scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हजारों करोड़ के मालिक हैं हीरामंडी की 'आलमजेब' शर्मिन सहगल के पति अमन मेहता, फैमिली की नेट वर्थ 50000 करोड़ से ज्यादा, देश-विदेश में फैला है कारोबार

Who is Aman Mehta, Sharmin Segal Husband? हीरामंडी की आलमजेब शर्मिन सहगल के पति अमन मेहता की नेट वर्थ जानें...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 24, 2024 12:30 IST
हजारों करोड़ के मालिक हैं हीरामंडी की  आलमजेब  शर्मिन सहगल के पति अमन मेहता  फैमिली की नेट वर्थ 50000 करोड़ से ज्यादा  देश विदेश में फैला है कारोबार
Aman Mehta Net Worth: शर्मिन सहगल के पति अमन मेहता आखिर कौन हैं?
Advertisement

Who is Aman Mehta, Sharmin Segal's Husband: शर्मिन सहगल ने फिल्म 'मलाल' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। हाल ही में रिलीज हुई संजय लीला भंसाली की मोस्ट-अवेटेड वेब सीरीज 'हीरामंडी' में शर्मिन ने आलमजेब का अहम किरदार निभाया है। शर्मिन सहगल अपनी भूमिका के लिए लगातार सुर्खियों में हैं। आलमजेब के रोल के लिए उन्हें मिक्स रिव्यूज मिल रहे हैं। शर्मिन शादीशुदा हैं और उन्होंने उद्योगपति अमन मेहता को अपने जीवनसाथी के तौर पर चुना है। आपको बता दें कि आलमजेब ने अपने मामा संजय लीला भंसाली के साथ बाजीराव मस्तानी, गोलियों की रासलीला राम-लीला और मैरीकॉम जैसी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया है। इसके बाद ही उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।

बात करें शर्मिन सहगल के पति अमन मेहता की तो उन्होंने पहले कारोबारी दुनिया में अच्छा-खासा अनुभव हासिल किया और उसके बाद अपने फैमिली बिजनेस में बतौर एग्जिक्युटिव डायरेक्टर कमान संभाली।

Advertisement

क्या करते हैं मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी? जानें रिलायंस से क्या है कनेक्शन और करियर, पढ़ाई-लिखाई, धन-दौलत से जुड़ी सारी डिटेल

कौन हैं अमन मेहता और क्या करते हैं काम?

अमन मेहता और शर्मिन सहगल नवंबर 2023 में शादी के बंधन में बंधे थे। अमन Torrent Group की सब्सिडियरी कंपनी Torrent Pharmaceuticals में एग्जिक्युटिव डायरेक्टर हैं। इस ग्रुप की स्थापना उनके दादाजी यू.एन. मेहता ने 1959 में की थी। इस मल्टीनेशनल कंपनी का हेडक्वार्टर अहमदाबाद में है और फिलहाल इसकी कमान अमन के पिता समीर मेहता और भाई सुधीर मेहता के हाथों में है। दोनों अभी कंपनी के को-चेयरमैन के पद पर हैं। टोरेंट ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनियों की बात करें तो इनमें Torrent Pharma, Torrent Power, Torrent Cables, Torrent Gas और Torrent Diagnostics शामिल हैं।

विक्की कौशल और कटरीना कैफ हैं बॉलीवुड के पावर कपल, दोनों में से कौन ज्यादा अमीर? जानें घर, पैसा, बंगला और गाड़ी की सारी डिटेल

Advertisement

टोरेंट फार्मा फिलहाल दुनियाभर के 40 से ज्यादा देशों में कारोबार करती है और इसके पास 2000 से ज्यादा प्रोडक्ट रजिस्ट्रेशन हैं। अमन मेहता, 2022 से Torrent Pharma में डायरेक्टर हैं और भारत व बाकी देशों के बिजनेस की देखरेख कर रहे हैं। अमन को दूसरी कंपनियों के अधिग्रहण में विशेषज्ञता हासिल है और इसके साथ ही वह टोरेंट फार्मा के इंडिया बिजनेस के लिए कंपनी की रणनीति भी बना रहे हैं। अमन टोरेंट ग्रुप की होल्डिंग कंपनी Torrent Investments के डायरेक्टर भी हैं।

Advertisement

अमन मेहता के परिवार के पास है कितनी दौलत? (Aman Mehta’s family net worth)

Forbes के मुताबिक, अमन मेहता के पिता समीर मेहता की नेट वर्थ 6.1 बिलियन डॉलर (करीब 50,939 करोड़ रुपये) है। अरबपति कारोबारी की सबसे ज्यादा कमाई टोरेंट फार्मा की फ्लैगशिप सब्सिडियरी टोरेंट फार्मा से ही होती है। फोर्ब्स के अनुसार, टोरेंट फार्मा का रेवेन्यू 4.6 बिलियन डॉलर (करीब 38,412 करोड़ रुपये) है। समीर और अमन दोनों ने ही अपने फैमिली बिजनेस के फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा इन्वेस्ट किया है। वहीं सुधीर मेहता के बेटे वरुण और जीनल पावर फर्म संभालते हैं।

कितने-पढ़े लिखे हैं अमन मेहता? (Aman Mehta’s educational qualifications)

अमन मेहता ने बोस्टन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। उन्होंने यूएस के कोलंबिया बिजनेस स्कूल से MBA भी किया है। एमबीए करने से पहले ही अमन ने 3 साल के लिए टोरेंट पावर में डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजर के तौर पर अनुभव हासिल किया। एमबीए पूरा करने के बाद, उन्होंने CMO के तौर पर टोरेंट फार्मा ज्वॉइन कर ली और 3 साल बाद उन्हें प्रमोट करके कंपनी का एग्जिक्युटिव डायरेक्टर बना दिया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो