होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

MCOCA: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके सहयोगियों के खिलाफ लगाया गया मकोका, जानिए इस एक्शन से क्या होता है?

Salman Khan Firing Case: संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) लख्मी गौतम ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'हमने मामले में आरोपी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ मकोका से संबंधित धाराएं लगाई हैं।'
Written by: ईएनएस
Updated: April 27, 2024 20:58 IST
Salman Khan House Firing Case: सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग मामले में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ मकोका के तहत कार्रवाई की गई है। (जनसत्ता.कॉम)
Advertisement

Salman Khan Firing Case: मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग मामले में मकोका के तहत कार्रवाई की है। अपराध शाखा के अधिकारी पहले ही मामले में दो शूटरों सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर चुके हैं और गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके भाई अनमोल बिश्नोई को मामले में वांछित आरोपी के रूप में नामित किया है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) लख्मी गौतम ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हमने मामले में आरोपी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ मकोका से संबंधित धाराएं लगाई हैं। मामला अब आगे की जांच के लिए एसीपी रैंक के अधिकारी को स्थानांतरित किया जाएगा।
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा, "इससे मामला मजबूत होगा और उचित कानूनी मूल्यांकन के बाद इसे मामले में जोड़ा गया है।"

Advertisement

मकोका लगाने से क्या होता है?

मकोका लगने के बाद मामले में गिरफ्तार आरोपी लंबे समय तक सलाखों के पीछे रहेंगे और उन्हें आसानी से जमानत नहीं मिलेगी। अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा, जांच अधिकारी को अधिक पुलिस हिरासत और आरोप पत्र दाखिल करने के लिए छह महीने का समय भी मिलेगा।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और उसके भाई अनमोल बिश्नोई के नाम मामले में वांछित आरोपियों के रूप में जोड़े गए हैं, चूंकि दोनों दुर्दांत अपराधियों पर कई गंभीर आपराधिक मामले हैं, जिनमें 10 साल से अधिक कारावास की सजा है, इसलिए उनके खिलाफ मकोका के प्रावधान जोड़े जा सकते हैं।

क्या है सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग मामला?

14 अप्रैल को लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के दो सदस्य दोपहिया वाहन पर बांद्रा गए और कथित तौर पर सलमान खान के घर के बाहर पांच राउंड फायरिंग की और भाग निकले। बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए गोलीबारी की जिम्मेदारी ली। 16 अप्रैल को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो शूटरों सागर पाल और विक्की गुप्ता को गुजरात के भुज से गिरफ्तार किया था।

इसके बाद 25 अप्रैल को अपराध शाखा ने गिरोह के दो और सदस्यों को पंजाब से गिरफ्तार किया था। जिनके नाम अनुज थापन (32) और सोनू सुभाष चंदर (37) है। दोनों कथित तौर पर 15 मार्च को पनवेल आए थे और दो अन्य आरोपियों को आग्नेयास्त्र उपलब्ध कराए थे। थापन बिश्नोई गिरोह का सदस्य है और उसके खिलाफ पहले भी तीन एफआईआर दर्ज हैं। वहीं अनमोल बिश्नोई के कनाडा में छिपे होने की आशंका है। उसके खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस ने लुक आउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया है।

Advertisement
Tags :
Lawrence Bishnoimaharashtra newspoliceSalman Khan
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।