scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में पसीना ज्यादा आ रहा है और कमर घमौड़ियों से भर गई है, इन 4 तरीकों को अपना लें, खुजली और सूजन से मिलेगी राहत

पसीना फंसने की वजह से स्किन में रेडनेस, खुजली और स्किन में स्वैलिंग जैसी दिक्कत होती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 16:11 IST
गर्मी में पसीना ज्यादा आ रहा है और कमर घमौड़ियों से भर गई है  इन 4 तरीकों को अपना लें  खुजली और सूजन से मिलेगी राहत
कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि चंदन में सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद है। चंदन का इस्तेमाल दर्द को कम कर सकता है और हीट रैश से राहत दिला सकता है। freepik
Advertisement

गर्मी का मौसम दिनों दिन अपना रंग दिखा रहा है। पारा तेजी से बढ़ रहा है, तेज धूप, गर्म हवाएं बॉडी पर कहर बरपा रही हैं। इस मौसम में ठंडे वातावरण से बाहर आते ही शरीर पसीने से तर हो जाता है। लम्बे समय तक पसीना आने से बॉडी में खुजली की परेशानी होने लगती है। इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी घमौरियों की होती है। उमस भरी गर्मी, बहता पसीना बॉडी के कई हिस्सों में हीट रैश का कारण बनता है। सबसे ज्यादा परेशानी कमर पर होती है। गर्मी में पसीना ज्यादा आता है जिसकी वजह से पसीने की नलिकाएं ब्लॉक हो जाती हैं और पसीना उसमें फंस जाता है।

Advertisement

पसीना फंसने की वजह से स्किन में रेडनेस, खुजली और स्किन में स्वैलिंग जैसी दिक्कत होती है। घमौरियां बॉडी में कई जगह होती हैं जैसे कमर पर, माथे पर, जांघों के बास और ब्रेस्ट के पास ये परेशानी ज्यादा होती है। अगर आप भी गर्मी में हीट रेश से परेशान हैं तो कुछ खास तरीकों को अपनाएं आपको जल्दी राहत मिलेगी। कुछ घरेलू नुस्खे आपको कमर,गर्दन और जांघों जैसी जगह पर होने वाली खुजली से राहत दिला सकते हैं।

Advertisement

ठंडे पानी से नहाएं

अगर आप गर्मी में घमोरियों से परेशान हैं तो आप रोजाना ठंडे पानी से नहाएं। ठंडे पानी से नहाने से घमौरियां आमतौर पर कम हो जाती हैं। ठंडे पानी से नहाने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और घमोरियों से बचाव होता है। बंद रोमछिद्र ही हीट रैशेज का कारण बनते हैं। नहाने के बाद स्किन को कॉटन के कपड़े से पोंछ लें। स्किन गीली रहने से स्किन में जलन और खुजली हो सकती है।

बॉडी को ठंडा रखें

बॉडी को ठंडा रखने के लिए आप पंखे और एयर कंडीशनर में रहें। अगर आप ठंडे वातावरण में रहेंगी तो आपको पसीना ज्यादा नहीं आएगा। आपकी कमर, गर्दन और जांघों में होने वाले घमोरियों का इलाज करने के लिए वेंटिलेशन बहुत जरूरी है। एसी रूम में रहें और ज्यादा समय पंखे के नीचे रहें।

Advertisement

चंदन से करें हीट रेश का इलाज

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि चंदन में सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद है। चंदन का इस्तेमाल दर्द को कम कर सकता है। चंदन के पाउडर को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर घमौरियों पर लगाने से घमौरियों की वजह से होने वाली जलन और दर्द को कम किया जा सकता है। चंदन का इस्तेमाल उसका पेस्ट बनाकर करें। पेस्ट बनाने के लिए आप 2 भाग चंदन पाउडर को 1 भाग पानी के साथ मिलाएं और उसका पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को दाने पर लगाए आपको हीट रेश से राहत मिलेगी।

एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल में सूजन-रोधी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल स्किन को ठंडा करता है और सूजन को कंट्रोल करता है। घमौरियों की वजह से होने वाली जलन,सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए आप इस जेल को हीट रेश पर लगाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो