scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दही और बैंगन, इन 3 लोगों के लिए है खतरनाक फूड कॉम्बिनेशन! कारण जानें और फिर करें परहेज

brinjal with curd side effects: दही और बैंगन की सब्जी का स्वाद खाने में आपको भले ही पसंद आए लेकिन, कुछ लोगों के लिए ये फूड कॉम्बिनेशन सही नहीं है। आइए, जानते हैं क्यों और किन लोगों के लिए।
Written by: pallavi kumari
Updated: June 27, 2024 12:05 IST
दही और बैंगन  इन 3 लोगों के लिए है खतरनाक फूड कॉम्बिनेशन  कारण जानें और फिर करें परहेज
दही और बैंगन का फूड कॉम्बिशेन आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। कैसे, जानते हैं। (P.C. Insta)
Advertisement

brinjal with curd side effects: भाजा बैंगन, दही बैंगन मखनी और बैंगन अफगानी कुछ ऐसी सब्जियां जिन्हें खाना हर कोई पसंद करता है। इस सब्जियों की खास बात ये है कि इनमें दही और बैंगन दोनों का इस्तेमाल होता है। जिन लोगों का पेट सही है और डाइजेशन अच्छा है उनके लिए तो ये फूड कॉम्बिनेशन बढ़िया है लेकिन जो लोग कमजोर पाचन क्रिया की समस्या से परेशान रहते हैं या फिर सेहत से जुड़ी इन स्थितियों से गुजर रहे हैं उनके लिए ये फूड कॉम्बिशेन खतरनाक हो सकता है। तो आइए जानते हैं कौन हैं ये लोग और किन कारणों से इन्हें दही और बैंगन को एक साथ खाने से बचना चाहिए।

Advertisement

इन 3 लोगों को एक साथ नहीं खाना चाहिए दही और बैंगन

गठिया के मरीजों को-avoid brinjal with curd in arthritis

Arthritis Foundation के अनुसार बैंगन में सोलाइन (solanine) नामक कंपाउंड होता है जो कि दही के विटामिन सी के साथ रिएक्ट करता है। दोनों मिलकर शरीर में सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं और हड्डियों पर इसका असर ज्यादा हो सकता है। तो आयुर्वेद की मानें तो इससे वात-पित्त और कफ असंतुलित हो जाता है जिस वजह से गठिया के मरीजों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। तो इसलिए गठिया के मरीजों को इन दोनों को एक साथ खाने से बचना चाहिए।

Advertisement

गैस्ट्रिक अल्सर वाले लोगों को-avoid brinjal with curd in gastric ulcer

गैस्ट्रिक अल्सर की बीमारी में पेट की पूरी लाइनिंग ही एसिडिक हो जाती है और ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा एसिडिटी की समस्या होती है। ऐसे में दही और बैंगन को खाना इन दिक्कतों को और बढ़ाने वाला हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, बैंगन उष्णा (गर्म) और गुरु (भारी) गुण के कारण सूजन या एसिड रिफ्लक्स की वजह बन सकता है। साथ ही जब दही और बैंगन एक साथ मिलते हैं तो इन्हें पचाना आसान नहीं होता और गैस्ट्रिक अल्सर की बीमारी वाले इससे ज्यादा परेशान रहते हैं।

प्रेगनेंसी में-avoid brinjal with curd in pregnancy

प्रेगनेंसी में दही और बैंगन खाना काफी नुकसानदेह हो सकता है। ये शरीर के संतुलन को बाधित कर सकता है, डाइजेशन को प्रभावित कर सकता है और संभावित रूप से पाचन संबंधी समस्याएं या असुविधा पैदा करता है। साथ ही इन दोनों को खाने के बाद भयानक एसिडिटी हो सकती है। इसलिए इन दोनों को एक साथ खाने से बचें। तो ये थी वो तीन स्थितियां जिनमें आपको दही और बैंगन खाने से बचना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो