिस (gigivitis) कहते हैं। जिंजीवाइटिस की वजह से मसूड़ों से खून आता है,इंफेक्शन होता है और सूजन आती है।

Advertisement

गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल कानपुर में डॉक्टर वीके मिश्रा के मुताबिक मसूड़ों से जुड़ी परेशानी का सबसे बड़ा कारण बॉडी में विटामिन सी का स्तर कम होना है। बॉडी में विटामिन सी का स्तर कम होने से मसूड़ों में इस तरह की परेशानी बढ़ने लगती है।

Advertisement

जर्नल ऑफ फ्रंटियर इन मेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक अगर आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो आपकी ओरल हाइजीन कितनी भी दुरुस्त हो आपको मसूड़ों से खून आने की संभावना रहेगी। विटामिन सी की कमी से होने वाली मसूड़ों की ब्लीडिंग को स्कर्मी कहा जाता है। विटामिन सी कोलेजन का संश्लेषण करता है, आयरन का अवशोषण करता है,इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है। बॉडी में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए कुछ खास फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि मसूड़ों में होने वाली इस परेशानी का उपचार कैसे करें।

डाइट में करें खट्टे फलों को शामिल

बॉडी में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें। डाइट में सिट्रस फ्रूट जैसे संतरा,मौसमी और नींबू का सेवन करें। इस सभी रसीले फलों में विटामिन सी भरपूर होता है। आप रोजाना इनका सेवन करें आपकी बॉडी में मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा, मसूड़ों का रंग गुलाबी रहेगा और बॉडी हेल्दी रहेगी।

Advertisement

चकोतरा और कीवी का करें सेवन

अगर आप विटामिन सी का स्तर बॉडी में बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर चकोतरा और कीवी का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर ये फ्रूट इम्युनिटी को स्ट्रांग करेंगे और आपकी ओरल हेल्थ को दुरुस्त करेंगे।

आंवला और अमरूद का करें सेवन

डाइट में आंवला और अमरूद का करें सेवन। स्ट्रॉबेरी का सेवन भी इम्युनिटी को स्ट्रांग करेगा। आप गम की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए और ओवर ऑल हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए रोजाना आंवला और अमरूद खाएं। आंवला का सेवन उसका जूस बनाकर करें।

डाइट में करें ब्रोकली और शिमला मिर्च का सेवन

गम हेल्थ को दुरुस्त करना चाहते हैं तो आप डाइट में ब्रोकली और शिमला मिर्च का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली और शिमला मिर्च में भरपूर विटामिन सी होता है, आप इसका सेवन अपनी डेली डाइट में करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो