scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गोवा में 26% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले

कांग्रेस के 35 फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।
Written by: एजंसी
Updated: February 08, 2022 22:24 IST
गोवा में 26  उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले
Advertisement

गोवा विधानसभा चुनाव लड़ रहे कम से कम 26 फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और आठ फीसद के खिलाफ गंभीर अपराधों के लिए मामले दर्ज हैं। ‘गोवा इलेक्शन वाच’ और ‘एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स’ (एडीआर) की रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे उम्मीदवारों की संख्या कांग्रेस में सर्वाधिक है, जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके बाद, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नंबर आता है।

‘गोवा इलेक्शन वाच’ और ‘एसोसिएशन आफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स’ (एडीआर) की एक मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। कुल 301 उम्मीदवारों में से 26 फीसद उम्मीदवारों (77) ने अपने शपथपत्रों में घोषणा की है कि उनके खिलाफ विभिन्न अदालतों में मामले लंबित हैं, जिनमें से आठ फीसद लोग गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

Advertisement

कांग्रेस के 35 फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके बाद एमजीपी के 23 फीसद, भाजपा के 18 फीसद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और तृणमूल कांग्रेस के 15-15 फीसद और आम आदमी पार्टी (आप) के 10 फीसद उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।
चुनाव पर निगरानी रखने वाली संस्था ने कहा कि 12 उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि उनके विरुद्ध महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं, जिनमें से एक बलात्कार से जुड़ा मामला है।

आठ उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की कोशिश के मामले दर्ज हैं। गोवा में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कुल 301 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 116 राष्ट्रीय दलों के, 104 क्षेत्रीय दलों के, 13 गैर-मान्यता प्राप्त दलों के और 68 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। उम्मीदवारों की ओर दाखिल शपथपत्रों के अनुसार, 187 उम्मीदवार (62 फीसद) करोड़पति हैं।

एडीआर ने बताया कि कम से कम 31 फीसद उम्मीदवारों के पास पांच करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है, 16 फीसद उम्मीदवारों के पास दो करोड़ से पांच करोड़ रुपए तक, 20 फीसद उम्मीदवारों के पास 10 लाख से 50 लाख रुपए के बीच और 11 फीसदी उम्मीदवारों के पास 10 लाख रुपए से कम की संपत्ति है।

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के 95 फीसद उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके बाद कांग्रेस के 87 फीसद, एमजीपी के 69 फीसद, तृणमूल के 65 फीसद, जीएफपी (गोवा फारवर्ड पार्टी) के 67 फीसद, आप के 62 फीसद और राकांपा के 62 फीसद उम्मीदवार करोड़पति हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के माइकल लोबो (कलंगुट) और उनकी पत्नी डेलिला (सियोलिम) सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, जिनके पास 92 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके बाद बिचोलिम से निर्दलीय उम्मीदवार डा चंद्रकांत शेटे के पास 59 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो