scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में रोज खाली पेट दालचीनी के पानी में मिलाकर पिएं ये बीज, सेहत को एक साथ मिलेंगे 5 गजब के फायदे, हीटवेव से भी होगा बचाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स लू और बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट पर सबसे अधिक ध्यान देने की सलाह देते हैं। शरीर में पोषक तत्वों और खासकर पानी की मात्रा सही बने रहने पर आप बीमारियों की चपेट में कम आते हैं, साथ ही हीटवेव से बचने के लिए भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | April 12, 2024 11:13 IST
गर्मी में रोज खाली पेट दालचीनी के पानी में मिलाकर पिएं ये बीज  सेहत को एक साथ मिलेंगे 5 गजब के फायदे  हीटवेव से भी होगा बचाव
यहां हम आपको एक खास ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसका रोज खाली पेट सेवन करने से ना केवल हाइड्रेशन बरकरार रहता है, बल्कि ये ड्रिंक सेहत को और भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी का मौसम अपने साथ तमाम तरह की परेशानियां लेकर आता है। खासकर घर से बाहर कदम रखते ही तेज धूप, लू, हीटवेव व्यक्ति को तेजी से बीमारियों की ओर धकेलना शुरू कर देती हैं। ऐसे में सेहत की ओर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स लू और बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट पर सबसे अधिक ध्यान देने की सलाह देते हैं। शरीर में पोषक तत्वों और खासकर पानी की मात्रा सही बने रहने पर आप बीमारियों की चपेट में कम आते हैं, साथ ही हीटवेव से बचने के लिए भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक खास ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसका रोज खाली पेट सेवन करने से ना केवल हाइड्रेशन बरकरार रहता है, बल्कि ये ड्रिंक सेहत को और भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Advertisement

क्या है ये खास ड्रिंक?

सेहत का ख्याल रखने के लिए रोज खाली पेट दालचीनी के पानी में एक चम्मच सब्जा के बीच मिलाकर पिएं। इसके लिए एक से दो गिलास पानी में एक चम्मच सब्जा के बीज और 2 दालचीनी के टुकड़े डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आइए जानते हैं किस तरह सब्जा के बीज और दालचीनी का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है-

Advertisement

हाइड्रेशन रखता है बरकरार

जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, गर्मी से बचने के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा का बने रहना सबसे अधिक जरूरी है। वहीं, सब्जा के बीज और दालचीनी वाला पानी पीने से बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। सब्जा के बीज की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में ये इस मौसम में शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य रहता है बेहतर

गर्मी आते ही ज्यादातर लोग खराब पाचन की समस्या से परेशान रहने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये पानी फायदेमंद है। दरअसल, सब्जा के बीज फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है, दूसरी ओर दालचीनी में भी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में जो लोग कब्ज, एसिडिटी, गैस, आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं, वे खाली पेट इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

दालचीनी और सब्जा के बीज का पानी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार माना जाता है, जो खासकर मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। कई स्टडीज के नतीजे बताते हैं कि दालचीनी इंसुलिन के प्रभाव की नकल कर सकती है और कोशिकाओं में ग्लूकोज परिवहन को बढ़ा सकती है। साथ ही ये बार-बार भूख लगने और शुगर की क्रेविंग को कम करने में भी असरदार है। दूसरी ओर सब्जा के बीज पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

Advertisement

शरीर की चर्बी होती है कम

जो लोग वेट लॉस डाइट पर हैं, उनके लिए ये पानी फायदेमंद हो सकता है। सब्जा के बीज में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता है। वहीं, दालचीनी शुगर क्रेविंग्स को कम करके वजन घटाने में भी सहायता कर सकती है।

बाउल मूवमेंट होता है बेहतर

इन सब से अलग इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए भी खाली पेट सब्जा के बीच और दालचीनी के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि इरिटेबल बाउल सिंड्रोम पाचन तंत्र का ऐसा विकार है, जिससे पीड़ित व्यक्ति को बार-बार एब्डॉमिनल दर्द, कब्ज या दस्त जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। वहीं, सब्जा के बीज में मौजूद आहार फाइबर मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है। इसके अलावा, इन बीजों और दालचीनी मे मौजूद सूजन-रोधी गुण आंत में सूजन को कम कर असुविधा को कम करने में मददगार माने जाते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो