scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल की सेहत का ग्राफ गिरा सकते हैं ये 5 हेल्थ फ्रेंडली फूड, हार्ट पर करते हैं ज़हर की तरह असर, देखिए लिस्ट

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजर के मुताबिक दिल को हेल्दी रखना है तो कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन दिल की सेहत के लिए नहीं करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 05, 2024 17:52 IST
दिल की सेहत का ग्राफ गिरा सकते हैं ये 5 हेल्थ फ्रेंडली फूड  हार्ट पर करते हैं ज़हर की तरह असर  देखिए लिस्ट
एक्सपर्ट के मुताबिक अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इस हेल्दी ड्राईफ्रूट का सेवन अगर दिल के मरीज करें तो उनकी सेहत को खतरा पहुंच सकता है। freepik
Advertisement

पिछले दो से तीन सालों में दिल के रोगों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। गुजरे सालों में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जिसमें कई युवाओं की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। दिल की खराब हेल्थ के लिए हमारी खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। हमारी डाइट इतनी खराब हो गई है कि हम खाने के नाम पर मैदा से बने पैक्ड फूड्स, शुगर वाले ड्रिंक,ऑयली फूड्स का सेवन करने पर जोर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारे दिल की सेहत को बिगाड़ रहा है।

Advertisement

डायटीशियन सलाह देते हैं कि दिल की अच्छी हेल्थ के लिए डाइट में साबुत अनाज का सेवन, हरी सब्जियां, सोया और बेरीज जैसे हेल्दी फूड्स का सेवन करें। हम डाइट में हेल्दी फूड्स की जगह ऑयली,मसालेदार और मैदा से भरपूर फूड्स का सेवन कर रहे हैं जिसका नतीजा हमारे दिल की सेहत पर साफ दिख रहा है।

Advertisement

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झाजर के मुताबिक दिल को हेल्दी रखना है तो कुछ फूड्स का सेवन करने से परहेज करें। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्हें आप हेल्दी समझते हैं लेकिन वो आपके दिल की सेहत को बिगाड़ रहे हैं। कुछ फूड्स को आप अपनी डाइट से पूरी तरह स्किप कर दें आपकी हार्ट हेल्थ दुरुस्त रहेगी। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स है जो दिल की सेहत को बिगाड़ सकते हैं।

अखरोट से करें परहेज

एक्सपर्ट के मुताबिक अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इस हेल्दी ड्राई फ्रूट का सेवन अगर दिल के मरीज करें तो उनकी सेहत को खतरा पहुंच सकता है। इस ड्राई फ्रूट में 64 फीसदी तेल होता है जो दिल की सेहत के लिए खतरा है। अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इस ड्राई फ्रूट का सेवन बेहद सीमित करें।

Advertisement

बादाम से करें परहेज

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इस ड्राई फ्रूट का सेवन करने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जो दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। बादाम में 58 फीसदी फैट होता है जो दिल को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इससे परहेज करें।

मछली और चिकन से करें परहेज

अगर आप दिल की सेहत को दुरुस्त करना चाहते हैं तो आप मछली और चिकन से परहेज करें। मछली में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है जो दिल की सेहत को बिगाड़ सकती है। चिकन को कुछ हद तक खा सकते हैं लेकिन इसका भी ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरा है। अक्सर लोग सेल्मन मछली को हार्ट फ्रेंडली फिश मानते हैं जो पूरी तरह गलत है। इस मछली का सेवन भी दिल की सेहत को बिगाड़ सकता है।

अलसी के बीज से करें परहेज

अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। फाइबर से भरपूर ये सीड्स पाचन को दुरुस्त करते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि ये सीड्स दिल के रोगों का खतरा बढ़ा सकते हैं। अलसी का इस्तेमाल उसका तेल बनाने में किया जाता है। आप जानते हैं कि जिस चीज में भरपूर तेल हो वो दिल के रोगों का कारण बनती है। अलसी के बीज का सेवन करने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ने लगता है।

घी से भी करें परहेज

दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो घी का सेवन करने से भी परहेज करें। अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप भूलकर भी घी का सेवन नहीं करें। घी एक ऐसा फूड है जिसमें कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड दोनों होता है जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो