scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

South Adda: 'पुष्पा 2' से 'कल्कि 2898 एडी' तक, बॉलीवुड के छक्के छुड़ाएंगी साउथ की ये फिल्में, कैसा रहा हिंदी फिल्मों का अब तक का रिपोर्ट कार्ड?

South Indian Films Vs Bollywood: इस साल 2024 में साउथ की कई फिल्में रिलीज हो रही हैं, जो बॉलीवुड को कड़ी टक्कर दे सकती हैं। उन पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। ऐसे में चलिए बताते हैं अभी तक का हिंदी फिल्मों का रिपोर्ट कार्ड।
Written by: Rahul Yadav
नई दिल्ली | May 02, 2024 12:46 IST
south adda   पुष्पा 2  से  कल्कि 2898 एडी  तक  बॉलीवुड के छक्के छुड़ाएंगी साउथ की ये फिल्में  कैसा रहा हिंदी फिल्मों का अब तक का रिपोर्ट कार्ड
साउथ वर्सेज बॉलीवुड। (Photo- Film Poster/IMDB)

बॉलीवुड के लिए पिछला साल यानी कि 2023 काफी बेहतरीन रहा। इस साल शाहरुख खान की तीन फिल्मों 'पठान', 'जवान' और 'डंकी' के साथ सनी देओल (Sunny Deol) की फिल्म 'गदर 2' (Gadar 2) रिलीज हुई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन, इस साल यानी कि 2024 में हाल कुछ अलग ही नजर आ रहे हैं। 'फाइटर', 'मैदान' और 'बड़े मियां छोटे मियां' जैसी फिल्में रिलीज हुईं, जिनकी बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कुछ खास नहीं रही। वहीं, 2024 में साउथ की 'पुष्पा 2' जैसी बड़ी फिल्में रिलीज हो रही हैं, जिस पर ना केवल दर्शकों बल्कि क्रिटिक्स और ट्रेड एनालिस्ट तक की निगाहें टिकी हुई हैं। ऐसे में चलिए बताते हैं हिंदी फिल्मों का अभी तक रिपोर्ट कार्ड…

ट्रेड एनालिस्ट्स की मानें तो 2023 में बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की फिल्मों ने खास प्रदर्शन नहीं किया है। उनका मानना है कि बॉलीवुड ने जैसी प्रदर्शन पिछले साल किया था वैसा इस साल नहीं कर पाई हैं। पिछले साल जहां 4 फिल्मों ने ही बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड्स कायम कर दिए थे वहीं, इस साल 6 फिल्में चार महीनों में रिलीज हुईं फिर भी बॉक्स ऑफिस पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

किसने कितना किया कलेक्शन

2024 की शुरुआत में 'फाइटर' को रिलीज किया गया था, जिसे पॉजिटिव रिस्पांस मिला। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, इसने इंडिया में 199.45 करोड़ का कलेक्शन किया। इसमें ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया। इसके बाद 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' को रिलीज किया गया। सैकनिल्क की रिपोर्ट की मानें तो शाहिद कपूर और कृति सेनन स्टारर फिल्म ने इंडिया में 85.15 करोड़ का बिजनेस किया। वहीं, ईद के मौके पर दो फिल्में 'मैदान' (ग्रॉस कलेक्शन 38.49 करोड़) और 'बड़े मियां छोटे मियां' (26.65 करोड़ ग्रॉस कलेक्शन) रिलीज हुई, जो कि ट्रेड एनालिस्ट के मुताबिक फ्लॉप साबित हुईं। इसके साथ ही विद्या बालन और प्रतीक गांधी की 'दो और दो प्यार', आयुष शर्मा की 'रुसलान' और 'एलएसडी 2' रिलीज हुई। इन मूवीज का भी बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन रहा था।

सही मायने में 2024 में बॉलीवुड का चार महीनों का बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड देखा जाए तो ये कुछ खास नहीं रहा। 1000 करोड़ का आंकड़ा भी पार करने के लाले पड़ते दिख रहे हैं। इसी बीच साउथ फिल्मों को लेकर लोगों में काफी एक्साइटमेंट देखने के लिए मिल रही है।

साउथ की इन फिल्मों पर टिकी लोगों की निगाहें

वहीं, ट्रेड एनालिस्ट 2024 को साउथ की फिल्मों के लिए बेहतरीन मान रहे हैं। कुछ फिल्में एक्शन से भरपूर आ रही हैं, जिसमें एंटरटेनमेंट का जबरदस्त डोज देखने के लिए मिलने वाला है। इसके लोग काफी एक्साइटेड हैं। इसमें अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा 2', प्रभास की 'कल्कि 2898 एडी', जूनियर एनटीआर की 'देवरा' और राम चरण की 'गेम चेंजर' है। इन मूवीज का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है।

अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा 2' का पहला पार्ट कोरोना काल में रिलीज किया गया था, जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया था। इसने कई रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया था। ऐसे में अब इसके सीक्वल को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि ये फिल्म इंडियन सिनेमा के इतिहास में नया रिकॉर्ड बना सकती है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म कैसा प्रदर्शन करती है। हाल ही में इसका टाइटल सॉन्ग रिलीज किया गया है। इसे 15 अगस्त, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा। इसमें अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना के साथ फहाद फासिल लीड रोल में हैं। आपको बता दें कि कोरोना काल में 'पुष्पा' को रिलीज किया गया था, जिसकी हिट के बाद से ही बॉलीवुड वर्सेज साउथ का ट्रेंड शुरू हुआ था।

क्यों रिकॉर्ड बना सकती हैं साउथ की ये फिल्में?

अगर साउथ की फिल्मों को लेकर बात की जाए कि ये कैसे बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड्स बना सकती हैं तो चलिए वो भी बताते हैं। इसकी शुरुआत अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा 2' से करते हैं। फिल्म ने रिलीज होने से पहले ही करोड़ों कमा लिए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो इसके सेटेलाइट्स और डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स करोड़ों में बिके हैं। इसके थिएटरिकल राइट्स 200 करोड़ में बिके हैं। सभी भाषाओं को मिलाकर 1000 करोड़ में इसके राइट्स बिके हैं। वहीं, ओटीटी राइट्स को लेकर कहा जा रहा है कि इसकी डील 275 करोड़ में नेटफ्लिक्स के साथ फाइनल हुई है। गौरतलब है कि इसके पहले पार्ट में 300 करोड़ का बिजनेस किया था, जिसके बाद इसके सीक्वल का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है।

'कल्कि 2898 एडी' में दिखेगी बॉलीवुड और साउथ की तिकड़ी

वहीं, प्रभास की 'कल्कि 2898 एडी' की बात की जाए तो इसमें आपको दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन की जोड़ी भी देखने के लिए मिलने वाली है। इसमें नया पेयर देखने के लिए मिलने वाला है, जिसे देखने के लिए फैंस काफी बेताब हैं। इनकी तिकड़ी पहली बार पर्दे पर नजर आने वाली हैं। फिल्म की कहानी काफी दमदार और पीरियोडिक बताई जा रही है और इसमें खूब एक्शन्स देखने के लिए मिलने वाले हैं। साउथ एक्टर की फिल्म को लेकर बज तब क्रिएट हो गया, जब पिछले साल उनकी फिल्म 'सालार' रिलीज हुई। इसकी हिट के बाद माना जाने लगा कि प्रभास फॉर्म में लौट आए हैं। इससे पहले वो 'आदिपुरुष' जैसी फ्लॉप फिल्म दे चुके थे।

'देवरा' से जान्हवी का डेब्यू

अब बात आती है जूनियर एनटीआर की 'देवरा' की। इसके जरिए एक्ट्रेस जान्हवी कपूर अपना साउथ डेब्यू करने वाली हैं। फिल्म के जरिए जूनियर एनटीआर और जान्हवी कपूर पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर कर रहे हैं। ऐसे में इनकी जोड़ी को भी पर्दे पर पहली बार देखना एक्साइटिंग है। वहीं, साउथ एक्टर की फैन फॉलोइंग भी कमाल की है तो मूवी रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखा सकती है। फिल्म को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें खूब एक्शन सीन्स देखने के लिए मिलने वाले हैं।

RRR के बाद राम ने नहीं दी एक भी हिट

अंत में राम चरण की 'गेम चेंजर' पर भी सभी की निगाहें हैं। इसके जरिए वो एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के साथ दिखाई देने वाले हैं। 'RRR' के बाद राम की कोई भी फिल्म हिट नहीं रही थी। इसके बाद 'आचार्य' को रिलीज किया गया, जो कि फ्लॉप रही थी। ऐसे में अब राम की 'गेम चेंजर' पर सबकी निगाहें हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि ये कुछ कमाल दिखा सकती है।

Tags :
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो