scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बहुत खूबियों वाला है ये पीले रंग का फल, इसके बीज भी हैं अनमोल, रोजाना 5 पीस खाएं बॉडी के लिए है अचूक औषधी

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अमित कुमार ने बताया खुबानी एक ऐसा फल है जो पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी में सुधार करता है और बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 29, 2024 18:09 IST
बहुत खूबियों वाला है ये पीले रंग का फल  इसके बीज भी हैं अनमोल  रोजाना 5 पीस खाएं बॉडी के लिए है अचूक औषधी
विटामिन ए से भरपूर खुबानी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। freepik
Advertisement

गर्मी में फलों की बहार आती है। इस मौसम में पाए जाने वाले ज्यादातर फल बॉडी हीट को कंट्रोल करते हैं, पानी की कमी को पूरा करते हैं और बॉडी की कमजोरी और थकान भी दूर करते हैं। खुबानी एक ऐसा फल है जो गर्मी में बहुत कम दिनों के लिए मिलता है। हालांकि इस फल को सुखाकर ड्राई फ्रूट के रूप में स्टोर किया जाता है जिसका सेवन पूरे साल किया जा सकता है।

हेल्थलाइन के मुताबिक अधिकांश फलों की तरह खुबानी में प्राकृतिक रूप से पानी की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। इसका सेवन करने से बॉडी का तापमान नॉर्मल रहता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने में और दिल की सेहत को दुरुस्त करने में ये रामबाण औषधि है।

Advertisement

खुबानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन को दुरुस्त करने में बेहद असरदार है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो फाइबर से भरपूर खुबानी का सेवन कर सकते हैं। विटामिन-A से भरपूर खुबानी का सेवन आंखों की हेल्थ को दुरुस्त करता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अमित कुमार ने बताया खुबानी एक ऐसा फल है जो पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी में सुधार करता है और बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।

मेडिसिन नेट के मुताबिक खुबानी की गुठली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो कोशिकाओं का फ्री रेडिकल्स से बचाव करती है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि खुबानी के बीज में सूजन-रोधी गुण होते हैं। इसकी गुठली में कैंसर की रोकथाम के लिए जाना जाने वाला पोषक तत्व विटामिन बी17 भी मौजूद होता है। दिन में 5-7 पीस इस फल के खाने से सेहत को बेहद फायदे होते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि खुबानी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Advertisement

खून की कमी होती है पूरी

खुबानी एक ऐसा फल है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है। इसका सेवन महिलाएं प्रेग्नेंसी में करें तो बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। खुबानी का सेवन करने से ब्लड में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार होता है।

पाचन रहता है दुरुस्त

फाइबर रिच खुबानी का सेवन करने से कब्ज की बीमारी का उपचार होता है। इस फल का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। गैस, एसिडिटी और अपच को दूर करने में ये फल जादुई असर करता है। रोजाना सुबह के नाश्ते में या शाम में इस फल को खाएं पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

विटामिन ए और फाइबर से भरपूर खुबानी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो रोजाना 6-7 इस फल के पीस को खाएं।

दमा के मरीज करें सेवन

कुछ लोग दमा से परेशान रहते हैं ऐसे लोग अगर खुबानी का सेवन करें तो उन्हें राहत मिलेगी। अगर आपको भी धूल, धुआ और बदलते मौसम की वजह से एलर्जी होती है और सांस लेना मुश्किल होता है तो आप इस फल को खाना शुरू कर दें जल्द ही लक्षणों से मिलेगा छुटकारा। खुबानी के साथ ही खुबानी की गुठली के बीज का तेल दूध में मिलाकर सोने से दो घंटे पहले पिएं आपकी श्वास नली ठीक रहेगी और दमा की परेशानी कंट्रोल रहेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो