scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Suhana Saturday: राज कुमार की एक हरकत से 'सौदागर' के सेट पर मचा था कोहराम, तिलमिलाए दिलीप कुमार ने झेला था दर्द

Dilip Kumar-Raaj Kumar: Saudagar Story: 80 के दशक की बेहतरीन फिल्म 'सौदागर' में दिलीप कुमार और राज कुमार को देखा गया था। इसमें दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था। ऐसे में सुहाना शनिवार में आपको इस मूवी की शूटिंग के दौरान घटे एक ऐसे वाकये के बारे में बता रहे हैं, जिसमें दिलीप कुमार, राज कुमार की एक हरकत से तिलमिला उठे थे।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Rahul Yadav
नई दिल्ली | Updated: April 06, 2024 17:41 IST
suhana saturday  राज कुमार की एक हरकत से  सौदागर  के सेट पर मचा था कोहराम  तिलमिलाए दिलीप कुमार ने झेला था दर्द
'सौदागर' से जुड़ा इंटरेस्टिंग किस्सा। (Photo- Express Archives)
Advertisement

80 के दशक में दोस्ती पर आधारित फिल्म 'सौदागर' आपको याद होगी। इसमें उन दिनों के स्टार एक्टर राज कुमार और दिलीप कुमार ने लीड रोल प्ले किया था। इसमें दोनों की दोस्ती की मिसाल दी गई थी। उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया था लेकिन, क्या आपको पता है असल जिंदगी में उनके बीच छत्तीस का आंकड़ा था। दोनों एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी थे। 'सौदागर' से पहले इनके बीच करीब तीन दशक तक बातचीत बंद थी। इस मूवी के जरिए साल 1991 में उन्हें साथ फिल्ममेकर सुभाष घई लेकर आए थे लेकिन, इसके सेट पर कुछ ऐसा हुआ था कि दिलीप कुमार तिलमिला गए थे और वो बीच में ही शूटिंग छोड़कर चले गए थे। चलिए बताते हैं इस किस्से के बारे में…

Advertisement

दरअसल, आपने देखा होगा कि फिल्म 'सौदागर' में एक गाना 'इमली का बूटा' था। इसे होली के मौके को फिल्माया गया था। इस गाने की शूटिंग के दौरान ही दोनों स्टार्स के बीच टेंशन और बढ़ गई थी, जिसके बाद क्रू को बहुत दिक्कतें हुई थी। घटना के बाद क्रू की हालत खराब हो गई थी। इस किस्से के बारे में एक्टर प्रशांत नारायणन ने बताया था। उन्होंने इस मूवी में असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर काम किया था। उन्होंने बताया था कि राज कुमार और दिलीप कुमार उनके करीबी दोस्त थे। इस वजह से वो कई बार दोनों के बीच बुरी तरह से पिस जाते थे।

Advertisement

Dilip Kumar And Raaj Kumar Saudagar

Photo- Express Archives

डायरेक्टर दोनों स्टार को समझाया सीन

फिल्म 'सौदागर' के गाने 'इमली का बूटा' की शूटिंग से जुड़ा किस्सा सुनाते हुए प्रशांत कहते हैं कि दिलीप कुमार और राज कुमार एक-दूसरे को रंग मारते हैं। प्रशांत ने बताया था कि वो दिलीप कुमार के साथ ज्यादा वक्त बिताते थे। इसकी वजह से राज कुमार को तकलीफ होती थी। वहीं, जब राज कुमार के साथ होते थे तो दिलीप कुमार को दिक्कत होने लगती थी। होली वाले सीक्वेंस को लेकर प्रशांत बताते हैं कि दोनों स्टार्स को ये सीन समझाया गया था। सब कुछ तैयार था। दिलीप जब सेट पर आए तो उन्होंने बता दिया था कि उनकी आंखों में लेंस लगा है और कलर उनके मुंह पर फेंकने मना किया था। ये बात जाकर प्रशांत ने राज कुमार को भी समझा दी थी।

जब दिलीप कुमार के चेहरे पर फेंका गुलाल

फिर क्या था राज कुमार प्रशांत की बात को सुनने के बाद दिलीप कुमार को देख रहे थे और वो भी उन्हें देख रहे थे। वो थाली लेकर खड़े थे। उन्हें बता दिया गया कि रंग कैसे फेंकना है। राज कुमार सेट से चले जाते हैं और सिगरेट पीने लगते हैं। सेट पर सन्नाटा पसर गया। फिर कुछ देर बाद वो सेट पर आए, दिलीप कुमार भी आए और सीन शुरू हुआ। राज कुमार को थोड़ा सा ही गुलाल उठाना था लेकिन वो भर मुट्ठी ले लिए और दिलीप कुमार के चेहरे पर फेंक दिया।

Advertisement

हो गया पैकअप

इसके बाद क्या था दिलीप कुमार की हालत खराब हो गई। वो दर्द के मारे कराहने लगे और आंखें मलने लगे। वहीं, राज कुमार ज्यों का त्यों ही खड़े रहे। दिलीप वहां से चले गए और सुभाष घई ने लाइट्स ऑफ कहा और राज कुमार पैकअप बोलकर वहां से चले गए।

सुभाष घई ने अपनाया था साथ लाने के लिए ये फॉर्मूला

सुभाष घई ने 'न्यूज18' से बातचीत में बताया था कि उन्होंने दिलीप कुमार और राज कुमार को साथ लाने के लिए एक फॉर्मूला अपनाया था। उन्होंने बताया था कि वो दिलीप कुमार को बताएंगे कि राज कुमार उनकी तारीफ कर रहे थे और राज कुमार को जाकर बताएंगे कि दिलीप कुमार उनकी तारीफ कर रहे थे। उनका मानना था कि इसके बाद दोनों साथ आएंगे और पॉजिटिविटी के साथ मिलेंगे। ऐसे में फिल्ममेकर का काम पूरा हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो