scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से क्या होता है? घर में है पौधा तो आज से ही शुरू कर दें खाना

रोज सुबह खाली पेट 3 से 4 तुलसी के पत्तों का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं पर कमाल का असर दिखा सकता है। यहां हम आपको नियमित तौर पर तुलसी के पत्ते खाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं-
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | April 30, 2024 11:53 IST
सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से क्या होता है  घर में है पौधा तो आज से ही शुरू कर दें खाना
कुछ रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि तुलसी एक एडाप्टोजेन के रूप में काम कर तनाव के स्तर को कम करने में योगदान कर सकती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बेहद महत्व है। यही वजह है कि लगभग हर भारतीय के घर में ये पौधा देखने को मिल जाता है। हालांकि, आपको बता दें कि धार्मिक मान्यताओं से अलग तुलसी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। तुलसी के पत्तों में कई ऐसे चमत्कारी गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत को एक साथ कई फायदे पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

खासकर रोज सुबह खाली पेट 3 से 4 तुलसी के पत्तों का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं पर कमाल का असर दिखा सकता है। यहां हम आपको नियमित तौर पर तुलसी के पत्ते खाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं-

Advertisement

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि तुलसी के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट गुण और एसेंशियल ऑयल से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं और खासकर संक्रमण आपको जल्दी प्रभावित करता है, तो रोज सुबह 4-5 तुलसी के पत्तों को धोकर चबाने की आदत बना लें। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप बार-बार बीमार होने से बच सकेंगे।

पाचन होता है बेहतर

तुलसी पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित कर गैस, एसिडिटी, कब्ज, बदहजमी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है। ऐसे में अगर आप खासकर खाली पेट गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं, तो भी तुलसी के पत्तों को चबाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे अलग इस समस्याओं से निजात पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों को धोकर, पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं। इस तरह तुलसी का सेवन मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है।

तनाव होता है कम

कुछ रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि तुलसी एक एडाप्टोजेन के रूप में काम कर तनाव के स्तर को कम करने में योगदान कर सकती है। इससे अलग तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल (eugenol) और ओसीमीन (ocimene) जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो नर्वस सिस्टम पर शांत प्रभाव डालने में असर दिखाते हैं।

Advertisement

श्वसन स्वास्थ्य होता है बेहतर

तुलसी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो गले की जकड़न को दूर कर खांसी, सर्दी और अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसके पत्तों में मौजूद यूजेनॉल नामक तत्व भी श्वसनप्रणाली के लिए फायदेमंद है।

हार्ट रहता है हेल्दी

तुलसी के पत्तों का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकता है। कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि इन पत्तों में मौजूद गुण खून के थक्के बनने की संभावना को बेहद कम कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में हार्ट पेशेंट डॉक्टर की सलाह के बाद खाली पेट इन पत्तों का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह यानी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी रोज खाली पेट तुलसी के पत्तों को सेवन फायदेमंद हो सकता है। तुलसी में मौजूद यूजेनॉल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलिन जैसे तत्वों की वजह से पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स सही तरीके से काम करते हैं। इससे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन भी बेहतर होता है और इस तरह शुगर स्पाइक का खतरा कम हो जाते है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखने के लिए आप नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों को खाली पेट खाना अपनी आदत में शुमार कर सकते हैं।

स्किन रहती है हेल्दी

रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को खाने या इनसे पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाने से स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है। इन पत्तों में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने और पिंपल की समस्या को कम कर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

ओरल हेल्थ भी रहती है बेहतर

इन सब से अलग तुलसी के एंटीबैक्टीरियल गुण मौखिक संक्रमण से निपटने, प्लाक को कम करने और सांसों की बदबू को कम करने में भी मददगार हो सकते हैं। ऐसे मे ताजा सांसों और अच्छी ओरल हेल्थ के लिए भी आप रोज खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो