scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पुराने से पुराने कब्ज को पलक झपकते ही तोड़ देंगे ये 3 फल, गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग से मिलेगा छुटकारा, आंतों को खुरच-खुरच कर करेंगे साफ

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक कब्ज के लिए दो सबसे बड़े कारण जिम्मेदार है एक डाइट में फाइबर की कमी होना तो दूसरा पानी का कम सेवन करना
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 17:30 IST
पुराने से पुराने कब्ज को पलक झपकते ही तोड़ देंगे ये 3 फल  गैस  एसिडिटी और ब्लोटिंग से मिलेगा छुटकारा  आंतों को खुरच खुरच कर करेंगे साफ
फाइबर से भरपूर पपीता कब्ज को दूर करने में बहुत पावरफुल फूड होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और आंतों की सफाई करता है। freepik
Advertisement

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो जिंदगी में सभी को कभी न कभी जरूर होती है। कुछ लोगों को कब्ज की परेशानी कुछ दिनों या किसी खास स्थितियों में होती है जबकि कुछ लोगों को कब्ज की बीमारी पूरे साल रहती है। कब्ज की बीमारी लम्बे समय तक रहने से पाचन पूरी तरह बिगड़ जाता है। गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी परेशानी होती है। कब्ज को दूर करने के लिए अक्सर लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। कब्ज की दवा का जब तक सेवन किया जाए तब तक तो परेशानी का उपचार होता है लेकिन जैसे ही दवा का सेवन करना बंद कर दें वैसे ही परेशानी जस की तस बनी रहती है। कब्ज की दवाओं का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से आप दवाओं पर निर्भर होने लगते हैं जिसके बिना आपका पेट साफ नहीं होता।

Advertisement

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक कब्ज के लिए दो सबसे बड़े कारण जिम्मेदार है एक डाइट में फाइबर की कमी होना तो दूसरा पानी का कम सेवन करना। बॉडी एक्टिविटी कम होना और तनाव होना भी कब्ज की बीमारी का कारण बनता है। अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दवाओं को छोड़कर नेचुरल चीजों की तरफ ध्यान दें। कुछ नेचुरल फ्रूट्स का सेवन करें तो आप बिना दवा के भी कब्ज को दूर कर सकते हैं।

Advertisement

पपीता का करें सेवन

पपीता एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। फाइबर से भरपूर पपीता कब्ज को दूर करने में बहुत पावरफुल फूड होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और आंतों की सफाई करता है। इसमें पपेन  नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो खाने को पचाने में मदद करता है। आयुर्वेद के मुताबिक पपीते में वात और पित्त को संतुलित करने की क्वालिटी मौजूद होती है जो पाचन को बेहतर बनाती है। कब्ज से परेशान रहते हैं तो रोजाना पपीता का सेवन करें। आप पपीता का सेवन कच्चा और पक्का हुआ खा सकते हैं।

कीवी का करें सेवन

कीवी विटामिन सी से भरपूर एक ऐसा फल है जो कब्ज को दूर करता है और इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाता है। कीवी में एक खास तरह का एंजाइम होता है जो फाइबर के साथ मिलकर पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। इसका सेवन करने से खाना आसानी से पचता है, गैस, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानी का भी उपचार होता है। फाइबर से भरपूर ये फल आंतों को खुरच खुरच कर साफ करता है। रोजाना एक या दो इन फ्रूट का सेवन करने से कब्ज की बीमारी का जड़ से इलाज होता है।

Advertisement

नाशपाती का करें सेवन

फाइबर से भरपूर नाशपाती का सेवन करने से कब्ज की बीमारी दूर होती है। घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर नाशपाती मल को सॉफ्ट बनाती है और स्टूल को आसानी से पास करने में मदद करती है। याद रखें कि नाशपाती का सेवन छिलके के साथ ही करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो