scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हार्ट की नसों का ब्लॉकेज खोल देगा ये आयुर्वेदिक पाउडर, बस खाली पेट ऐसे कर लें सेवन, तेजी से दौड़ेगा खून

Ayurvedic Powder For Heart Blockage: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप हार्ट को हेल्दी रखने के साथ शरीर को फिट रख सकते हैं।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: March 27, 2024 17:22 IST
हार्ट की नसों का ब्लॉकेज खोल देगा ये आयुर्वेदिक पाउडर  बस खाली पेट ऐसे कर लें सेवन  तेजी से दौड़ेगा खून
हार्ट की नसों का ब्लॉकेज हटाने में मदद करेगा ये आयुर्वेदिक पाउडर (PC-Freepik)
Advertisement

आज के समय में हार्ट का ब्लॉकेज होना एक आम समस्या हो गई है। इस समस्या के कारण दिल की धड़कने धीरे-धीरे धीमी हो जाती है। आज के समय में ये बीमारी बुजुर्गों हो ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोगों को भी तेजी से हो रही है। नसें या धमनियां तब ब्लॉक होती है जब अंदर से मोटी हो जाती है। धीरे-धीरे नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा जाता है जिससे ब्लड का फ्लो धीमा पड़ जाता है। कई बार बेड कोलेस्ट्रॉल इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि ब्लड रुक ही जाता है, जिससे कारण  एथेरोस्क्लेरोसिस, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन कारणों से व्यक्ति की मौत तक हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो इस आयुर्वेदिक उपाय को अपना सकते हैं। इससे आपकी हर एक नस आसानी से खुल जाएगी और आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा। आइए जानते हैं कि आखिर कौन सा आयुर्वेदिक नुस्खा हार्ट की नसों के ब्लॉकेज को आसानी से खोल देगा।

हार्ट की नसों का ब्लॉकेज होने कारण

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हार्ट की आर्टरी में बैड कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में जमने लगता है। ऐसे में हार्ट ब्लड को सही तरीके से पंप नहीं कर जाता है।

Advertisement

हार्ट की नसों का ब्लॉकेज दूर करेगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार,  अर्जुन की छाल 500 ग्राम और दालचीनी 200 ग्राम लेकर अच्छे से साफ करके ग्राइडर में डालकर पीस लें और बारीक पाउडर बना लें। इसके बाद इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें। रोजाना रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच ये आयुर्वेदिक पाउडर डालकर मिक्स करके ऐसे ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह इसे पैन में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन कर लें। कुछ ही दिनों तक इसका सेवन करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

कैसे हार्ट को हेल्दी रखेगा ये आयुर्वेदिक पाउडर

दालचीनी

बता दें कि दालचीनी दिल और इससे जुड़ी समस्याओं के लिए काफी कारगर होती है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और कैल्शियम पाया जाता है, जो नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने से नसों का ब्लॉकेज हट जाती है।

Advertisement

अर्जुन की छाल

अर्जुन की छाल हार्ट की नसों में आए ब्लॉकेज को दूर करने की बेहतरीन औषधि है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हृदय की धमनियों से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के कारण होने वाले सीने के दर्द से भी निजात मिलेगी।

Advertisement

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो