scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एअरपोर्ट मेट्रो गलियारे से जुड़ेगा गुड़गांव

हरियाणा की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गुड़गांव के एअरपोर्ट मेट्रो से जुड़ने से यहां निवेश भी बढ़ेगा।
Written by: जनसत्ता
July 21, 2022 05:54 IST
एअरपोर्ट मेट्रो गलियारे से जुड़ेगा गुड़गांव
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Advertisement

महेश केजरीवाल

स्मार्ट सिटी गुड़गांव के लोग मेट्रो से दिल्ली के हवाई अड्डे तक आसानी से आवाजाही कर सकेंगे। गुड़गांव से द्वारका सेक्टर-21 तक लगभग 8.4 किलोमीटर लंबी लाइन के निरीक्षण का काम केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की टीम ने पूरा कर लिया है। मंत्रालय के अनुसार बजट की स्वीकृति को लेकर फाइल वित्त विभाग को भेजी गई है।

Advertisement

हरियाणा की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले गुड़गांव के एअरपोर्ट मेट्रो से जुड़ने से यहां निवेश भी बढ़ेगा। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर वाहनों का दबाव भी घटेगा। इस मार्ग पर मेट्रो परिचालन होने और वैकल्पिक मार्ग की सुविधा मिलने से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के लोग आसानी से आ जा सकेंगे।

गुड़गांव से द्वारका सेक्टर-21 तक लगभग 8.4 किलोमीटर लंबी लाइन को हरियाणा के मुख्यमंत्री पहले ही स्वीकृति दे चुके हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक योगेश बावेजा ने बताया कि बजट की स्वीकृति के बाद निर्माण योजना पर काम शुरू किया जाएगा। नया मेट्रो रूट डीएमआरसी की ब्लूलाइन से जुडेÞगा। इस गलियारे पर कुल सात स्टेशन होंगे, जिनमें से चार स्टेशन गुड़गांव सीमा में तथा तीन स्टेशन दिल्ली क्षेत्र में बनाए जाएंगे।

गुड़गांव के हिस्से में ये स्टेशन- रेजांगला चौक, चोमा, सेक्टर 110 तथा सेक्टर 111 में बनाए जाएंगे प्रस्तावित हैं जबकि दिल्ली क्षेत्र में ये स्टेशन- द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर -25 में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) और द्वारका सेक्टर -21 में बनाए जाएंगे। इस रूट में दो इंटरचेंज स्टेशन (मेट्रो बदलने की सुविधा) होंगे । पालम विहार का गुड़गांव मेट्रो गलियारा (हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी ) के साथ इंटरचेंज होगा। द्वारका सेक्टर -21, जो कि मौजूदा डीएमआरसी स्टेशन से अलग होगा। यह लाइन ब्लू लाइन का विस्तार और एअरपोर्ट एक्सप्रेस गलियारे के साथ इंटरचेंज होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो