scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बंद हो जाएगा उल्लू ऐप? बच्चों को टारगेट करके दिखाते हैं अश्लील कंटेंट, NCPCR ने की शिकायत

उल्लू एप में दिखाए जा रहे कंटेंट को लेकर NCPCR ने सरकार से शिकायत की है।
Written by: Jyoti Jaiswal
नई दिल्ली | Updated: March 04, 2024 16:25 IST
बंद हो जाएगा उल्लू ऐप  बच्चों को टारगेट करके दिखाते हैं अश्लील कंटेंट  ncpcr ने की शिकायत
उल्लू एप होगा बंद?
Advertisement

उल्लू ऐप के बारे में तो आप सबने सुना होगा, ये एक ऐसा ऐप है जो अपने अश्लील कंटेंट को लेकर मशहूर है। अब इस ऐप को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने आईटी मंत्रालय को पत्र लिखा है और सरकार से उल्लू ऐप के खिलाफ जांच करने और कार्रवाई करने की सिफारिश की है। एनसीपीसीआर का आरोप है कि ये ऐप अश्लील और आपत्तिजनक कंटेंट डिस्ट्रीब्यूट करता है।

आयोग को बॉलीवुड के दिग्गजों से एक शिकायत मिली है जिसमें आरोप लगाया गया है कि प्ले स्टोर और आईओएस मोबाइल प्लेटफॉर्म दोनों पर उपलब्ध 'उल्लू ऐप' बच्चों सहित अपने कस्टमर्स को अश्लील और आपत्तिजनक सामग्री देता है। ये ऐप Google और Apple पर आसानी से उपलब्ध है और किसी भी कंटेंट को देखने या डाउनलोड करने के लिए किसी को KYC की जरूरत भी नहीं है।

Advertisement

बाल अधिकार निकाय ने यह भी आरोप लगाया कि ऐप में ऐसे शो भी हैं जो साफ तौर से अश्लील दृश्यों और कथानक के साथ स्कूली बच्चों को टारगेट करते हैं। शिकायतकर्ता ने एक शो के स्क्रीनशॉट को भी अटैच किया है जहां स्कूली बच्चों के बीच यौन संबंधों को दिखाया गया है।

शिकायत में लिखा गया है, "यह देखा गया है कि इन शो को देखने के लिए KYC या किसी और तरह की age verification system का अभाव है, जिससे नाबालिगों को ये कंटेंट आसानी से उपलब्ध हो रहा है। इस तरह की आसान पहुंच को यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम की धारा 11 का सीधा उल्लंघन माना जाता है।''

Advertisement

क्या है NCPCR?

"राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) बाल अधिकारों की रक्षा के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग (सीपीसीआर) अधिनियम, 2005 की धारा 3 के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है जिसे यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (POCSO) अधिनियम, 2012; किशोर न्याय बच्चों की देखभाल और संरक्षण अधिनियम 2015 और अधिकार के उचित और प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी करने का अधिकार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो