scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Type 2 Diabetes के मरीजों के लिए वरदान है किचन में रखा ये मसाला, इंसुलिन बढ़ाने में करता है मदद, इस तरह खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि काली मिर्च का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: January 14, 2024 19:55 IST
type 2 diabetes के मरीजों के लिए वरदान है किचन में रखा ये मसाला  इंसुलिन बढ़ाने में करता है मदद  इस तरह खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल
काली मिर्च में एक महत्वपूर्ण तत्व 'पिपेरिन' होता है, जो डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता को सुधारने में मदद करता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

मधुमेह यानी डायबिटीज पिछले कुछ सालों में एक ऐसी समस्या बनकर उभरी है, जिससे करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। खासकर भारत में आए दिन मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं, डब्लूएचओ (World Health Organization) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर साल डायबिटीज से दस लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। वहीं, इस समय 42.2 करोड़ से अधिक लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। अधिक परेशानी की बात यह है कि इस गंभीर बीमारी का फिलहाल कोई इलाज भी नहीं है। ऐसे में मधुमेह से पीड़ित रोगियों को अपनी सेहत का और अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है।

हालांकि, एक राहत की बात यह है कि हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर और खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर मधुमेह की स्थिति पर काफी हद तक काबू जरूर पाया जा सकता है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी ही खास चीज के बारे में बता रहे हैं।

Advertisement

इससे पहले विस्तार से समझते हैं कि आखिर डायबिटीज की स्थिति है क्या-

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है। इसके दो टाइप हैं, टाइप 1 डायबिटीज अनुवांशिक होती है, जिसमें पीड़ित शख्स के पेंक्रियाज में हार्मोन इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। इसके चलते पीड़ित के खून में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। वहीं, टाइप 2 डायबिटीज में पेंक्रियाज में जरूरत के हिसाब से इंसुलिन नहीं बनता है या हार्मोन ठीक से काम नहीं करता है। इस स्थिति में भी ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। दरअसल, बॉडी में इंसुलिन की मात्रा कम होने या न बनने से शुगर का पाचन सही ढंग से नहीं हो पाता है, जिससे शुगर का लेवल हाई हो जाता है। इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं।

वहीं, खून में शुगर की ज्यादा मात्रा कई अंगों पर बेहद खराब असर करती है। इसके चलते नजर धुंधली पड़ने लगती है, इसके अलावा हाई शुगर लेवल हृदय, किडनी, तंत्रिका तंत्र आदि से संबंधित जटिलताओं का कारण भी बनती है।

ये मसाला है फायदेमंद

दरअसल, हम यहां काली मिर्च की बात कर रहे हैं। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि काली मिर्च का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। काली मिर्च में एक महत्वपूर्ण तत्व 'पिपेरिन' होता है, जो डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता को सुधारने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इस तरह ये मधुमेह रोगियों के लिए मददगार हो सकता है।

Advertisement

इस तरह करें सेवन

आप 2 से 3 काली मिर्च को पीसकर 1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर के साथ सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर भी इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो