scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सिगरेट और तंबाकू ने दांतों को कर दिया है पीला, मुंह खुलते ही आती है बदबू, इन Natural Herbs से करें दांतों और गंदी स्मेल का इलाज

जर्नल ऑफ कंटेम्परेरी डेंटल प्रैक्टिस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हल्दी प्लाक और मसूड़े की सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने में हल्दी का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 26, 2024 16:00 IST
सिगरेट और तंबाकू ने दांतों को कर दिया है पीला  मुंह खुलते ही आती है बदबू  इन natural herbs से करें दांतों और गंदी स्मेल का इलाज
जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल डेंटिस्ट्री में एक अध्ययन में पाया गया कि तुलसी उन बैक्टीरिया के विकास को रोक सकती है जो प्लाक और कैविटी का कारण बनते हैं।
Advertisement

दांतों का पीलापन अक्सर लोगों को शर्मिंदा करता है। कुछ लोग अपनी खराब ओरल हेल्थ की वजह से हंसना-बोलना तक कम कर देते हैं। दांत हमारी बॉडी का अहम पार्ट हैं जिसकी मदद से हम खाने को चबा-चबाकर खाते हैं, तभी हमारा खाना बेहतर तरीके से पचता है और पाचन दुरुस्त रहता है। दांतों का पीलापन कई कारणों से होता है। कुछ लोग पान,बीड़ी और सिगरेट जैसे मादक पदार्थों का सेवन करते हैं जिससे दांतों का रंग पीला पड़ने लगता है। अब सवाल ये उठता है कि रोजाना ब्रश करने के बावजूद भी आखिर दांत पीले क्यों पड़ते हैं?

Advertisement

हमारे दांतों की बाहरी सुरक्षात्मक परत जिसे टूथ इनेमल कहा जाता है उसमें सूक्ष्म छिद्र होते हैं जो पिगमेंट को फंसने देते हैं, जिससे समय के साथ उनका रंग फीका पड़ जाता है। इससे दांतों की सफेदी कम होने लगती है, दांत पीले या भूरे रंग के दिखाई देते हैं। इनेमल दागदार हो जाता है और उसका रंग बदलता रहता है। जैसे-जैसे इनेमल पतला होता जाता है और उम्र के साथ अधिक पारदर्शी होता जाता है तो नीचे की डेंटल की पीली परत ज्यादा दिखाई देने लगती है।

Advertisement

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बहुत से लोग महंगे उपचारों और खास तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसका कई बार दांतों पर साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं। कुछ जड़ी बूटियां ऐसी हैं जो दांतों का पीलापन दूर करती हैं, सांसों की बदबू को दूर करती हैं और आपके दांतों सफेद मोतियों की तरह चमकदार बनाती हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से ऐसे हर्ब है जो दांतों का पीलापन दूर करते हैं।

हल्दी से करें दांतों का पीलापन दूर

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन दांतों को सफेद रखने में बहुत मदद करता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों वाला एक यौगिक है। जर्नल ऑफ कंटेम्परेरी डेंटल प्रैक्टिस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हल्दी प्लाक और मसूड़े की सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने में हल्दी का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए आप हल्दी का पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए थोड़ी मात्रा में हल्दी पाउडर लें और उसमें पानी या नारियल तेल मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को टूथब्रश की मदद से अपने दांतों पर कुछ देर लगाएं फिर कुल्ला कर लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ दिखेगा।

Advertisement

तुलसी से करें दांतों का पीलापन दूर

तुलसी भी एक ऐसा हर्ब है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। तुलसी का सेवन करने से ना सिर्फ सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं बल्कि ओरल हेल्थ भी दुरुस्त रहती है।
जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल डेंटिस्ट्री में एक अध्ययन में पाया गया कि तुलसी उन बैक्टीरिया के विकास को रोक सकती है जो प्लाक और कैविटी का कारण बनते हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए और ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियों को धूप में सुखा लें और उन्हें पीसकर बारीक पाउडर बना लें। हफ्ते में दो से तीन बार इन पत्तियों के पाउडर से ब्रश करें आपके पीले दांत मोती की तरह सफेद दिखेंगे और सांस की बदबू भी दूर होगी।

नीम से करें दांतों का इलाज

नीम एक ऐसा हर्ब है जिसे "ग्रामीण फार्मेसी" कहा जाता है। नीम का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों का इलाज करने में किया जाता है। नीम के जीवाणुरोधी गुण इसे प्लाक जमने और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करते हैं। इंडियन जर्नल ऑफ डेंटल रिसर्च में प्रकाशित शोध के मुताबिक नीम ओरल हेल्थ को दुरुस्त करने में और दांतों को सफेद करने में खासतौर पर मदद करता है। दांतों को सफेद करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल उसकी पत्तियों को चबाकर करें। नीम की छड़ियों का इस्तेमाल टूथब्रश की तरह करें। आप नीम वाला टूथपेस्ट भी दांतों को सफेद करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ और सफेद रखने में मदद करता है।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • ओरल हेल्थ का ध्यान रखें। दिन में दो बार अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें।
  • दिन में एक बार अपने दांतों को फ़्लॉस करना भी मदद कर सकता है।
  • दांतों को सफ़ेद करने वाले टूथपेस्ट और टूथब्रश से ब्रश करें
  • दांतों की सफाई और दांतों को सफ़ेद करने वाले उपचार पीले दांतों को कम करने और उन्हें सफ़ेद बनाने के विभिन्न तरीके भी आपके पास मौजूद हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो