scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Brain Exercises: याददाश्त को बुढ़ापे तक दुरुस्त करना चाहते हैं और काम पर फोकस करना चाहते हैं तो ब्रेन की ये 5 एक्सरसाइज करें

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि जिन लोगों की बॉडी एक्टिव रहती है उनको मानसिक कार्य में गिरावट का अनुभव होने की संभावना कम होती है और अल्जाइमर रोग होने का जोखिम भी कम होता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 09, 2024 10:37 IST
brain exercises  याददाश्त को बुढ़ापे तक दुरुस्त करना चाहते हैं और काम पर फोकस करना चाहते हैं तो ब्रेन की ये 5 एक्सरसाइज करें
स्वीडन की एक रिसर्च के मुताबिक नई भाषा सीखने से दिमाग में नए क्षेत्र विकसित होते हैं और मस्तिष्क की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता मजबूत होती है।
Advertisement

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए तनाव से दूर रहना, हेल्दी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना बहुत ज़रूरी है। ब्रेन बॉडी का अहम हिस्सा है जो हमारी पूरी बॉडी को जरूरी काम करने के लिए सिग्नल देता है। बॉडी के इस जरूरी अंग की देखभाल करना बेहद जरूरी है। ब्रेन की हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए अक्सर हम लोग सुडोकू को पूरा  करने जैसी ब्रेन एक्सरसाइज करते हैं। सुडोकू से संज्ञानात्मक क्षमताएं बढ़ती हैं, याददाश्त तेज़ होती है और समग्र मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है। अक्सर हम सभी कभी-कभी मानसिक धुंध का अनुभव करते हैं। बढ़ता तनाव, बढ़ती उम्र, नींद की कमी और खराब लाइफस्टाइल जैसे कारक इस संज्ञानात्मक धुंध को और बढ़ा देते हैं,जिससे याददाश्त, समस्या समाधान कौशल और समग्र संज्ञानात्मक कार्य प्रभावित होते हैं।

Advertisement

एक्सरसाइज बॉडी को फिट रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि से मस्तिष्क को भी फायदा होता है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि जिन लोगों की बॉडी एक्टिव रहती है उनको मानसिक कार्य में गिरावट का अनुभव होने की संभावना कम होती है और अल्जाइमर रोग विकसित होने का जोखिम भी कम होता है।

Advertisement

एक्सरसाइज करने से ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जिससे उम्र बढ़ने पर होने वाली ब्रेन की परेशानियों से मुकाबला करना आसान होता है। ब्रेन को अगर हेल्दी रखना चाहते है तो कुछ ख़ास एक्सरसाइज का ध्यान रखें। कुछ एक्सरसाइज ऐसी हैं जिन्हें करके आप अपनी ब्रेन की हेल्थ को दुरुस्त कर सकते है। आइए जानते है ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए आप कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

नई भाषा सीखें

ब्रेन की हेल्थ में सुधार करना चाहते हैं तो आप नई-नई भाषा सीखने पर ध्यान दें। नई चीजें, नई भाषा सीखने से आपके संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार होता है और आपकी याददाश्त दुरुस्त रहती है। स्वीडन की एक रिसर्च के मुताबिक नई भाषा सीखने से दिमाग में नए क्षेत्र विकसित होते हैं और मस्तिष्क की ध्यान केंद्रित करने की क्षमता मजबूत होती है। मस्तिष्क में भाषा केंद्र बहुत लचीले होते हैं इसलिए दूसरी भाषा सीखने से आपकी याददाश्त मजबूत होती है। नई भाषा सीखेंगे तो आपकी समस्याओं को सुलझाने की क्षमता में सुधार होगा।

Advertisement

एक्टिव रूप से पढ़ें और नोट बनाएं

जर्नल ऑफ स्टूडेंट रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 13-18 वर्ष की आयु के छात्रों में पढ़ते समय नोट्स टाइप करने से उनकी मेमोरी में सुधार हुआ। रिसर्च के मुताबिक अगर आप ब्रेन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो एक्टिव रूप से पढ़ें। आप जो चीज पढ़ते हैं इसके महत्वपूर्ण अंशों को नोटबुक में नोट करें। पढ़ने का ये तरीका चीजों पर फोकस करने की क्षमता तेज़ करेगा,समझदारी बढ़ाएंगा, याददाश्त में सुधार करेगा।

मेडिटेशन कीजिए

ब्रेन को हेल्दी रखना चाहते हैं और याददाश्त को दुरुस्त करना चाहते हैं तो रोजाना मेडिटेशन करें। माइंडफुल ब्रीदिंग मेडिटेशन और ध्यान करने से ब्रेन हेल्दी रहता है और याददाश्त दुरुस्त रहती है। आप इनहेल-एक्सेल एक्सरसाइज करें फोकस करने की क्षमता बढ़ेगी। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप शांत जगह पर बैठे,अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें। चार तक गिनते हुए गहरी सांस लें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें। अपनी सांसों की अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करने से एकाग्रता में सुधार हो सकता है और तनाव कम हो सकता है।

ऑनलाइन शतरंज खेलें

ऑनलाइन शतरंज खेलने के लिए रणनीतिक योजना और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन शतरंज खेले आपकी मानसिक कसरत होगी। 24 अध्ययनों के विश्लेषण से पता चलता है कि शतरंज खेलने की नॉलिज समग्र संज्ञानात्मक क्षमता को बढ़ा सकती है। ऑनलाइन शतरंज ऐप्स आपको अपने फ़ोन पर आसानी से खेलने के लिए मिल सकता है।

पूरी नींद लें

ब्रेन की हेल्थ को दुरुस्त रखना चाहते हैं और याददाश्त भी बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।  कुछ सिद्धांतों में कहा गया है कि नींद आपके मस्तिष्क में असामान्य प्रोटीन को साफ करने में मदद करती है और यादों को मजबूत करती है, जो आपकी समग्र स्मृति और मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो