scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मुंबई-गोवा रूट पर तीन जून से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, किराया और समय का जल्द होगा ऐलान

यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से काफी कम समय लेगी। तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा पहुंचने में आठ घंटे 20 मिनट का समय लेती है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
Updated: May 31, 2023 18:06 IST
मुंबई गोवा रूट पर तीन जून से चलेगी वंदे भारत ट्रेन  किराया और समय का जल्द होगा ऐलान
(फोटो- पीटीआई)
Advertisement

प्रधानमंत्री ने दो दिन पहले गुवाहाटी - न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। अब भारतीय रेलवे एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रही है। अगली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई से गोवा के लिए चलाई जाएगी। इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन के तीन जून से इस रूट पर शुरू होने की संभावना है। रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, उद्घाटन के अगले दिन से आम जनता इसका उपयोग कर सकेगी।

ट्रायल रन के दौरान मुंबई से गोवा पहुंचने में लगे सात घंटे 20 मिनट

इससे पहले ट्रेन ने 16 मई को पहला ट्रायल रन किया था। तब ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के प्लेटफॉर्म संख्या सात से सुबह साढ़े पांच बजे रवाना हुई थी और दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर गोवा के मडगांव स्टेशन पर पहुंच गई थी। यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से काफी कम समय लेगी। तेजस एक्सप्रेस मुंबई से गोवा पहुंचने में आठ घंटे 20 मिनट का समय लेती है। मुंबई-मडगांव रेल रूट (Mumbai-Madgaon Rail Route) पर पूरे साल काफी ज्यादा भीड़ और दबाव रहता है।

Advertisement

कोंकड़ रेलवे रूट पर रोजाना चालीस ट्रेनें चलती हैं। उनमें से तीन वंदे भारत ट्रेन हैं। ये हैं मुंबई से शिरड़ी, मुंबई से शोलापुर और मुंबई से गांधीनगर। इन तीनों ट्रेनों में 70 फीसदी ऑक्यूपेंसी रहती है यानी 70 फीसदी लोग इसमें यात्रा करते हैं। आने वाली मुंबई-गोवा ट्रेन इस रूट की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी।

हाल ही में पीएम मोदी ने नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया था। यह देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन थी। उस वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल आठ कोच हैं। उनमें सात AC चेयर कार और एक एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। कुल 530 सीटें हैं। वंदे भारत को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) बनाती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो