scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

खेल पर आधारित फिल्में कहीं ना कहीं देशप्रेम की भावना से जुड़ी है

खेल पर आधारित फिल्में दर्शकों को इसलिए भी पसंद आती है क्योंकि उसमें एकता, अनुशासन, देश के प्रति प्रेम भावना, सभी कुछ शामिल होता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: May 03, 2024 13:14 IST
खेल पर आधारित फिल्में कहीं ना कहीं देशप्रेम की भावना से जुड़ी है
कार्तिक आर्यन। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

आरती सक्सेना

बालीवुड में हमेशा खेल पर आधारित फिल्मों को हाथों हाथ लिया गया है। कहीं ना कहीं खेल की भावना देशप्रेम की भावना से जुड़ी है क्योंकि जब किसी भी खेल में टीम जीतती है तो उस टीम की जीत को देश की जीत से जोड़ा जाता है। क्योंकि दर्शक अपने देश से प्यार करते हैं इसलिए टीम की जीत उनकी खुद की जीत कहलाती है। जब कभी हिंदुस्तान व पाकिस्तान का मैच होता है तो हर कोई अपने देश की जीत भी चाहता है। आज भी खेल पर आधारित कई फिल्में ऐसी हैं, जिसे दर्शक कई बार देखना पसंद करते हैं। आने वाले समय में भी कई ऐसी फिल्में आ रही हैं जो खेलों पर आधारित हैं। एक नजर….

Advertisement

खेल पर आधारित फिल्में दर्शकों को इसलिए भी पसंद आती है क्योंकि उसमें एकता, अनुशासन, देश के प्रति प्रेम भावना, सभी कुछ शामिल होता है। हाल ही में प्रदर्शित अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ जो कि हाकी पर आधारित थी, और छोटे बजट की फिल्म ‘मैं लड़ेगा’ जो कि बाक्सिंग पर आधारित थी, दोनों ही फिल्मों को दर्शकों का प्यार मिला। खेल पर आधारित फिल्में भले ही बाक्स आफिस पर तगड़ा कारोबार ना करें लेकिन दर्शकों द्वारा ऐसी फिल्मों को हमेशा पसंद किया जाता है। यही वजह है कि अभी तक खेल पर आधारित जितनी भी फिल्में आईं, दर्शकों द्वारा सराही गई।

कहते हैं जिंदगी में आप चाहे किसी भी पड़ाव पर हों, कितने ही व्यस्त हो, लेकिन कुछ समय के लिए सही किसी भी खेल से जुड़ा रहना शारीरिक और मानसिक तौर पर फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि खेल ही एक ऐसा साधन है जो आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनाए रखता है और सारे तनाव से भले ही कुछ समय के लिए छुटकारा दिला देता है।

यही वजह है कि दर्शक हमेशा उन फिल्मों को देखना पसंद करते हैं जो न सिर्फ खेल पर आधारित है बल्कि शिक्षाप्रद, मनोरंजन से भरपूर भी हैं। जैसे की आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ में क्रिकेट खेल के लिए जो खिलाड़ी लिए गए थे वे एकदम अतरंग थे और मजेदार भी थे, जिसकी वजह से खेल देखना और भी दिलचस्प हो गया था। यही वजह है कि ‘लगान’ फिल्म को हमेशा पसंद किया जाता है।

Advertisement

इसी तरह आमिर खान की फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ जो कि साइकिल दौड़ पर आधारित थी, अमिताभ बच्चन की ‘झुंड’ जो कि फुटबाल मैच पर आधारित थी, शाहरुख खान की ‘चक दे इंडिया’ जो कि हाकी पर आधारित थी, आमिर खान की ‘दंगल’ और सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ दोनों ही फिल्में कुश्ती पर आधारित थीं और दोनों ही फिल्में अच्छी चलीं। यह दोनों फिल्में ही आज भी यादगार फिल्में है।

प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘मैरी काम’ को भी दर्शकों द्वारा पसंद किया गया था जो कि बाक्सिंग पर आधारित थी, इसके अलावा भूमि पेडनेकर, तापसी पन्नू अभिनीत ‘सांड की आंख’ जो कि निशानेबाजी पर आधारित थी, क्रिकेट पर आधारित सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत ‘काई पो चे’ और ‘एमएस धोनी’, दौड़ पर आधारित फरहान अख्तर अभिनीत ‘भाग मिल्खा भाग’ आदि ऐसी फिल्में हैं जिसे दर्शक हमेशा देखना पसंद करते हैं।

खेल पर आधारित आने वाली फिल्में…

आने वाले समय में कई ऐसी फिल्में आ रही हैं जो खेल पर आधारित हैं, जैसे कि कार्तिक आर्यन अभिनीत ‘चंदू चैंपियन’ पैरालंपिक खेल पर आधारित है। सूत्रों के मुताबिक यह फिल्म भारत के पहले पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मुरलीकांत पेटकर की जीवनी है, जिन्होंने 1972 में जर्मनी में ग्रीष्मकालिक पैरालंपिक में स्वर्ण पदक हासिल किया था, अनुष्का शर्मा अभिनीत ‘चकदा एक्सप्रेस’ क्रिकेट के खेल पर आधारित है, जो कि भारतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की जीवनी पर आधारित है।

सौरभ गांगुली की जीवनी पर आधारित अनाम फिल्म जो कि क्रिकेट के खेल पर आधारित है और इसमें मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर नजर आएंगे। राजकुमार राव और जान्हवी कपूर अभिनीत फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज माही’ भी क्रिकेट पर आधारित है और प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर केंद्रित है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो