scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सोने से पहले भूलकर न करें इन 5 चीजों का सेवन, रातभर नहीं आएगी नींद, सेहत पर भी होगा बेहद खराब असर

यहां हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सोने से पहले न खाकर आप बेहतर नींद पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-
Written by: हेल्थ डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 23, 2024 20:21 IST
सोने से पहले भूलकर न करें इन 5 चीजों का सेवन  रातभर नहीं आएगी नींद  सेहत पर भी होगा बेहद खराब असर
सोने से पहले मीठा खाने से भी बचें, इससे भी आपको नींद न आने की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

क्या आपकी रातें भी बस करवटें बदलती निकल जाती हैं और लाख कोशिश के बाद भी आपको नींद नहीं आती है? अगर हां, तो इसके पीछे आपके खानपान की आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं। दरअसल, सोने से कुछ घंटे पहले तक कुछ खास चीजों का सेवन आपकी नींद भी खलल डाल सकता है। इसके अलावा रात को बिस्तर पर जाने से पहले कुछ फूड्स का सेवन आपकी सेहत पर भी खराब असर डालता है, जिससे भी आपनी नींद में बाधा आ सकती है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डिनर की थाली से बाहर कर आप बेहतर नींद पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

चाय-कॉफी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने से करीब 6 घंटे पहले तक चाय या कॉफी का सेवन आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जिसके सेवन से आपको नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहतर नींद के लिए सोने से 6 घंटे पहले तक चाय या कॉफी का सेवन न करें। इससे अलग आप हर्बल टी पी सकते हैं।

Advertisement

मसालेदार खाना

सोने से पहले अधिक ऑयली या मसालेदार खाना भी नींद न आने की परेशानी का कारण बन सकता है। दरअसल, अधिक मसालेदार खाने पर आपको पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन आदि का सामना करना पड़ सकता है, जिससे भी नींद में खलल पड़ सकती है। इसके अलावा स्पाइसी फूड खाने के कारण बॉडी टेम्प्रेचर नेचुरली रूप से कम होने लगता है, जिससे भी नींद आने में परेशानी होती है। यही वहज है कि एक्सपर्ट्स खाने से पहले हल्का भोजन करने की सलाह देते हैं।

शुगर

सोने से पहले मीठा खाने से भी बचें, इससे भी आपको नींद न आने की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। मीठा खाने से हाई लेवल एनर्जी पैदा होती है, जिससे नींद में दिक्कत आ सकती है, साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में बेहतर नींद के लिए रात को सोने से करीब 3 घंटे पहले तक कुछ भी मीठा खाने से बचें।

Advertisement

डार्क चॉकलेट

सोने से पहले चॉकलेट खासकर डार्क चॉकलेट खाने से बचें। ये हाई एनर्जी फूड हैं, जिन्हें खाने पर आपको नींद न आने की परेशानी से जूझना पड़ सकता है।

Advertisement

शराब

किसी भी मात्रा में शराब पीने से नींद तो तुरंत आ जाती है लेकिन ये गहरी नींद नहीं होती है। शराब पीने के बाद आप बेहद जल्द सो जाते हैं, नींद के पहले चरण में गहरी नींद भी आती है लेकिन दूसरे चरण में नींद बार-बार टूटती है। ऐसे में आप अगली सुबह खुद को अधिक थका हुआ महसूस करने लगते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो