scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हाई टेंपरेचर में Blood Pressure और दिल के रोगों का बढ़ सकता है खतरा, गर्मी में ये काम कर लें, बीपी रहेगा नॉर्मल और Heart भी रहेगा हेल्दी

कार्डियो केयर में डीएम हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. नवीन अग्रवाल ने बताया कि गर्मी में बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तनाव को कम करें। स्ट्रेस हार्मोन कम करने से आपका बीपी नॉर्मल रहेगा और दिल हेल्दी रहेगा।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 21, 2024 17:22 IST
हाई टेंपरेचर में blood pressure और दिल के रोगों का बढ़ सकता है खतरा  गर्मी में ये काम कर लें  बीपी रहेगा नॉर्मल और heart भी रहेगा हेल्दी
गर्मी में हार्ट फंक्शन को दुरुस्त करने के लिए अपनी डेली रिक्वायरमेंट से 200-300 एमएल ज्यादा पानी का सेवन करें। freepik
Advertisement

गर्मी दिनों दिन जोर पकड़ रही है। इस मौसम में बढ़ता तापमान ना सिर्फ गर्मी से लगने वाली बीमारियों जैसे हीट स्ट्रोक, मोशन, थकावट को बढ़ाता है बल्कि हमारी बॉडी को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। इस मौसम में क्रॉनिक बीमारियों के जोखिम का खतरा बढ़ने लगता है। गर्मी का हाई टेंपरेचर ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और दिल की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बढ़ता पारा दिल पर दबाव डाल सकता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की चपेट में आने का जोखिम ज्यादा होता है। उन लोगों के लिए ये मौसम ज़हर है जो बुजुर्ग हैं या पहले से ही दिल के मरीज़ हैं या हाई बीपी के शिकार हैं।

Advertisement

हमारा दिल ब्लड सर्कुलेशन द्वारा इनडायरेक्ट रूप से हमारी बॉडी के तापमान को कंट्रोल करता है। तापमान में अचानक बदलाव और अत्यधिक बदलाव से दिल पर दबाव पड़ता है। दिल शरीर की गर्मी को कंट्रोल करने की कोशिश करता है लेकिन इस स्थिति से बॉडी में कई तरह के जोखिम बढ़ने  लगते हैं, जिससे तनाव हार्मोन सक्रिय हो जाता हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि गर्मी में हमारी हार्ट रेट क्यों बढ़ जाती है और बीपी क्यों हाई हो जाता है।

Advertisement

गर्मी में बीपी का स्तर और हार्ट रेट क्यों बढ़ जाती है?

डॉ. निशीथ चंद्रा ने बताया कि जब हमारे आप-पास का तापमान तेजी से बढ़ता है तो बॉडी उस तापमान में खुद को एडजस्ट करने की क्षमता खो देती है। अगर आपके आस-पास की हवा आपके शरीर की तुलना में ठंडी है, तो आप आसानी से हवा में गर्मी को रेडिएट करते हैं। लेकिन उच्च तापमान के दौरान, दिल को ऐसा करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और स्किन की तरफ अधिक रक्त प्रवाहित करना पड़ता है, तो हार्ट रेट के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है।

इसी तरह जब आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होती है तो इंट्रावैस्कुलर रक्त प्रवाह और ब्लड की मात्रा दोनों कम हो जाते हैं। फिर ब्लड गाढ़ा हो जाता है, जिससे दिल पर दबाव पड़ता है और कभी-कभी थक्का बनने की गति तेज हो जाती है।

Advertisement

गर्मी में हीट स्ट्रेस, बॉडी में पानी की कमी, इलेक्ट्रोलाइट का इम्बैलेंस, बहुत अधिक वर्कआउट करने से बीपी में बदलाव आता है और ब्लड प्रेशर भी हाई होने का खतरा रहता है।

Advertisement

गर्मी में दिल की हिफाजत कैसे करें

  • गर्मी में डिहाइड्रेशन सबसे बड़ी परेशानी है ऐसे में दिल को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। गर्मी में हार्ट फंक्शन को दुरुस्त करने के लिए अपनी डेली रिक्वायरमेंट से 200-300 एमएल ज्यादा पानी का सेवन करें।
  • दिल को हेल्दी रखना है तो आप धूप में ज्यादा नहीं निकलें। धूप के संपर्क में ज्यादा रहेंगे तो उससे डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक के चांस बढ़ सकते हैं।
  • गर्मी में लू से बचाव करने के लिए आप कॉटन के लूज कपड़े पहनें।

गर्मी में बीपी को कैसे कंट्रोल करें

  • कार्डियो केयर में डीएम हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. नवीन अग्रवाल ने बताया कि गर्मी में बीपी को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तनाव को कम करें। स्ट्रेस हार्मोन कम करने से आपका बीपी नॉर्मल रहेगा। बीपी नॉर्मल रखने के लिए आप योगा,एक्सरसाइज करें,वॉक करें और रिलेक्स रहें।
  • गर्मी में शांत माहौल में रहें आपका बीपी नॉर्मल रहेगा।
  • बीपी की दवा का सेवन करें।
  • पानी का ज्यादा सेवन करें आपका बीपी नॉर्मल रहेगा।
  • बीपी हाई महसूस कर रहे हैं तो आप चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो