scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बार-बार कड़वा हो रहा है मुंह का स्वाद तो हो जाएं सावधान, गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है ये, आज ही करा लें टेस्ट

बुखार होने, किसी वायरल संक्रमण की चपेट में आने, एसिडिटी या किसी खास तरह के भोजन के बाद अगर आपके मुंह का स्वाद कुछ कड़वा हो जाता है, तो ये बात बेहद आम है। हालांकि, अगर बीते कुछ दिनों से बिना किसी कारण ये स्थिति बनी हुई है, तो बता दें कि ये एक गंभीर बीमारी की ओर इशारा भी हो सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 10, 2024 11:54 IST
बार बार कड़वा हो रहा है मुंह का स्वाद तो हो जाएं सावधान  गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है ये  आज ही करा लें टेस्ट
लंबे समय तक नजर आने पर ये गंभीर बीमारी की ओर इशारा भी हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

किसी भी आम या गंभीर बीमारी की चपेट में आने पर हमारे शरीर में पहले ही कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स शरीर में महसूस होने वाले हर मामूली से मामूली बदलाव पर गौर करने की सलाह देते हैं। इन बदलावों की समय रहते पहचान कर सही इलाज के साथ बीमारी को अधिक गंभीर होने से रोका जा सकता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक ऐसे ही लक्षण के बारे में बता रहे हैं, जो किसी भी व्यक्ति को बेहद सामान्य लग सकता है। हालांकि, लंबे समय तक नजर आने पर ये गंभीर बीमारी की ओर इशारा भी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

मामूली नहीं है ये बदलाव

बुखार होने, किसी वायरल संक्रमण की चपेट में आने, एसिडिटी या किसी खास तरह के भोजन के बाद अगर आपके मुंह का स्वाद कुछ कड़वा हो जाता है, तो ये बात बेहद आम है। हालांकि, अगर बीते कुछ दिनों से बिना किसी कारण ये स्थिति बनी हुई है, तो बता दें कि ये एक गंभीर बीमारी की ओर इशारा भी हो सकता है।

Advertisement

लिवर की करा लें जांच

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार कई दिनों तक बना रहने वाला मुंह का कड़वा स्वाद हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इस बीमारी से लिवर संक्रमित हो जाता है और लिवर में सूजन की समस्या बढ़ जाती है। वहीं, अगर लंबे समय तक इसका इलाज न किया जाए, तो लिवर में सेल्स डैमेज होने लगते हैं, इससे लिनर की काम करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है और गंभीर मामलों में ये जानलेवा भी हो सकता है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 से चीन के बाद भारत हेपेटाइटिस बी के मामलों में दूसरे नंबर पर है। वहीं, डब्ल्यूएचओ की साल 2024 की रिपोर्ट बताती है कि इस गंभीर वायरस के कारण जान गवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में मामूली लक्षण नजर आने पर जांच कराना बेहद जरूरी हो जाता है।

Advertisement

इन अन्य लक्षणों से भी करें पहचान

मुंह का स्वाद कड़वा होने से अलग हेपेटाइटिस बी के कुछ अन्य शुरुआती लक्षणों में बिना वजह थकान महसूस होना, भूख कम लगना, उल्टी आना, पेट दर्द, सिर दर्द, आंखों में पीलापन जैसी समस्याएं शामिल हैं।

क्या है बचाव का तरीका

इससे पहले बता दें कि हेपेटाइटिस बी खांसने, छींकने, गले लगने, साथ खाने आदि से नहीं फैलता है। इससे अलग ये जन्म देने वाले माता-पिता से बच्चों को जन्म के समय संक्रमित कर सकता है। वहीं, बचाव के लिए एक्सपर्ट्स टीकाकरण को जरूरी बताते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो