scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineCrime: बेसमेंट में हुआ धमाका और उठने लगी थीं आग की लपटें; जब सनी देओल की फिल्म देखने गए 59 लोगों की हुई थी दर्दनाक मौत

13 जून 1997 को सनी देओल की फिल्म 'बॉर्डर' रिलीज हुई थी। इस फिल्म की रिलीज के साथ ही एक दर्दनाक हादसा हुआ था, जिसमें 59 लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली के उपहार सिनेमा में आग लग गई थी, जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे और 59 की मौत हो गई थी।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Gunjan Sharma
नई दिल्ली | Updated: April 19, 2024 16:48 IST
cinecrime  बेसमेंट में हुआ धमाका और उठने लगी थीं आग की लपटें  जब सनी देओल की फिल्म देखने गए 59 लोगों की हुई थी दर्दनाक मौत
'बॉर्डर' की रिलीज पर उपहार सिनेमा में लगी थी आग (फोटो-IE)
Advertisement

CineCrime: 13 जून 1997 एक ऐसा दिन है, जिसे लोग भूल नहीं पाते। इस दिन कई परिवारों ने अपनों को खोया था। जब लोग घर से फिल्म देखने निकले और लौटकर वापस नहीं आए। हम बात कर रहे हैं दिल्ली के उपहार सिनेमा कांड की। जिसमें आग लगने से 59 लोगों की जान चली गई थी। जिस वक्त वो हादसा हुआ था तब थिएटर में सनी देओल की फिल्म 'बॉर्डर' लगी थी। कोई नहीं जानता था कि वो शाम इतने लोगों के जीवन में नासूर बन जाएगी।

Advertisement

उपहार सिनेमा कांड को भारतीय इतिहास की सबसे बड़े हादसों में से एक माना जाता है। उस दिन शुक्रवार था और 'बॉर्डर' रिलीज हुई थी और दिल्ली के ग्रीन पार्क स्थित उपहार सिनेमा में करीब 900 लोग फिल्म देखने गए थे। उपहार सिनेमा उस वक्त का सबसे बड़ा पिक्चर हॉल था, इसलिए फिल्म की रिलीज पर वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ थी।

Advertisement

रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि अचानक बेसमेंट में रखे जनरेटर में आग लगी और देखते ही देखते आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगी। आग पूरे सिनेमा हॉल में फैल गई और वहां अफरातफरी मच गई। लोग अपने जान बचाने के लिए भागने लगे और इसी में 103 लोग घायल हो गए। कई लोग बाहर निकलने में सफल रहे और जो नहीं निकल पाए वो उसी आग में जलकर राख हो गए। मरने वालों में 23 बच्चे भी थे, जिनके घरवाले आज भी उनके लिए तड़प रहे हैं।

दम घुटकर मर गए कई लोग

बताया जाता है कि सिनेमा हॉल में सही इंतजाम न होने के कारण लोगों की जानें गई थी। कई लोग अपनी जान बचाने के लिए बालकनी में चले गए थे, लेकिन वहां बाहर जाने का कोई इंतजाम नहीं था और धुएं की घुटन से उनकी वहीं मौत हो गई। आग लगने से सिनेमा हॉल में लाइट भी चली गई और अंधेरा होने के कारण लोग बाहर जाने का रास्ता भी नहीं खोज पाए, कुछ लोगों की जान इस कारण भी गई।

Advertisement

समय पर नहीं पहुंची थी फायर ब्रिगेड

कहा जाता है कि अगर फायर ब्रिगेड समय पर पहुंच जाती तो शायद कुछ लोगों को बचाया जा सकता था। लेकिन ग्रीन पार्क इलाके में बहुत ट्रैफिक था और फायर ब्रिगेड भी समय पर नहीं पहुंच पाई, जब तक अग्निशामक दल पहुंचा बहुत देर हो चुकी थी।

थिएटर वालों की थी लापरवाही

इस कांड में सबसे बड़ी लापरवाही सिनेमाघर प्रबंधन की मानी जाती है। न थिएटर में एग्जिट गेट पर भागने की जगह थी, न इमरजेंसी एग्जिट थी, न वहां इमरजेंसी लाइट थी और न ही आग लगने पर कोई अनाउंसमेंट किया गया और लोगों से बाहर निकलने को कहा गया। थिएटर के अंदर जो खाली जगह थी वहां दुकाने लगी थीं, जिससे रास्ते ब्लॉक थे। जनरेटर में आग भी लंबे समय से उसकी मेंटेनेंस न होने के कारण लगी थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो